ये है WhatsApp की सीक्रेट ट्रिक! जान गए इस सेटिंग को तो कोई नहीं पढ़ पाएगा आपकी चैट

ये है WhatsApp की सीक्रेट ट्रिक! जान गए इस सेटिंग को तो कोई नहीं पढ़ पाएगा आपकी चैट
WhatsApp की इस सेटिंग में तुरंत करें बदलाव

आईए जानते हैं WhatsApp की उस बेहतरीन सेटिंग के बारे में बता रहे हैं, जिससे वॉट्सऐप पर आपकी चैट को कोई भी नहीं पढ़ पाएगा और आपकी चैट सेफ रहेगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 3, 2020, 12:48 PM IST
  • Share this:
पूरे देश में लॉकडाउन (Lockdown) के समय लोग घर पर ज़्यादातर समय सोशल मीडिया (Social media) या वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म (video streaming) पर बीत रहा है. ऐसे में लोग एक दूसरे को फाइल्स, फोटोज़ और मैसेज भेजते हैं. ऐसे में कई बार हमारी चैट या फाइल्स का गलत हाथों में जाने का डर भी लगा रहता है. लेकिन आप सेटिंग्स कुछ में बदलाव करके अपनी वॉट्सऐप चैट को सुरक्षित कर सकते हैं. इससे कोई भी व्यक्ति आपकी चैट को नहीं पढ़ पाएगा. कई बार यूजर को WhatsApp में दी गई सेटिंग्स की जानकारी ना होने से जरुरी चैट दूसरे के हाथों लग जाती है.

तो आइए जानते हैं उस एक सेटिंग को एक्टिवेट करने का तरीका, जिससे आप बना सकते अपने Whatsapp को पूरी तरह सेफ.

​वॉट्सऐप में दी जानें वाली ये सेटिंग है टू स्टेप ऑथेंटिकेशन (Two Step verification)



>>सबसे पहले आप अपने फोन का वॉट्सऐप ओपन करें.
>>इसके बाद सेटिंग्स पर क्लिक करें, इसके बाद अकाउंट (Account) पर क्लिक करें.
>> अब आपको टू स्टेप वेरिफिकेशन (Two step Verification) का ऑप्शन नज़र आएगा. इस पर क्लिक करके इसे एनेबल (Enable) करना होगा.
>>इससे आप 6 अंकों का एक पिन (PIN) क्रिएट कर सकते हैं. इसका फायदा यह होगा कि किसी भी नए फोन में वॉट्सऐप की सेटिंग करते हुए इस पिन की जरूरत होगी.
>> टू स्टेप वेरिफिकेशन कोड के ज़रिए पिन क्रिएट करने के बाद आपके पास ईमेल एड्रेस लिंक करने का ऑप्शन होगा. अगर आप कभी अपना पिन भूल जाते हैं तो वॉट्सऐप आपके मेल पर वेरिफिकेशन लिंक भेज सकता है.

इसके अलावा इन सेटिंग में भी करें बदलाव

Fingerprint Lock
लोगों से अपनी चैट को बचाने के लिए फोन पर हमेशा Fingerprint Lock का इस्तेमाल करना चाहिए. इसके लिए आपको वॉट्सऐप की Settings में जाकर Privacy ऑप्शन में जाना होगा. यहां आपको सबसे नीचे Fingerprint Lock का ऑप्शन दिखाई देगा, इसे इनेबल कर लें.

ये भी पढ़ें : आखिर क्यों लगा गेमिंग ऐप पर बैन? सरकार को क्या होगा इससे फायदा- जानें

Read Receipts करें बंद
आपने सामने वाला का मैसेज पढ़ा है या नहीं इसके लिए वॉट्सऐप Read Receipts का एक आप्शन होता है. अगर किसी की चैट को पढ़ने के बाद यह नहीं दिखाना चाहते कि आपने मैसेज देख लिया है तो Read Receipts को ऑफ कर दें. इस फीचर का फायदा यह है कि सामने वाले को पता नहीं चल पाता कि आपने उनका वॉट्सऐप मैसेज पढ़ लिया है. इसके लिए वॉट्सऐप की Settings में जाकर Account में जाएं. यहां आपको Privacy के अंदर Read Reciepts का ऑप्शन होगा जिसे ऑफ कर दें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज