बहुत काम के हैं WhatsApp के ये 4 शानदार फीचर्स हैं , बदल जाएगा चैटिंग का अंदाज़.

WhatsApp पर बहुत काम के फीचर मौजूद हैं.

WhatsApp Features: अगर आप भी वॉट्सऐप का इस्तेमाल करते है, तो आपको बताते हैं वॉट्सऐप में मिलने वाले इन 4 शानदार फीचर्स के बारे में...

  • Share this:
    वॉट्सऐप (WhatsApp) दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला इंस्टेंट मेसेजिंग ऐप है. समय-समय पर वॉट्सऐप अपने यूज़र्स के लिए इसमें नए फीचर्स को शामिल करता रहता है. वॉट्सऐप में कई ऐसे शानदार फीचर्स मौजूद हैं, जिनका इस्तेमाल करके यूज़र्स अपने काम को आसान बना सकते हैं. इन फीचर्स को यूज़र अपने पर्सनल और प्रोफेशनल कामों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर आप भी वॉट्सऐप का इस्तेमाल करते है, तो आपको बताते हैं वॉट्सऐप में मिलने वाले इन 4 शानदार फीचर्स के बारे में...

    लोकेशन करें शेयर: लोकेशन फीचर लोगों का बहुत समय बचाता है. वॉट्सऐप पर यूज़र अपने लोकेशन किसी को भी चैट में भेज सकते हैं, जिसके जरिए दूसरा यूज़र आपके भेजे गए पते पर आसानी से पहुंच सकता है. इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए यूज़र को चैट सेक्शन में अटैचमेंट पर टैप करना होगा जहां यूज़र को लोकेशन का ऑप्शन मिल जाएगा. इसके बाद अपने फ़ोन की लोकेशन को ऑन करके चैट में अपनी लोकेशन को शेयर कर सकते हैं.

    (ये भी पढ़ें-3 हज़ार रुपये सस्ता हुआ 50 मेगापिक्सल कैमरा वाला OnePlus का धांसू स्मार्टफोन! मिलेगी 5G कनेक्टिविटी)

    वॉट्सऐप से करें पेमेंट
    WhatsApp ने ये खास फीचर पिछले साल ही शामिल किया है, जिसका इस्तेमाल करके यूज़र पेमेंट को रिसीव या भेज सकते हैं. इसमें UPI बेस्ड पेमेंट का ऑप्शन भी मौजूद है, जिसके जरिए यूज़र शॉपिंग, रेस्टोरेंट् और रिटेल स्टोर पर बड़ी आसानी से पेमेंट कर सकते हैं. इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए यूज़र को वॉट्सऐप पेमेंट के सेक्शन पर जा कर अपने बैंक को जोड़ना होगा. वेरीफाई होने के बाद यूज़र इस फीचर का आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं.

    भेज सकते हैं डॉक्यूमेंट
    अपने दफ्तर के काम में इस्तेमाल किए जाने वाले डॉक्यूमेंट, या किसी भी अन्य डॉक्यूमेंट को यूज़र वॉट्सऐप के जरिए बड़ी आसानी से भेज सकते हैं. वॉट्सऐप में 100MB तक के डॉक्यूमेंट को भेजने की सुविधा दी जाती है. इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए यूज़र को चैट सेक्शन में अटैचमेंट पर जा कर भेजे जाने वाले डॉक्यूमेंट को सेलेक्ट करके अपलोड करना होगा.

    (ये भी पढ़ें- काम की बात! फोन के हेडफोन जैक में आ रही है दिक्कत, तो घर बैठे ऐसे कर सकते हैं ठीक)

    QR कोड से ऐड करें नया कॉन्टैक्ट
    वॉट्सऐप ने अपने इस नए फीचर को यूज़र्स के लिए हाल ही में लॉन्च किया है. इस फीचर में आपको अपने वॉट्सऐप से किसी दूसरे व्यक्ति का QR कोड स्कैन करना होगा, जिसके बाद आपके वॉट्सऐप कॉन्टैक्ट में दूसरे व्यक्ति का कॉन्टैक्ट अपने आप SAVE हो जाएगा. इस फीचर का इस्तेमाल करने से यूज़र का काफी समय बच जाता है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.