लाइव टीवी

Coronavirus लॉकडाउन के दौरान खराब हो जाए DTH, तो जाने किसकी लेनी है मदद

News18Hindi
Updated: April 9, 2020, 1:55 PM IST
Coronavirus लॉकडाउन के दौरान खराब हो जाए DTH, तो जाने किसकी लेनी है मदद
DTH खराब हो जाए तो करें ये काम

अगर इस लॉकडाउन (Lockdown) में अगर आपका डीटीएच खराब (DTH) हो जाए तो आपको काफी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. आइए जानते हैं ऐसी स्थिति में आपको क्या करना चाहिए?

  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण को रोकने के लिए देश में 21 दिनों का लॉकडाउन जारी है. लॉकडाउन में लोग अपने घर से काम कर रहे हैं और खाली समय में टीवी का आनंद ले रहे हैं. टेलीविजन हमारे मनोरंजन का पहला साधन है. इसलिए लॉकडाउन में टीवी दर्शकों की संख्या में काफी बढ़ी है. भारत में मुख्य तौर पर एयरटेल डीटीएच (Airtel DTH), डिश टीवी (Dish TV) , टाटा स्काई (Tata Sky) की डीटीएच (DTH) सेवाओं का इस्तेमाल होता है. अगर इस लॉकडाउन में अगर आपका डीटीएच खराब हो जाए तो आपको काफी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. आइए जानते हैं ऐसी स्थिति में आपको क्या करना चाहिए?

आज के समय में ज्यादातर घरों पर आपको DTH की छतरी लगी हुई ही दिखेगी. लेकिन फिर भी कई घर ऐसे हैं, जो आज भी केबल टीवी सर्विस ही इस्तेमाल कर रहे हैं. ऐसे में उन्हें कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इसलिए लोग DTH सर्विस लेना पसंद कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें: COVID-19: बहुत काम की है सरकार की Aarogya Setu ऐप, जानें कैसे करें इस्तेमाल



DTH काम न करे तो करें ये काम



>> अगर आपका डीटीएच काम नहीं कर रहा है तो आपको सबसे पहले अपने उस कंपनी के कस्टमर केयर सेंटर में कॉल करना चाहिए. सभी कंपनियां अपने ग्राहकों को डीटीएच इंस्टॉल करवाते समय एक बुकलेट देती हैं. उस बुकलेट में कंपनी का कस्टमर केयर नंबर भी दिया होता है. अगर बुकलेट खो चुका है तो आप कंपनी की वेबसाइट पर जाकर नंबर प्राप्त कर सकते हैं.

>> इसके अलावा आप कंपनी को दिए मेल आईडी पर मेल कर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं. वहीं. कुछ कंपनियों द्वारा शिकायत के एसएमएस नंबर दिए होते हैं. आप एसएमएस कर भी इसकी जानकारी दे सकते हैं.

>> आजकल कंपनियां सोशल मीडिया पर ज्यादा सक्रिय रहती हैं. आप कंपनी की सोशल मीडिया पेज जैसे फेसबुक, ट्विटर को फॉलो कर सकते हैं.

>> बता दें कि लॉकडाउन के दौरान आप अपनी शिकायत कंपनी को दर्ज करा सकते हैं. लेकिन इसका समाधान लॉकडाउन खत्म होने के उपरांत ही हो पाएगा. क्योंकि इस समय किसी के आवाजाही की मनाही है.

इन नंबरों पर कर सकते हैं संपर्क
>> एयरटेल डीटीएच कस्टमर केयर नंबर- 1800-103-6065 या digitaltv@airtel.com पर शिकायत दर्ज करें.
>> डिश टीवी कस्टमर केयर नंबर- 95017-95017
>> टाटा स्काई कस्टमर केयर नंबर- 1800 208 6633 (Toll free),1860 208 6633, 1860 120 6633, 1860 500 6633

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मोबाइल-टेक से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 9, 2020, 12:51 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading