WhatsApp का बड़ा ऐलान, ऐसा करने पर होगी कानूनी कार्यवाही

जानें ऐसा क्या करने पर वॉट्सऐप 7 दिसंबर के बाद से यूज़र्स पर कानूनी कार्यवाही करेगा...

News18Hindi
Updated: June 16, 2019, 7:44 AM IST
WhatsApp का बड़ा ऐलान, ऐसा करने पर होगी कानूनी कार्यवाही
WhatsApp
News18Hindi
Updated: June 16, 2019, 7:44 AM IST
Whatsapp के प्लेटफॉर्म का गलत इस्तेमाल करने वालों को जल्द ही कानूनी कार्यवाही का सामना करना पड़ सकता है. कंपनी ने कहा है कि एक साथ कई सारे लोगों को मैसेज भेजने, ऑटोमेटेड मैसेज भेजने या अपने नियमों और शर्तों का उल्लंघन करने वालों पर कानूनी कार्यवाही करेगी. वॉट्सऐप ने अपने FAQ पेज़ के 'अनऑथराइज्ड यूज़ेज ऑफ वॉट्सऐप पॉलिसी' सेक्शन में कहा है कि कोई भी यूज़र या संस्था जो एक साथ ढेर सारे यानी बल्क मैसेज भेजेगी या ऑटोमेटेड मैसेज भेजेगी, उसे 7 दिसंबर के बाद से कानूनी कार्यवाही का सामना करना पड़ेगा.

हालांकि, कंपनी ने ये स्पष्ट नहीं किया कि वो ऐसे लोगों पर किस तरह की कानूनी कार्यवाही करेगी. ये अपडेट तब सामने आया है, जब हाल ही में एक रिपोर्ट में बताया गया कि लोकसभा चुनावों के दौरान वॉट्सऐप का मिसयूज किया गया था. (ये भी पढ़ें-WhatsApp पर आए Audio message को Call की तरह सुन सकते है आप, देखें तरीका)

WhatsApp FAQ page


इस दौरान फ्री क्लोन ऐप और एक सॉफ्टवेयर टूल के ज़रिए वॉट्सऐप पर बल्क मैसेज किया जा रहा थे. वॉट्सऐप पर फेक न्यूज और मैलिशियस(दुर्भावनापूर्ण) मैसेज काफी तेजी से फैलने को लेकर कंपनी भारत सरकार के निशाने पर रही है.

फेक न्यूज़ को लेकर पहले उठाएं ये गए कदम
इससे पहले WhatsApp ने फर्जी खबरों को रोकने के लिए भारत में ऐप के फॉरवर्डिंग फीचर में बदलाव किए थे. कंपनी ने यूज़र्स को पांच लोगों को ही मेसेज भेज पाने तक सीमित कर दिया है. यानी कि कोई भी वॉट्सऐप मैसेज आप अब पांच से ज्यादा कॉन्टैक्ट्स को फॉरवर्ड नहीं कर सकते हैं. लेकिन इसके बाद भी ऐप का गलत इस्तेमाल करने की खबरें सामने आई और यही वजह है कि कंपनी ने इस ऐक्शन को लेने का ऐलान किया है.

-WhatsApp की हर Video Call को Record करना है आसान, वीडियो में देखें पूरा तरीका
-
WhatsApp पर बिना Group बनाएं एकसाथ 256 लोगों को भेजें मैसेज, ये है तरीका
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...