Second hand Laptop खरीदना है? तो इन 4 बातों का जरूर रखें ध्यान, वरना होगा बड़ा नुकसान

सेकेंड हैंड लैपटॉप खरीद रहे हैं तो लेकिन कई बार जरा सी गलती हमें आर्थिक नुकसान भी पहुंचा सकती है.

सेकेंड हैंड लैपटॉप खरीद रहे हैं तो लेकिन कई बार जरा सी गलती हमें आर्थिक नुकसान भी पहुंचा सकती है.

What should I check before buying a 2nd hand laptop? लैपटॉप या फिर कंप्यूटर की उपयोगिता हमारी जिंदगी में बढ़ गई है. ऐसे में अगर आप सेकेंड हैंड लैपटॉप खरीद रहे हैं तो लेकिन कई बार जरा सी गलती हमें आर्थिक नुकसान भी पहुंचा सकती है.

  • Share this:
नई दिल्ली. लैपटॉप (Laptop) या फिर कंप्यूटर (Compture)की उपयोगिता हमारी जिंदगी में बढ़ गई है. ऑनलाइन क्लासेस (Online classes) लेना हो या फिर ऑफिस की कोई मीटिंग अटेंड करना हो, दोनों ही स्थितियों में लैपटॉप ज्यादा जरूरी लगता है. ऐसे में अगर आप सेकेंड हैंड लैपटॉप (second hand laptop) खरीद रहे हैं तो लेकिन कई बार जरा सी गलती हमें आर्थिक नुकसान भी पहुंचा सकती है. बता दें कि पुराना लैपटॉप अक्सर हमें आधी से भी कम कीमत में मिल जाता है और उसके स्पेसिफिकेशन काफी अच्छे होते हैं. आइये जानते हैं कि पुराना लैपटॉप खरीदते समय हमें किन अहम 4 बातों का ध्यान रखना चाहिए...

लैपटॉप की बॉडी चेक करें

पुराना लैपटॉप खरीदें तो एक बात का ध्यान जरूर रखें कि लैपटॉप कहीं से डैमेज न हो और न ही उस पर बड़े स्क्रैच लगे हों. लैपटॉप की क्वालिटी को अच्छे से जांच लें. अक्सर लैपटॉप गिरने की वजह डैमेज हो जाता है और यूजर्स जरूरी ठीक कराकर उसे बेच देते हैं, जो सेकेंड हैंड लैपटॉप खरीदने वाले के लिए घाटे का सौदा साबित हो सकता है.

ये भी पढ़ें- आम आदमी को झटका! सरसों तेल, रिफाइंड, चाय, दूध समेत इन चीजों के दाम बढ़ें, जानें कितने रुपये चुकाने होंगे?
Keyboard जरूर चेक करें

पुराना लैपटॉप खरीदते समय एक बार उसका कीबोर्ड जरूर चेक कर लें. इसके लिए आप 10 मिनट लेकर एक पैराग्राफ को टाइप करके देख सकते हैं. साथ ही एक बार सभी की को दबाकर देख लें कि कोई बटन खराब तो नहीं है.अक्सर खराब कीबोर्ड भी आपके लिए घाटे का फायदा साबित हो सकता है.

लैपटॉप के सभी पोर्ट चेक करें



पुराना लैपटॉप खरीदते समय हमेशा उसके सभी पोर्ट पर ध्यान दें. साथ ही उन्हें चेक भी कर सकते हैं कि वे काम कर रहे हैं या नहीं. इसके लिए आप एक एक्सट्रा एचडीएमआई (HDMI)केबल भी खरीदकर चेक कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- बुरी खबर: सामने आई ये चौंकाने वाली रिपोर्ट! साल 2025 तक हर 10 में 6 लोगों की चली जाएगी नौकरी

 बैटरी चेक करें

लैपटॉप की बैटरी को एक बार जरूर जांच लें. अगर वह रिमूवेबल बैटरी है, तो उसे निकाल कर देखें कि वह अच्छा कंडिशन में है. अगर नॉन रिमूवेबल बैटरी है तो आप उस पर करीब 5-15 मिनट तक एचडी क्वालिटी की वीडियो देखें तो उसी के साथ बैटरी ड्रेन होने का स्तर जांचे. अगर बैटरी सिर्फ 15 मिनट में 50 प्रतिशत से ज्यादा कम हो जाती है तो उसे लेना अच्छा विकल्प नहीं है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज