फ्री में नहीं मिलेगी Google Photos की सर्विस, अब क्या हैं ऑप्शन

Google Photots में 15GB से अधिक स्टोरेज के लिए पैसे देने होंगे.
Google Photots में 15GB से अधिक स्टोरेज के लिए पैसे देने होंगे.

गूगल फोटोज (Google Photos)की मदद से आप अपनी तस्वीरों को इसमें सेव कर स्टोरेज की समस्या से निजात पाते रहे हैं लेकिन अब आपको गूगल फोटोज पर 15 जीबी से ज्यादा डाटा अपलोड करने पर चार्ज देना होगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 15, 2020, 5:56 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. गूगल 2021 (Google 2021) के शुरू होते ही एक बड़ा झटका देने के लिए तैयार है. कई साल से गूगल फोटोज (Google Photos) ऐसे लोगों को सहारा रहा है जो अपने फोन में स्टोरेज की कमी की समस्या से परेशान रहते हैं. ऐसे लोगों को गूगल फोटोज फ्री में सेव करने की सुविधा देता है. लेकिन ये स्थितियां जून 2021 से बदलने जा रही हैं. यूज़र्स को भेजे एक ऑफिशियल मेल में कहा गया है कि उसके फोटो ऐप में अपलोड किए जाने वाले किसी भी फोटो को अब 15 जीबी की उस स्टोरेज सीमा में शामिल किया जाएगा. जिसको कोई भी यूजर गूगल अकाउंट (Google Account) खोलने पर हासिल करता है.

ऐसे में अब आपके स्मार्टफोन पर फोटो या फाइल को स्टोरेज करने का सबसे कॉस्ट इफेक्टिव तरीका क्या है? क्या आपको अपने स्नैप्स को क्लाउड पर अपलोड करते रहना चाहिए या उन्हें कंप्यूटर पर स्टोर करना चाहिए? क्या आपको अपने डिवाइस पर एक बड़ी हार्ड ड्राइव के लिए पेमेंट करना चाहिए या शायद एक एक्सटर्नल हार्ड ड्राइव के बारे में सोचना चाहिए?

ये भी पढ़ें- RIL Q2 Results: सितंबर तिमाही में 9567 करोड़ रुपये का लाभ, JIO का नेट प्रॉफिट बढ़कर 2844 करोड़ रहा



स्मार्टफोन की बात करें तो एप्पल और सैमसंग जैसी फर्में मेमोरी से पैसा कमाती हैं. आपके द्वारा आईफोन या गैलेक्सी में जोड़े गए प्रत्येक 128 जीबी मेमोरी के लिए अतिरिक्त 100 डॉलर खर्च करना होता है. इसमें 512 जीबी तक स्टोरेज उपलब्ध होते हैं. NAND फ्लैश मेमोरी चिप की कीमत 1.66 डॉलर है.
ये भी पढ़ें- रिलायंस रिटेल में 2.04% हिस्सा खरीदेगी Public Investment Fund, करेगी 9555 करोड़ का निवेश

इस बीच गूगल अपने पिक्सेल हैंडसेट में 128 जीबी मेमोरी की सुविधा दे रही है. मुख्य कंज्यूमर क्लाउड प्रोवाइडर आईक्लाउड (iCloud), गूगल वन (Google One), माइक्रोसॉफ्ट वनड्राइव (Microsoft OneDrive) और ड्रॉपबॉक्स इंक (Dropbox Inc.) आदि में 200 जीबी के लिए आप प्रति माह 2.99 डॉलर और 2 टेराबाइट्स के लिए यह 9.99 डॉलर का पेमेंट करने की उम्मीद कर सकते हैं
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज