Home /News /tech /

WhatsApp यूज़र्स के लिए बड़ी खुशखबरी! आ रहे हैं 8 दमदार फीचर्स, बदल जाएगा चैटिंग का अंदाज़

WhatsApp यूज़र्स के लिए बड़ी खुशखबरी! आ रहे हैं 8 दमदार फीचर्स, बदल जाएगा चैटिंग का अंदाज़

WhatsApp पर 8 नए फीचर आ रहे हैं.

WhatsApp पर 8 नए फीचर आ रहे हैं.

वॉट्सऐप अपने एंड्रॉयड (Android) और ऐपल आईओएस ( Apple iOS) यूज़र्स के लिए कई अपडेट लाने की तैयारी में है, जिससे यूज़र्स को नए फीचर्स मिलेंगे. यहां हम आपके साथ वॉट्सऐप फीचर की एक लिस्ट शेयर करने जा रहे हैं जिन्हें आप जल्द ही अपने फोन पर इस्तेमाल कर सकेंगे. ऐप पर कम्युनिटीज, स्टिकर रिएक्शन, और नया इंटरफ़ेस जैसे फीचर्स मिलेंगे.

अधिक पढ़ें ...

    वॉट्सऐप एंड्रॉयड (Android) और ऐपल आईओएस ( Apple iOS) प्लेटफॉर्म के लिए आने वाले अपडेट में कुछ नई सुविधाओं को रोल आउट कर रहा है. इन फीचर्स को WABetaInfo के द्वारा देखा गया है, जो एक वेबसाइट है और इसका काम है वॉट्सऐप में आने वाले फीचर्स और बदलावों को ट्रैक करना. जबकि इनमें से कुछ सुविधाएं उन यूज़र्स के लिए उपलब्ध हैं जो वॉट्सऐप बीटा प्रोग्राम में नामांकित हैं. यहां हम आपके साथ वॉट्सऐप फीचर की एक लिस्ट शेयर करने जा रहे हैं जिन्हें आप जल्द ही अपने फोन पर इस्तेमाल कर सकेंगे…

    इस प्लेटफॉर्म ने सभी बीटा यूज़र्स के लिए मल्टी-डिवाइस फीचर जोड़ा है. इस सुविधा के तहत ज़रूरी नहीं है कि यूज़र के स्मार्टफोन पर कनेक्टिविटी हो, इसके बावजूद भी कई डिवाइस पर वॉट्सऐप का इस्तेमाल किया जा सकेगा.

    (ये भी पढ़ें- बेहद सस्ता मिल रहा है Apple का पॉपुलर iPhone, मिलेगा खूबसूरत लुक, दमदार कैमरा और डिस्प्ले)

    कम्युनिटीज; एक ग्रुप चैट फीचर
    कम्युनिटी फीचर ग्रुप एडमिनिस्ट्रेटर्स को ज़्यादा नियंत्रण प्रदान करेगी. इस फीचर से ग्रुप के अंदर ग्रुप्स बनाने का ऑप्शन प्रदान करने की उम्मीद है.

    ये काफी हद तक उसी तरह होगा जैसे एक अंबरेला डिस्कॉर्ड कॉम्युनिटी के तहत कई चैनलों को अरेंज किया जाता है. WABetaInfo का कहना है कि ऐसा लगता है कि सब-ग्रुप्स भी एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड होंगे.

    अब लास्ट सीन, प्रोफाइल फोटो और अन्य संपर्क जानकारी पर ज्यादा कंट्रोल किया जा सकेगा:
    इस फीचर में यूज़र्स इस बात का निर्णय ले सकेंगे कि कौन उनके वॉट्सऐप के लास्ट सीन, प्रोफाइल फोटो और अंदर कान्टैक्ट डिटेल्स को देख सकेगा. यूज़र्स इसे ‘माई कॉन्टैक्ट्स एक्सपेक्ट’ पर जाकर कंट्रोल कर सकेंगे.

    (ये भी पढ़ें- खुशखबरी! बिना इंटरनेट के भी चल जाएगा WhatsApp, एक साथ 4 डिवाइस में हो जाएगा कनेक्ट)

    अब मेसेज डिसअपीयरिंग की सीमा भी बधाई गई है
    इस सुविधा के तहत यूज़र्स के मैसेज एक निश्चित अवधि के बाद गायब हो जाते हैं, बीटा अपडेट के साथ कंपनी ने मैसेज डिसअपियरिंग फीचर के लिए 90 दिन और 24 घंटे के विकल्प जोड़े हैं. अभी तक यूजर्स के मैसेज सात दिन बाद हट जाते थे.

    नया इंटरफ़ेस है भेजने से पहले वॉइस मैसेज सुन सकेंगे:
    अब यूज़र्स नए UI के साथ भेजने से पहले वॉइस मैसेज को सुन सकेंगे. वॉट्सऐप कंपनी स्टॉप बटन भी जोड़ रही है और अब यूज़र्स वॉयस मैसेज को जल्दी से सुन सकेंगे. अब यूज़र्स अपने वॉइस संदेश को हटा सकते हैं, यदि उन्हे मैसेज पसंद नहीं आता है.

    नया डिज़ाइन प्राप्त करने के लिए कान्टैक्ट कार्ड
    कान्टैक्ट कार्ड  को भी एक नया डिज़ाइन मिल रहा है. दिखाई देने वाले स्क्रीनशॉट से पता चलता है कि वॉट्सऐप ने संपर्क नाम के आगे सूचना बटन को स्थानांतरित कर दिया है, और प्रोफ़ाइल चित्र अब चौकोर नहीं होगा.

    यूज़र्स को पता चल पाएगा कि प्राप्त इमोजी नहीं खुला है
    वॉट्सऐप मैसेज रिएक्शन पर काम कर रहा है और ये भी कि यूज़र्स उन्हें कैसे देखेंगे. अगर शेयर की गई प्रतिक्रिया/इमोजी चैट में नहीं खुलती है, तो वॉट्सऐप यज़र्स को सूचित करेगा कि चल रहा वॉट्सऐप वर्जन रिएक्शन प्राप्त करने के लिए सपोर्ट नहीं कर रहा है.

    Instagram और Facebook Messenger की तरह मैसेज रिएक्शन का फीचर:
    वॉट्सऐप इंस्टाग्राम और फेसबुक मैसेंजर की तरह ही मैसेज रिएक्शन का नया फीचर ला रहा है. ये फीचर यूज़र्स को मैसेज पर रिएक्ट करने का ऑप्शन देगा.

    Tags: Whatsapp, WhatsApp Account, Whatsapp groups, Whatsapp status

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर