पॉर्न देखते वक्त हो सकती है वीडियो रिकॉर्डिंग, चुकानी पड़ सकती है भारी कीमत

Varenyky स्पैमबॉट की मदद से विक्टिम की porn देखते वक्त video clip बना ली जाती है बाद में उसे मेल भेजकर बताया जाता है कि उसकी वीडियो बना ली गई है और पैसे की मांग की जाती है.

News18Hindi
Updated: August 13, 2019, 10:37 AM IST
पॉर्न देखते वक्त हो सकती है वीडियो रिकॉर्डिंग, चुकानी पड़ सकती है भारी कीमत
दरअसल, साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट्स ने एक स्पैमबॉट का पता लगाया है जो कि पोर्न देखते वक्त आपकी वीडियो रिकॉर्डिंग करता रहता है.
News18Hindi
Updated: August 13, 2019, 10:37 AM IST
अगर आपको भी इंटरनेट पर पॉर्न देखने की आदत है तो सावधान हो जाइए, क्योंकि यह आपको काफी महंगा पड़ सकता है. दरअसल, साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट्स ने एक स्पैमबॉट का पता लगाया है जो कि पोर्न देखते वक्त आपकी वीडियो रिकॉर्डिंग कर सकता है. बाद में इस रिकॉर्डिंग को ब्लैकमेलिंग या सेक्सटॉर्शन के लिए यूज़ किया जाता है. यह स्पैमबॉट इस तरह का प्रोग्राम किया गया है, जिसे इंटरनेट से ईमेल एड्रेस जुटाने और उन्हें अनचाहे मेल भेजने के लिए डिजाइन किया गया है. इस स्पैमबॉट का पता फ्रांस में लगाया गया और इसका नाम Varenyky है,

दरअसल, हैकर्स वायरस की मदद से यूज़र्स के कंप्यूटर का ऐक्सेस पा जा रहे हैं इसके बाद एडल्ट वेबसाइट पर जाने और पॉर्न देखने पर यूजर्स को यह बॉट रिकॉर्ड कर लेता है. सामने आई रिपोर्ट में कहा गया है कि विक्टिम यूजर्स का पॉर्नोग्राफी में एक खास टेस्ट होता है और हैकर उनके कंप्यूटर पर रिमोट कंट्रोल हासिल कर लेता है.  (ये भी पढ़ें- नया फीचर अपडेट! फोन में बिना इंटरनेट के भी चला सकेंगे WhatsApp)

वीडियो बनाकर मांगी जाती है बड़ी रकम-
विक्टिम की वीडियो रिकॉर्डिंग करने के बाद उसे मेल भेजकर बताया जाता है कि उसकी वीडियो बना ली गई है और पैसे की मांग की जाती है. बताया जा रहा है कि वीडियो में आधी स्क्रीन पर ब्राउजर में देखा जा रहा कंटेंट या पॉर्न तो वहीं बाकी आधी स्क्रीन में वेबकैम से रिकॉर्ड उसका वीडियो है. इतना ही नहीं, मेल में कहा जाता है कि विक्टिम की कॉन्टैक्ट लिस्ट, पिक्चर्स, पासवर्ड्स, बैंक अकाउंड डेटा और बाकी डीटेल्स की एक कॉपी बना ली गई है. इसके बाद एक अनजान अकाउंट में पैसे चुकाने पर उसे छोड़ दिया जाता है.

रिमोट सर्वर पर सेव कर लिया जाता है वीडियो-
ईमेल में विक्टिम को ये भी बताया जाता है कि उसका वीडियो रिमोट सर्वर पर सेव कर दिया गया है इसलिए पासवर्ड बदलने, वायरस डिलीट करने, कंप्यूटर को क्लीन करने या रिपेयर करने का कोई मतलब नहीं है. साथ ही ये भी कहा जाता है कि अगर 72 घंटे में रकम बताए गए अकाउंट में नहीं भेजी गई, तो यह विडियो फैमिली और फ्रेंड्स को भेजने के अलावा फेसबुक, ट्विटर और बाकी प्लैटफॉर्म्स पर अपलोड कर दिया जाएगा. मेल में ये भी कहा जाता है कि प्रूफ के लिए विक्टिम 'yes' लिखकर भेज सकता है और बदले में विडियो उसके 6 सबसे महत्वपूर्ण कॉन्टैक्ट्स को भेज दिया जाता है.

Loading...


Varenyky कंप्यूटर स्क्रीन कर सकता है रिकॉर्ड-
ईमेल के आखिर में लिखा होता है, 'यह ऑफर रकम कम-ज्यादा नहीं करता. मेरा और अपना वक्त बर्बाद मत करो और अपने ऐक्शन के बदले सामने आने वाले परिणाम के बारे में सोचो.' दरअसल, Varenyky विक्टिम की कंप्यूटर स्क्रीन रिकॉर्ड कर सकता है, पर यह वेबकैम से रिकॉर्डिंग नहीं कर सकता.   फिलहाल ऐसे मामले और ईमेल में किए गए दावे से जुड़ा कोई सबूत सामने नहीं आया है. इतना जरूर है कि यूजर स्क्रीन पर क्या देख रहा है, इसे रिकॉर्ड किया जा सकता है और इसके आधार पर विक्टिम से सेक्सटॉर्शन संभव है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मोबाइल-टेक से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 13, 2019, 10:20 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...