Home /News /tech /

अमेज़न, फ्लिपकार्ट की इन दूसरी साइट्स पर मिलती है सबसे ज्यादा छूट, Don't Miss!

अमेज़न, फ्लिपकार्ट की इन दूसरी साइट्स पर मिलती है सबसे ज्यादा छूट, Don't Miss!

सर्टिफाइड रिफर्बिशड्स प्रॉडक्ट्स आपको असली कीमत से काफी कम प्राइस पर मिलते हैं. चेक करें डीटेल्स-

सर्टिफाइड रिफर्बिशड्स प्रॉडक्ट्स आपको असली कीमत से काफी कम प्राइस पर मिलते हैं. चेक करें डीटेल्स-

सर्टिफाइड रिफर्बिशड्स प्रॉडक्ट्स आपको असली कीमत से काफी कम प्राइस पर मिलते हैं. इन पर 20-50 प्रतिशत तक की छूट होती है. वे नए की तरह काम करते हैं और 6 महीने की वारंटी के साथ आते हैं.

    नई दिल्ली. यदि आप कोई स्मार्टफोन, लैपटॉप, किचन का सामान या फिर ऑफिस प्रॉडक्ट्स उसकी असली कीमत से काफी कम में खरीदना चाहते हैं तो बड़ी आसानी से खरीद सकते हैं. आपको बाजार कीमत पर 20 से लेकर 50 प्रतिशत तक की छूट मिल सकती है. इसके अतिरिक्त हाई-क्वालिटी प्रॉडक्ट्स के साथ-साथ विक्रेता की तरफ से की 6 महीने की वारंटी मिलेगी. इसके लिए आपको गूगल पर सर्च करना होगा Refurbished Products. आपके सामने कुछ पॉपुलर नाम आएंगे, जैसे कि ऐमज़न, ऐपल, टू गुड इत्यादी. इनमें से किसी भी वेबसाइट पर जाकर आप अपने प्रॉडक्ट्स चुनकर खरीद सकते हैं.

    अमेज़न और टू गुड पर आपको अलग-अलग कंपनियों के प्रॉडक्ट्स मिलेंगे तो ऐपल की साइट पर आपको केवल ऐपल के प्रॉडक्ट्स मिलेंगे. इस न्यूज़ के बिलकुल अंत में कुछ कंपनियों के लिंक दिए गए हैं, जहां से आप प्रॉडक्ट्स देख सकते हैं. इन वेबसाइट्स पर सर्टिफाइड रिफर्बिशड्स (Certified Refurbished) प्रॉडक्ट बेचे जाते हैं. ये प्रॉडक्ट आपको अपनी असली कीमत से काफी अच्छी छूट के साथ मिलते हैं. लेकिन सबसे पहले आपको ये जानना चाहिए कि सर्टिफाइड रिफर्बिशड्स का मतलब क्या है.

    सर्टिफाइड रिफर्बिशड्स का मतलब
    ऐसे प्रॉडक्ट्स, जिन्हें किसी ने खरीदा हो और फिर किसी कारण से उसे रिटर्न कर दिया हो. आपने भी कभी ऑनलाइन प्रॉडक्ट खरीदने के बाद रिटर्न किया होगा. परंतु कुछ लोग उस प्रॉडक्ट को एक-दो दिन इस्तेमाल करने के बाद लौटाते हैं. इस तरह के प्रॉडक्ट्स फिर से नए बताकर नहीं बेचे जा सकते, क्योंकि उनपर स्क्रैच हो सकते हैं या कोई और प्रॉब्लम हो सकती है. ऐसी ही आइट्म्स को फिर से बेचने के लिए कंपनी उन्हें रिफर्बिशड्स प्रॉडक्ट्स का नाम देती है. लेकिन प्रॉडक्ट को फिर से साइट पर लिस्ट करने से पहले मेन्युफेक्चरर्स उस प्रॉडक्ट की अच्छे से टेस्टिंग करते हैं, यदि कोई खराबी होती है तो उसे ठीक करते हैं और उसे फिर से बिकने के लिए वेबसाइट पर डालते हैं.

    ये भी पढ़ें – 50 मेगापिक्सल कैमरे के साथ लॉन्च हुआ Google Pixel 6, 6 प्रो! 

    ऐसी आइट्म्स को बेचते समय बताया जाता है कि ये रिफर्बिशड्स प्रॉडक्ट्स हैं. इन पर स्क्रैच हो सकते हैं, लेकिन ये बिलकुल नए जैसा काम करते हैं. कम से कम 6 महीने की सेलर वारंटी होती है. यदि 6 महीने दे दौरान प्रॉडक्ट में किसी तरह की कोई भी दिक्कत आती है तो सेलर उसे या तो ठीक करते देगा, या फिर उसे रिप्लेस करेगा.

    इसके अलावा कई बार डेमो प्रॉडक्ट्स को रिफर्बिशड्स प्रॉडक्ट्स कहकर बेचा जाता है. डेमो प्रॉडक्ट्स वो होते हैं, जिनका इस्तेमाल कंपनी द्वारा लोगों को डेमो दिखाने के लिए किया जाता है. कुछ समय तक इस्तेमाल करने के बाद कंपनी उन प्रॉडक्ट्स को नए प्रॉडक्ट्स से रिप्लेस कर देती है. कई बार नए प्रॉडक्ट्स की पैकेजिंग करते समय कोई चूक होने की वजह से उसकी बॉडी पर स्क्रैच आ जाते हैं.

    ये भी पढ़ें – WhatsApp पर वापस मिल सकते हैं डिलीट हुए Message, बेहद आसान है तरीका

    उदाहरण से समझिए
    मान लीजिए किसी व्यक्ति ने एक लैपटॉप खरीदा. डिलीवर होने के बाद उसने देखा कि उस लैपटॉप की स्क्रीन डैमेज है या फिर उससे छूटकर गिर गया और स्क्रीन टूट गई. अब जिसने वह लैपटॉप खरीदा था, वह उसे यह कहकर लौटा देता है कि जब उसने खोला तो प्रॉडक्ट टूटा हुआ था. अब सेलर उस प्रॉडक्ट को रिप्लेस करके उसे नया प्रॉडक्ट दे देगा. मगर जो प्रॉडक्ट वापस आया है (टूटी हुई स्क्रीन वाला लैपटॉप), उसका क्या?

    उसकी मेन्यूफेक्चरिंग कंपनी उसकी स्क्रीन बदलेगी. यदि उसे इस्तेमाल किया है तो उसकी मेमरी साफ करेगी. इसके अवाला गिरने की वजह से यदि कोई दिक्कत आई होगी तो उसे भी दूर किया जाएगा. उसे अच्छे से टेस्ट करके फिर से पैक किया जाता है. पैकिंग होने के बाद मेन्यूफेक्चरर उस पर रिफर्बिशड्स (Refurbished) का टैग लगा देता है.

    कंपनियों के लिंक
    Amazon – Link
    2Gud (by Flipkart) – Link
    Apple – Link
    ShopClues – Link 

    Tags: Amazon, Apple, Flipkart deal

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर