लाइव टीवी

WhatsApp की इन 5 Tricks से चैटिंग होगी आसान, बदलेगा एक्सपीरिएंस

News18Hindi
Updated: September 17, 2019, 7:38 AM IST
WhatsApp की इन 5 Tricks से चैटिंग होगी आसान, बदलेगा एक्सपीरिएंस
हम आपको बता रहे हैं वॉट्सऐप (WhatsApp) की 5 सिंपल ट्रिक्स के बारे में, जिसे इस्तेमाल करके आप सबके बीच खुद को कह सकते हैं कि आप वॉट्सऐप एक्सपर्ट हैं...

हम आपको बता रहे हैं वॉट्सऐप (WhatsApp) की 5 सिंपल ट्रिक्स के बारे में, जिसे इस्तेमाल करके आप सबके बीच खुद को कह सकते हैं कि आप वॉट्सऐप एक्सपर्ट हैं...

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 17, 2019, 7:38 AM IST
  • Share this:
WhatsApp का इस्तेमाल आजकल हर कोई कर रहा है. ये उन पॉपुलर ऐप्स (popular apps) में से एक है, जिसे फोन में शायद सबसे पहले डाउनलोड किया जाता है. वॉट्सऐप हम सालों से यूज़ कर रहे हैं मगर हम सब इससे जुड़ी सारी ट्रिक्स के बारे में नहीं जानते हैं. तो सोचिए अगर आप भी वॉट्सऐप की कुछ आसान फीचर्स जान जाएं तो कई काम आसानी से कर सकते हैं...हम आपको बता रहे हैं वॉट्सऐप की 5 सिंपल ट्रिक्स के बारे में, जिसका इस्तेमाल करके आप सबके बीच खुद को कह सकते हैं कि आप वॉट्सऐप एक्सपर्ट हैं...

Status Hide- अगर आप चाहते हैं कि आप जो भी स्टेटस लगाएं, वह कुछ लोग ना देखें तो उसके लिए भी एक फीचर है. इसके लिए Status पर जाना होगा. यहां राइट साइड कॉर्नर में Status Privacy का ऑप्शन मिलेगा. इसे सेलेक्ट करने के बाद आपके सामने तीन ऑप्शन, My contacts, My Contacts except और Only Share with. इसमें से आपको ‘My Contacts except’  को सेलेक्ट करना है, फिर उस कॉन्टैक्ट को सेलेक्ट करना है, जिससे आप अपना स्टेटस छुपाना चाहते हैं.

Mute Group Chat- अगर आप बहुत सारे ग्रुप्स में जुड़े हैं और बार-बार आने वाले नोटिफिकेशन्स से परेशान हैं तो आप इस फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले Group Info पर जाना होगा. इसके बाद Mute Chat ऑप्शन को सेलेक्ट करें. इसमें आप 8 घंटे से लेकर 1 साल तक के लिए ग्रुप चैट को म्यूट कर सकते हैं. इस तरह आप उस ग्रुप नोटिफिकेशन्स की वजह से डिस्टर्ब होने से बच जाएंगे.

whatsapp, whatsapp tricks, whatsapp chat, whatsapp message, whatsapp mobile, app

Disable Blue Tick- यह फीचर यूज़र्स की प्राइवेसी को ध्यान में रखते हुए पेश किया गया है. इस फीचर ने कई यूज़र्स की परेशानी भी हल कर दी है. इस फीचर के तहत जिस व्यक्ति से भी चैट कर रहे हैं वह यह नहीं जान पाएगा कि आपने उसका मैसेज पढ़ा या नहीं. इसके लिए आपको सेटिंग्स में जाना होगा. यहां अकाउंट पर क्लिक करके आपको प्राइवेसी ऑप्शन दिखाई देगा. यहां Read Receipt का एक ऑप्शन दिखेगा जिसे आपको Disable करना होगा. इसके बाद किसी को भी यह पता नहीं चलेगा कि आपने मैसेज पढ़ा या नहीं.

Hide Last Scene- अगर आप यह छुपाना चाहते हैं कि आप कब ऑनलाइन आए हैं तो ये फीचर आपके लिए बहुत काम का है. इसके लिए सबसे पहले Settings में जाएं. यहां Account के ऑप्शन पर क्लिक करें. इसमें आपको Last Seen का ऑप्शन दिखेगा. यहां आपको Nobody के ऑप्शन को सेलेक्ट करना है. इसके बाद किसी को भी पता नहीं चलेगा कि आप कब ऑनलाइन आए.

whatsapp, whatsapp tricks, whatsapp chat, whatsapp message, whatsapp mobile, app
Loading...

Share Live Location- अगर आप कहीं फंसे हैं या फिर आप तक पहुंचने के लिए किसी को रास्ता बताना चाहते हैं तो ये फीचर बहुत काम आएगा. इसे यूज़ करने के लिए सबसे पहले चैट बॉक्स के अटैचमेंट मेन्यू पर जाना होगा. यहां शेयर लोकेशन का ऑप्शन सेलेक्ट करें. इसे सेलेक्ट कर आप लोकेशन भेज सकते हैं. आप लाइव लोकेशन 15 मिनट, 1 घंटे या फिर 8 घंटे के लिए शेयर कर सकते हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए गैजेट्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 17, 2019, 7:35 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...