अपना शहर चुनें

States

क्या है Virtual Reality? किन क्षेत्रों में होता है इसका इस्तेमाल, जानें डिटेल

जानें Virtual Reality क्या होता है?
जानें Virtual Reality क्या होता है?

वर्चुअल रियलिटी का आविष्कार सदियों पहले ही गया था लेकिन सन 1990 से लोग इस संबंध को जानने लगे थे. वर्चुअल रियलिटी से कोई भी व्यक्ति कही भी ओर कभी भी एक काल्पनिक दुनिया का अनुभव हो सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 24, 2021, 4:24 PM IST
  • Share this:
वर्चुअल रियलिटी (Virtual Reality) कंप्यूटर के सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर का एक सिस्टम है जिसके माध्यम से अवास्तविक को वास्तविक में बदलने की क्षमता रखता है. इससे लोगों को एक अलग दुनिया में जाने का अनुभव प्राप्त होता हैं. हालांकि वर्चुअल रियलिटी का आविष्कार सदियों पहले ही गया था लेकिन सन 1990 से लोग इस संबंध को जानने लगे थे. वर्चुअल रियलिटी से कोई भी व्यक्ति कही भी ओर कभी भी एक काल्पनिक दुनिया का अनुभव हो सकता है. इसके माध्यम से यूज़र ये अनुभव करते है कि वह उस काल्पनिक दुनिया का हिस्सा है ओर वस्तुओं को अपने तरीके से हेरफेर कर उसे नेविगेट करने कि योग्यता रख सकता है. दरअसल वर्चुअल रियलिटी का प्रयोग आमतौर पर 3D अमीनेशन, प्रमुख विजुअल स्टूडियो/ मल्टीमीडिया आदि संबंधी एप्लीकेशंस के लिए प्रयोग किया जाता है.

कंप्यूटर के माध्यम से जेनरेट कि गई इस दुनिया में हम स्वयं के होने का अनुभव करते हैं जैसे की बचपन में खेली गई वीडियो गेम्स में लीन हो जाते थे. उसी प्रकार इसमें समाहित हो जाते है वर्चुअल रियलिटी में झूठ भी हकीकत लगता है. उदाहरण रूप से जब हम कोई मूवी देखने जाते हैं तो कई बार मूवी में घटित हो रही परिस्थितियां हमें सच लगने लगती लेकिन वह सब काल्पनिक होता है. उसी प्रकार से वर्चुअल रियलिटी को संक्षिप्त रूप से इसी प्रकार परिभाषित कर सकते है. इस संकल्पना ही ऐसी है कि उसमें प्रतिक्रिया काल्पनिक होने के बावजूद भी वास्तविकता का एहसास करवाती है.

भिन्न-भिन्न क्षेत्रों में वर्चुअल रियलिटी का इस्तेमाल
वर्तमान में वर्चुअल रियलिटी का उपयोग अलग-अलग क्षेत्रों में किया जाता है जैसे कि सैन्य क्षेत्र, चिकित्सा क्षेत्र, मोटर वाहन क्षेत्र, शिक्षा ओर प्रशिक्षण, अंतरिक्ष, खेलकूद ओर मनोरंजन आदि जैसे क्षेत्रों में इसका उपयोग किया जाता है.
>>सैन्य क्षेत्र-: सैन्य क्षेत्र में virtual reality की एक एहम भूमिका निभा रही है, प्रशिक्षण के दौरान ये वाहनों कि बनावट से लेकर सैन्य युद्ध के अभ्यास करने में बेहद मददगार साबित हुआ है. देखा जाए तो जो सैनिक वर्चुअल रियलिटी प्रशिक्षण से गुज़रे है से सामान्य सैनिकों कि तुलना से ज्यादा सक्षम पाए गए है.



>>चिकित्सा क्षेत्र-: वर्तमान में वर्चुअल रिएलिटी का उपयोग चिकित्सा क्षेत्र में होना आवश्यक हो गया है क्योंकि इसके माध्यम से डॉक्टर किसी भी रोगी का उपचार यानी ऑपरेशन रोगी को बिना जोखिम में डाले आसानी से कर सकता ओर वर्चुअल रियलिटी के द्वारा किए गए उपचार सफल भी हुए है.

>>शिक्षा प्रशिक्षण क्षेत्र -: शिक्षा क्षेत्र में भी वर्चुअल रियलिटी का एहम योगदान होगा इसमें कोई संदेह नहीं कि भविष्य में पूरे विश्व में वर्चुअल रियलिटी कि तकनीक द्वारा ही बेहतरीन ढंग से शिक्षा प्रधान कि जाएगी हालांकि अभी इस तकनीक का प्रयोग केवल जापान में ही हो रहा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज