लाइव टीवी

अब गूगल से कर सकेंगे WhatsApp Video और Audio कॉल, आया नया फीचर

News18Hindi
Updated: September 10, 2019, 2:20 PM IST
अब गूगल से कर सकेंगे WhatsApp Video और Audio कॉल, आया नया फीचर
गूगल अपने असिस्टेंट के ज़रिए यूज़र्स को वॉट्सऐप मैसेज (WhatsApp message) करने की सुविधा पहले से देता है, मगर अब वीडियो कॉल भी की जा सकेगी.

गूगल अपने असिस्टेंट के ज़रिए यूज़र्स को वॉट्सऐप मैसेज (WhatsApp message) करने की सुविधा पहले से देता है, मगर अब वीडियो कॉल भी की जा सकेगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 10, 2019, 2:20 PM IST
  • Share this:
WhatsApp इस्तेमाल करने वालों के लिए गूगल (Google) खुशखबरी लेकर आ रहा है. अब यूजर गूगल असिस्टेंट (Google Assistant) के ज़रिए वॉट्सऐप विडियो (WhatsApp video call) और ऑडियो कॉल (WhatsApp Audio call) कर सकेंगे. गूगल अपने असिस्टेंट के ज़रिए यूज़र्स को वॉट्सऐप मैसेज (WhatsApp message) करने की सुविधा पहले से देता है, मगर अब वीडियो कॉल भी की जा सकेगी.

ऐसे काम करेगा ये फीचर
इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए यूज़र को गूगल असिस्टेंट को कमांड देना होगा. उदाहरण के तौर पर अब यूज़र 'Hey Google Whatsapp Video/Audio call ( कॉन्टैक्ट का नाम)' बोलकर विडियो कॉल कर सकते हैं. गूगल ने अपने ब्लॉग पोस्ट में इस बात की जानकारी दी है.

(ये भी पढ़ें- Reliance JioFiber: वॉट्सऐप के ज़रिए पाएं रेजिस्ट्रेशन की जानकारी, सालाना प्लान में मुफ्त मिलेगी 4K TV)

पहले गूगल असिस्टेंट के ज़रिए कमांड देने पर वह बाई डिफॉल्ट विडियो कॉलिंग के लिए Google Duo और मोबाइल डेटा का इस्तेमाल करता है. इसके अलावा अगर गूगल असिस्टेंट को ऑडियो कॉल का कमांड दिया जाता था तो वह फोन कॉलिंग सर्विस की मदद लेता है. ये नया फीचर आने के बाद अब ऐसा नहीं होगा. यूज़र्स को विडियो और ऑडियो कॉलिंग के लिए वॉट्सऐप का ऑप्शन मिलेगा.


Loading...

नए फीचर को लेकर गूगल असिस्टेंट के प्रॉडक्ट मैनेजर क्रिस ने कहा, 'असिस्टेंट पहले से ही पॉप्युलर मेसेजिंग सर्विस के साथ काम करता है. इससे यूज़र्स मैसेज पढ़ के साथ भेज भी सकते हैं. हालांकि अब यूज़र्स असिस्टेंट के ज़रिए वॉट्सऐप के एंड्रॉयड ऐप से हैंड्स फ्री ऑडियो और विडियो कॉल कर सकते हैं. ब्लॉग में बताया गया कि ये फीचर एंड्रॉयड यूज़र्स को मिलेगा. iPhone के लिए आएगा भी या नहीं इसको लेकर कोई जानकारी सामने नहीं आई है.



(ये भी पढ़ें- WhatsApp बैन कर देता है यूज़र्स का अकाउंट, आप भूलकर भी ना करें ये गलती)

WhatsApp में आ रहा है ये फीचर
वॉट्सऐप को लेकर हाल ही WABetaInfo ने बताया था कि कंपनी यूज़र्स के लिए ऐसी फीचर लेकर आ रही है जिससे वह वॉट्सऐप की थीम बदल पाएंगे. WABetainfo की एक रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी कस्टम थीम पर काम कर रही है जिसे WhatsApp में दिया जाएगा. इसके अलावा शुरुआत में कंपनी मल्टिपल थीम्स लेकर आएगी. बता दें कि अब तक यूजर्स सिर्फ WhatsApp में चैट्स की बैकग्राउंड इमेज चेंज कर सकते थे और इस बदलाव के बाद theme भी सेट कर सकेंगे.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऐप्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 8, 2019, 6:06 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...