सस्पेंड हो गया है आपका Facebook और Twitter अकाउंट? ऐसे करवाएं दोबारा एक्टिव

आपका ट्विटर या फेसबुक अकाउंट सस्पेंड हो जाता है तो क्या किया जा सकता है?
आपका ट्विटर या फेसबुक अकाउंट सस्पेंड हो जाता है तो क्या किया जा सकता है?

कई बार हम ये नहीं समझ पाते हैं कि ट्विटर और फेसबुक जैसे प्लैटफॉर्म यूज़र्स के अकाउंट को किन बातों की वजह से सस्पेंड कर सकते हैं? जानें अगर किसी का ट्विटर या फेसबुक अकाउंट सस्पेंड हो जाता है तो उसे क्या करना चाहिए...

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 4, 2020, 10:38 AM IST
  • Share this:
माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर (Twitter) और दिग्गज सोशल मीडिया को लेकर अकसर ऐसी खबरें आती है कि कंपनी ने कुछ यूज़र्स के अकाउंट सस्पेंड कर दिए हैं. इसी बीच US Election  को लेकर ट्विटर और फेसबुक पर फैलाई जा रही भ्रामक जानकारी शेयर करने वाले कुछ अकाउंट को भी सस्पेंड किया गया है. कई बार हम ये नहीं समझ पाते हैं कि ट्विटर और फेसबुक जैसे प्लैटफॉर्म यूज़र्स के अकाउंट को किन बातों की वजह से सस्पेंड कर सकते हैं? साथ ही कई बार मन में ये भी सवाल रहता है कि अगर किसी का ट्विटर या फेसबुक अकाउंट सस्पेंड हो जाता है तो उसे क्या करना चाहिए...

बता दें कि ट्विटर Help page से पता चला है कि यूज़र्स को सुरक्षित माहौल देने के लिए टि्वटर ने कई पॉलिसी बनाई हैं. इन नियमों को न मानने पर टि्वटर किसी का भी अकाउंट सस्पेंड कर सकता है.

Spam होने पर...
ट्विटर द्वारा सस्पेंड किए जाने वाले ज्यादातर अकाउंट्स स्पैम होते हैं. साफ शब्दों में कहें तो टि्वटर ऐसे अकाउंट्स को बंद कर देता है, जो फर्जी हैं और दूसरे यूजर्स की सिक्युरिटी के लिए खतरा बन सकते हैं.
(ये भी पढ़ें- पहले से और भी सस्ता हुआ 6000mAh बैटरी वाला ये बजट स्मार्टफोन, मिलेगा दमदार कैमरा)



हैक हुआ अकाउंट भी हो सकता है सस्पेंड
टि्वटर पॉलिसी और रूल्स के मुताबिक, किसी नॉर्मल अकाउंट के हैक होने के संदेह पर उसे सस्पेंड किया जा सकता है. ऐसा अकाउंट यूजर की सिक्युरिटी के लिए किया जाता है. हालांकि, अगर अकाउंट ओनर चाहे तो सेफ्टी प्रॉसेस पूरी कर अकाउंट रिकवर करवा सकता है.

आपत्तिजनक ट्वीट और बिहेवियर
किसी भी तरह का आपत्तिजनक या अभद्र ट्वीट करने पर आपका अकाउंट सस्पेंड किया जा सकता है. अगर आपके द्वारा किए किसी ट्वीट पर बाकी यूजर्स शिकायत करते हैं, तो भी रिव्यू के बाद आपका अकाउंट बंद किया जा सकता है. किसी यूजर को धमकी देने, अपशब्द कहने या संवेदनशील/निजी तस्वीरें और जानकारी शेयर करने पर भी टि्वटर आपके अकाउंट को बंद कर सकता है.

क्या सस्पेंड हुए अकाउंट को दुबारा एक्टिव करवाया जा सकता है?
आप खुद ही एक्टिवेट कर सकते हैं अपना अकाउंट: अगर आप login करते हैं, और आप देखते हैं कि आपसे फोन नंबर या ईमेल अड्रेस को कंफर्म करने के लिए कहा जा रहा है, तो दिए गए इंस्ट्रक्शंस को फॉलो करके अकाउंट को unsuspend किया जा सकता है.

(ये भी पढ़ें- बेहद सस्ते में खरीदें 7000mAh की बैटरी वाला Samsung का दमदार स्मार्टफोन, मिलेंगे 4 कैमरे)

अगर आपको आपके अकाउंट के Lock होने का मैसेज दिखे तो क्या करें?
आपका अकाउंट किसी स्पैम या अपमानजनक व्यवहार की रिपोर्ट्स के चलते अस्थायी रूप से Disable किया जा सकता है. उदाहरण के तौर पर आप तय समय तक कोई भी ट्वीट पोस्ट नहीं कर पाएंगे और ऐसा भी हो सकता है कि आपसे खुद के बारे में कुछ जानकारियां वेरिफाई करने के लिए कहा जाए.

Appeal File करें
आप अपने सस्पेंड हो चुके अकाउंट को दुबारा शुरू करवा सकते हैं, और ऊपर दिए गए कोई तरीके काम नहीं आए हैं, तो इसके लिए आपको अपील करनी होगी. टि्वटर पेज पर दिए लिंक पर जाकर आपको एक ऐप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा और प्रॉसेस फॉलो करना होगा. आपकी प्रोफाइल और आपत्तिजनक ट्वीट्स के रिव्यू के बाद ही टि्वटर इसे चालू करता है. हालांकि, कई बार रिव्यू के बावजूद टि्वटर अकाउंट को चालू नहीं करता.

Facebook अकाउंट Disable होने पर क्या करें?
अगर आपको लगता है कि आपका अकाउंट गलती से Disable हुआ है तो दिए गए Form को इस्तेमाल करके Review Request करें. फेसबुक का कहना है, ‘ध्यान रखें कि ऐसा हो सकता है कि कुछ मामलों में हम आपके खाते को Disable करने से पहले चेतावनी जारी ना करें’. इसके अलावा फेसबुक का ये भी कहना है कि वह ऐसे अकाउंट्स को रिस्टोर नहीं करता है जिस फेसबुक के कम्युनिटी स्टैंडर्ड का गंभीर उल्लंघन की वजह से Disable किया गया हो.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज