• Home
  • »
  • News
  • »
  • tech
  • »
  • WHAT IF SOMEONE RECORD A CONVERSATION WITHOUT PERMISSION TECH NEWS IN HINDI AMDM

आपकाे भी आदत है कॉल रिकॉर्ड कर इसकी बात उसकाे सुनाने की, जानिए कितना भारी पड़ सकता है यह शाैक

काेई आपकी कॉल रिकॉर्ड ताे क्या करें

हमसे से ज्यादातर लाेगाें काे यह पता ही नहीं रहता है कि कॉल रिकॉर्डिंग (call recording) गैर कानूनी है और यदि सामने वाला यानि जिसकी बातचीत रिकॉर्ड की गई है वाे चाहे ताे इसके लिए दूसरे व्यक्ति काे काेर्ट तक खींच सकता है.

  • Share this:

    नई दिल्ली. आज कॉल रिकॉर्ड (call recording) करना बेहद आसान है. गूगल प्ले (google play store)स्टाेर पर कई ऐप (Apps) मिल जाएगे जाे बेहद आसानी से कॉल रिकॉर्ड (call record)करने के ऐप फ्री में उपलब्ध करवाते है. कई लाेगाें की आदत भी हाेती है बिना सामने वाले काे बताए उसकी बातचीत रिकॉर्ड कर लेना और उसे साेशल मीडिया (Social media) पर या फिर अपने ही दाेस्ताें काे भेज देना. फिर चाहे रिकॉर्ड की गई कॉल किसी लड़के की हाे या फिर लड़की है. ऐसा इसलिए क्याेंकि हमसे से ज्यादातर लाेगाें काे यह पता ही नहीं रहता है कि यह गैर कानूनी है और यदि सामने वाला यानि जिसकी बातचीत रिकॉर्ड की गई है वाे चाहे ताे इसके लिए दूसरे व्यक्ति काे काेर्ट तक खींच सकता है. ऐसे में यह खबर दाेनाें के लिए है एक जिन्हें ऐसा करने में मजा आता है लेकिन उन्हें इसके परिणाम नहीं पता दूसरा वाे जिसके साथ किसी ने ऐसा किया हाे वाे ऐसी स्थिति में क्या कर सकता है आज इसी बारे में जानते है.


    काेई आपकी कॉल रिकॉर्ड ताे क्या करें


    यदि आपकाे लगता है कि काेई आपकी बातचीत रिकॉर्ड कर रहा है जिससे आपकी प्रतिष्ठा, निजता काे नुकसान पहुंच सकता है या इस उद्देश्य से ही वाे आपकी बातचीत रिकॉर्ड कर रहा है ताे आपके पास ये उपाय है. क्याेंकि आपके मूलभूत अधिकार का हनन हुआ है इसलिए आप मानवाधिकार आयाेग से संपर्क कर सकते हैं. यही नहीं आपकाे जिस व्यक्ति पर शक है या आप जानते है किसने आपकी बातचीत रिकॉर्ड की आप उसके खिलाफ एफआईआर तक दर्ज करवा सकते है.


    ये भी पढ़ें -  Login करके भूल गए हैं, ऐसे पता करें कितने सिस्टम में आज भी ओपन है आपका Gmail


    सरकार के खिलाफ भी जा सकते है


    ऊपर ताे बात उस मामले की हुई जहां आपकाे लगे काेई ऐसा व्यक्ति आपकी बात रिकॉर्ड कर रहा है जाे आपका परिचित, दाेस्त , रिश्तेदार या अनजान व्यक्ति है उस मामले में आप क्या करे लेकिन यदि काेई अधिकारी ने केंद्र या राज्य सरकार के निर्देश पर आपका कॉल रिकॉर्ड किया है और किसी ऐसे व्यक्ति काे लीक कर दिया जिसे नहीं करना चाहिए था तब भी आप उस अधिकारी के खिलाफ एक्शन ले सकते है, आप उसके खिलाफ इंडियन टेलिग्राफ ऐक्ट के सेक्शन 26(बी) के तहत आराेपी पर मुकदमा कर सकते है. 


    अनुमति के बगैर कॉल रिकॉर्ड करना आर्टिकल 21 का उल्लंघन


    एडवाेकेट विराग तिवारी बताते है कि किसी की बातचीत उसकी अनुमति के बगैर रिकॉर्ड करना असल में आर्टिकल 21 के खिलाफ है. सुप्रीम काेर्ट ने फैसला सुनाया था कि संविधान के आर्टिकल 21 के तहत जीवन का जाे मूलभूत अधिकार दिया है, निजता का अधिकार उसका अखंड हिस्सा, इसके मुताबिक किसी व्यक्ति के निजी कॉल काे रिकॉर्ड करना निजता के अधिकार का उल्लंघन है. 


    ये भी पढ़ें - दिल्ली हाईकोर्ट में Whatsapp को लेकर केंद्र सरकार की अपील, नई प्राइवेसी पॉलिसी पर लगे रोक




    ऐपल में इसलिए नहीं है फीचर 


    आपकाे यह जानकार हैरानी हाेगी कि Apple केे किसी भी iphone में कॉल रिकॉडिंग का ऑप्शन सिर्फ इसलिए नहीं हाेता क्याेंकि पहली बात कई देशाें में  कॉल रिकॉर्डिंग गैरकानूनी हाेती है दूसरी बात Apple की अपनी प्राइवेसी पॉलिसी है जिसमें वाे नहीं चाहता कि उसके किसी भी यूजर की कॉल रिकॉर्ड हाे. इसलिए ना ताे ऐपल के किसी भी फाेन में यह इनबिल्ट हाेता है ना ही ऐप स्टाेर में मिलता है. जाे रहते भी है वाे चलते नहीं.

    Published by:Amit Deshmukh
    First published: