• Home
  • »
  • News
  • »
  • tech
  • »
  • WHATSAPP APPOINTS PARESH B LAL AS GRIEVANCE OFFICER FOR INDIA KNOW HOW TO RAISE COMPLAIN FAQ PAGE AAAQ

WhatsApp के ग्रीवांस ऑफिसर बनें परेश बी. लाल, जानें यूज़र्स कैसे घर बैठे कर सकेंगे शिकायत

WhatsApp ने ग्रीवांस ऑफिसर नियुक्त किया है.

WhatsApp की वेबसाइट से खुलासा हुआ है कि वॉट्सऐप ने नए आईटी रूल्स के तहत परेश बी. लाल की नियुक्ति की है, जो पिछले हफ्ते से देशभर में सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिए लागू हो गए हैं.

  • Share this:
    इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप (WhatsApp) काफी समय से चर्चा में है. अब वॉट्सऐप ने 25 मई से लागू हुए भारत के नए आईटी नियमों के तहत  ‘परेश बी. लाल’ को देश का ‘ग्रीविएंस ऑफिसर’ बनाया है. दरअसल WhatsApp की वेबसाइट से खुलासा हुआ है कि वॉट्सऐप ने नए आईटी रूल्स के तहत परेश बी. लाल की नियुक्ति की है, जो पिछले हफ्ते से देशभर में सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिए लागू हो गए हैं. वेबसाइट के अनुसार ग्रीवांस ऑफिसर को बंजारा हिल्स, हैदराबाद, तेलंगाना के पते पर पोस्ट बॉक्स किया जा सकता है.

    सरकार के नए आईटी नियमों के तहत 50 लाख से ज़्यादा यूज़र्स वाले सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को देश में कम से कम एक ग्रीविएंस ऑफिसर, एक नोडल ऑफिसर और एक चीफ कम्पलायंस ऑफिसर की नियुक्ति करनी होगी, और सबसे अहम बात ये कि ये सभी अधिकारी भारत के रहने वाले होने चाहिए.

    (ये भी पढ़ें- 4 हज़ार रुपये से ज़्यादा सस्ता हुआ Xiaomi का नया 5G फोन, मिलेगा 120Hz का डिस्प्ले और पावरफुल 8GB RAM)


    Photo: WhatsApp के पेज का स्क्रीनशॉट.
    Photo: WhatsApp के पेज का स्क्रीनशॉट.


    वॉट्सऐप ने अपने FAQ पेज पर बताया है कि शिकायत अधिकारी से कैसे संपर्क करें:-

    पेज पर दी गई जानकारी के मुताबिक यूज़र्स भारत में मौजूद शिकायत अधिकारी से अपनी शिकायतों या सवालों के साथ-साथ इन सबके लिए भी संपर्क कर सकते हैं:

    >>WhatsApp की सेवा की शर्तें

    >>WhatsApp पेमेंट की भारत में लागू होने वाली सेवा की शर्तें

    >>अपने अकाउंट से जुड़े सवाल

    वॉट्सऐप ने बताया है कि  शिकायत अधिकारी से संपर्क करने के लिए, कृपया ईमेल भेजें. इस ईमेल में अपनी शिकायत या अपना सवाल लिखें और इलेक्ट्रॉनिक सिग्नेचर भी करें. अगर आप किसी खास अकाउंट के बारे में हमसे संपर्क कर रहे हैं, तो कृपया राष्ट्र कोड के साथ पूरे अंतर्राष्ट्रीय फ़ॉर्मेट में अपना फ़ोन नंबर लिखें.

    जानकारी के मुताबिक ग्रीवांस ऑफिसर को 24 घंटे के अंदर कंप्लेन्ट लेना होगा. शिकायत का निपटारा 15 दिन के भीतर करना होगा. नए डिजिटल नियम के अनुसार आपत्तिजनक कंटेंट को 36 घंटे में हटाना होगा. पोर्नोग्राफी और न्यूडिटी वाले कंटेंट को 24 घंटे में प्लेटफॉर्म से हटाना होगा.
    Published by:Afreen Afaq
    First published: