अपना शहर चुनें

States

अलर्ट! फोन में मौजूद ये Apps चुरा रही हैं आपकी Bank डिटेल

जब भी आप मालवेयर से प्रभावित ऐप्स का इस्तेमाल कर रहे होते हैं तो आपको फेक लॉगिन स्क्रीन दिखाई देती है.
जब भी आप मालवेयर से प्रभावित ऐप्स का इस्तेमाल कर रहे होते हैं तो आपको फेक लॉगिन स्क्रीन दिखाई देती है.

जब भी आप मालवेयर से प्रभावित ऐप्स का इस्तेमाल कर रहे होते हैं तो आपको फेक लॉगिन स्क्रीन दिखाई देती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 11, 2018, 5:15 PM IST
  • Share this:
अगर आप मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं तो अलर्ट हो जाइए. ESET के सिक्योरिटी एक्सपर्ट्स ने जानकारी दी है कि प्ले स्टोर पर ऐसे कई ऐप्स मौजूद है, जो कि Malware से प्राभावित हैं. एक्सपर्ट्स ने बताया है कि गूगल प्ले स्टोर पर डिवाइस Cleaner, बैटरी मैनेजर समेत Horoscope जैसी 29 ऐप्स हैं जो खतरनाक Trojan virus से प्रभावित हैं.

सिक्योरिटी एक्सपर्ट ने बताया कि ये ऐप्स आसानी से यूज़र्स का पर्सनल डेटा हैक कर सकती हैं, साथ ही यूज़र्स का बैंक पासवर्ड समेत उनके पैसे भी चुरा सकती हैं. बताया गया कि इन्हें प्ले स्टोर से तो हट दिया गया है, लेकिन अगर आपने इन्हें हटाने से पहले ही अपने फोन में इंस्टॉल कर लिया है तो आपको इन्हें फोन से डिलीट करना होगा.

इस ऐप के इस्तेमाल पर Google दे रहा है 9,000 रुपये तक का Cash Reward!



कैसे चोरी हो रहा है पर्सनल डेटा
जब भी आप मालवेयर से प्रभावित ऐप्स का इस्तेमाल कर रहे होते हैं तो आपको फेक लॉगिन स्क्रीन दिखाई देती है. यहां आपसे आपके बैंक की डिटेल भरवाई जाती है. इन ऐप्स के ज़रिए ही यूज़र्स के Text messages को सेंड और रिसीव भी किया जा सकता है. इतना ही नहीं इन ऐप्स के ज़रिए OTP भी चुराया जाता है.

पर्सनल डेटा चुराने के अलावा ये ऐप्स बैंकिंग डेटा को सुरक्षित करने वाले प्रोटोकॉल को तोड़ देते हैं. यह प्रोटोकॉल मल्टीफैक्टर ऑथेंटिकेशन (MFA) है. इतना ही नहीं इनकी मदद से हैकर स्मार्टफोन में इंस्टॉल बाकी ऐप्स पर भी अटैक करने में सक्षम हैं.

बचने के लिए एक्सपर्ट्स ने दिए सुझाव
ESET के एक्सपर्ट्स ने यूज़र्स को सुझाव देते हुए कहा है कि ऐप्स को डाउनलोड करते वक्त ध्यान रखें की आप किस तरह की ऐप डाउनलोड कर रहे हैं. ESET ने कहा है कि ये ऐप्स अलग-अलग डेवेलपर्स के नाम से उपलब्ध हो सकते हैं, जिन्हें हैकर्स ऑपरेट करते हैं.

दो से ज़्यादा लोगों को मैसेज Forward करने पर WhatsApp पूछेगा ये सवाल
मोबाइल से बुक करें ट्रेन का जनरल टिकट, लाइन में लगने का झंझट खत्म



अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज