होम /न्यूज /तकनीक /Google से कितना अलग है Chat GPT, कैसे करता है काम, कितनी सटीक देगा जानकारी? जानिए हर सवाल का जवाब

Google से कितना अलग है Chat GPT, कैसे करता है काम, कितनी सटीक देगा जानकारी? जानिए हर सवाल का जवाब

Google से कितना अलग है Chat GPT

Google से कितना अलग है Chat GPT

हाल ही में OpenAI ने AI चैटबॉट ChatGPT पेश किया है. माना जा रहा है कि यह गूगल को चुनौती देगा. हालांकि, ChatGPT और गूगल ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

OpenAI ने हाल ही में अपना AI चैटबॉट ChatGPT पेश किया है.
कहा जा रहा है कि यह गूगल को चुनौती देगा.
दोनों के काम करने के तरीके में थोड़ा सा फर्क है.

नई दिल्ली. हाल ही में OpenAI ने यूजर्स के लिए अपना लेटेस्ट और सबसे शक्तिशाली AI चैटबॉट ChatGPT पेश किया है. इसके आने के बाद से ही यह चर्चाओं में बना हुआ है. चैट जीपीटी एक ऐसा प्लेटफॉर्म है, जहां पर आप कुछ भी सवाल पूछते हैं, तो उसका जवाब आपको लिख कर दिया जाता है. GPT के निर्माता OpenAI का कहना है कि ChatGPT सवालों के जवाब के साथ-साथ, अपनी गलतियों को भी मान सकता है. यह अनुमान लगा सकता है कि उससे पूछा जाने वाला अगला सवाल क्या होगा? यह उन रिक्वस्ट को रिजेक्ट भी कर सकता है, जिन्हें वह सही नहीं मानता है. कहा जा रहा है कि यह गूगल को चुनौती देगा.

बता दें कि ChatGPT एक तरह का Chatbot है, जिसका इस्तेमाल आप Chat करने के लिए कर सकते हैं. यह Google Assistant की तरह ही काम करता हैं. हालांकि, यह उससे थोड़ा अलग है.

ChatGPT और Google में क्या अंतर है?
ChatGPT और गूगल में कुछ ज्यादा अंतर नहीं है. ChatGPT एक चैटबोट है और दूसरी तरफ गूगल एक सर्च इंजन है. दोनों का ही काम लोगों के सवाल का जवाब देना है. हालांकि, गूगल सवाल का जवाब खुद से नहीं देता, बल्की उसके इंडेक्स की वेबसाइट से देता है. गूगल डायरेक्ट जवाब ना देकर वेबसाइट को रैंक करता है.

यह भी पढ़ें- ChatGPT से गूंजी टेक्नोलॉजी की दुनिया! एक महीने में हुए 10 करोड़ यूजर्स

टेक्स्ट फॉर्मेट में जवाब
गूगल यूजर्स को रैंक की गई वेबसाइट दिखाता है और यह उस पर निर्भर करता है कि उसे किस वेबसाइट से जानकरी लेनी है और किससे नहीं. वहीं, ChatGPT खुद से जवाब देता है. फिलहाल इस बारे में कोई जानकारी नहीं है कि ChatGPT का data source क्या है? इसके अलावा ChatGPT एक chatbot होने की वजह से यह वेबसाइट रैंक नहीं करता, बल्की खुद से टेक्ट फॉर्मेट में जवाब देता है.

गलत दे सकता है जवाब
कुछ शोधकर्त्ताओं का मानना है कि ChatGPT में संदर्भ और सार को समझने में समस्या है. इस कारण यह कभी-कभी गलत जानकारी प्रदान कर सकता है. यह किसी भी सवाल का कितना सही जवाब देगा इस बारे में कुछ कह पाना मुश्किल है. ऐसे में ChatGPT के दिए जवाबों पर आंख बंद करके भरोसा करना आपके लिए रिस्की हो सकता है.

Tags: Artificial Intelligence, Google, Tech news, Tech News in hindi, Technology

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें