बड़े काम का है Umang मोबाइल ऐप, जानें इसके फायदे

आप उमंग ऐप की मदद से घर बैठे बहुत सारे काम कर सकते हैं.
आप उमंग ऐप की मदद से घर बैठे बहुत सारे काम कर सकते हैं.

उमंग ऐप (UMANG APP) के जरिए आप एक ही जगह पर 1987 तरह की सरकारी और यूटिलिटी सेवाओं का इस्तेमाल कर सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 6, 2020, 3:02 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अलग-अलग सरकारी सेवाओं तक पहुंच आसान बनाने के लिए साल साल 2017 में यूनिफाइड मोबाइल एप्लिकेशन फॉर न्यू-एज गवर्नेंस (UMANG/Unified Mobile Application for New-age Governance) ऐप लॉन्च किया था. उमंग ऐप के जरिए आप एक ही जगह पर 1987 तरह की सेवाओं का इस्तेमाल कर सकते हैं. इस ऐप को मोबाइल में डाउनलोड करने के बाद आपको पीएफ (PF), डिजिलॉकर (DigiLocker), एनपीएस (NPS) के डिटेल्स जानने, गैस सिलेंडर की बुकिंग कराने, नया पैन (PAN) कार्ड बनवाने या पानी और बिजली का बिल जमा करने के लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं है. समय-समय पर कई तरह की सेवाओं को इस ऐप से जोड़ा जा रहा है.

कैसे डाउनलोड करें UMANG APP
एंड्रॉयड फोन यूजर्स प्ले स्टोर और आईफोन के यूजर्स ऐप स्टोर से इस ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. यूजर 9718397183 पर मिस्ड कॉल करके भी ऐप की लिंक हासिल कर सकते हैं. इसके अलावा, https://web.umang.gov.in भी ऐप को डाउनलोड करने के लिए रिडायरेक्ट करता है.

UMANG की मदद से घर बैठे कर सकते हैं बहुत सारे काम 
उमंग ऐप डाउनलोड करने के बाद अलग-अलग सेवाओं का लाभ लेने के लिए कई तरह के ऐप डाउनलोड करने की जरूरत नहीं पड़ेगी. इस ऐप को मोबाइल में डाउनलोड करने के बाद आपको पीएफ (PF), डिजिलॉकर (DigiLocker), एनपीएस (NPS) के डिटेल्स जानने, गैस सिलेंडर की बुकिंग कराने, नया पैन (PAN) कार्ड बनवाने या पानी और बिजली का बिल जमा करने के लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं है. समय-समय पर कई तरह की सेवाओं को इस ऐप से जोड़ा जा रहा है.





हाल ही में EPF खाताधारकों के लिए Umang App पर शुरू हुई नई सुविधा
मौजूदा समय में उमंग ऐप पर EPF से जुड़ी हुई 16 तरह की सर्विस मिल रही हैं. अब EPFO ने इसमें एक और सर्विस का इजाफा कर दिया है. इस नई सुविधा के तहत अब कर्मचारी पेंशन योजना (Employees Pension Scheme - EPS) सदस्य उमंग ऐप पर कर्मचारी पेंशन योजना 1995 के तहत योजना प्रमाणपत्र के लिए अप्लाई कर सकेंगे.

इसके अलावा उमंग ऐप का इस्तेमाल करते हुए आप नए पैन के लिए अप्लाई कर सकते हैं. आप अपना आधार नंबर उपलब्ध कराकर ईकेवाईसी कर सकते हैं. अगर आपका एनपीएस खाता है तो इस ऐप की मदद से आप करेंट होल्डिंग्स, अकाउंट डिटेल्स, हाल में एनपीएस में किया गया योगदान जान सकते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज