• Home
  • »
  • News
  • »
  • tech
  • »
  • WHATSAPP BEST TRICKS OF 2020 YEAR END KNOW LAST SEEN AND STARRED MESSAGE TRICKS AAAQ

काफी शानदार हैं WhatsApp के ये दो धांसू फीचर्स, कई काम हो जाएंगे आसान, यहां देखें लिस्ट

WhatsApp के कई सारे फीचर्स बहुत काम के हैं.

अगर आप भी वॉट्सऐप (WhatsApp) का इस्तेमाल करते हैं तो हम आपको बता रहे हैं 2 शानदार फीचर्स के बारे में, जिससे आपके कई काम आसान हो जाएंगे...

  • Share this:
    वॉट्सऐप (WhatsApp) हमारे लिए कई ज़रूरी चीज़ों के लिए काम आता है. फोटो भेजना हो, वीडियो सेंड करना हो या किसी को लोकेशन बताना हो. वॉट्सऐप पर ये सारे काम आसानी से किए जा सकते हैं. वॉट्सऐप हम सालों से इस्तेमाल कर रहे हैं लेकिन वॉट्सऐप (WhatsApp features) पर अभी भी कई ऐसे फीचर्स होंगे, जिनके बारे में हमें नहीं पता होगा, या फिर हमने कभी उनका इस्तेमाल नहीं किया होगा.  तो अगर आप भी वॉट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं तो हम आपको बता रहे हैं 2 शानदार फीचर्स के बारे में, जिससे आपके कई काम आसान हो जाएंगे.

    अपने ज़रूरी मैसेज पर ऐसे रखें नज़र
    वॉट्सऐप पर हर दिन हमें कई ज़रूरी मैसेज आते हैं, और साथ ही कई दोस्त हमें फालतू मैसेज भी भेज देते हैं. ऐसे में कई बार हमारे ज़रूरी मैसेज खो जाते हैं. सभी ज़रूरी मैसेज के ऊपर नजर रखना मुमकिन नहीं होता.

    (ये भी पढ़ें- 6 हज़ार तक के डिस्काउंट पर मिल रहा है Apple का नया iPhone 12, कल है ऑफर पाने का आखिरी दिन)

    ऐसे में आप जिन मैसेज को आप जरुरी समझते हैं, उन्हें ‘Starred’ कर सकते हैं. इससे उस मैसेज को ढूंढने में आपको आसानी होगी और पूरे चैट बॉक्स को स्क्रोल करने की ज़रूरत नहीं रहेगी. स्टार्ड किए गए मैसेजेज़ एक साथ लिस्ट में रहते हैं. तो इस फीचर का इस्तेमाल करने से सारे ज़रूरी मैसेज आपको फौरन मिल जाते हैं.

    >>Starred मैसेज को देखने के लिए आपको राइट साइड ऊपर की तरफ तीन डॉट को प्रेस करना होता है.



    >>यहां आपको ‘Starred Message’ का ऑप्शन मिल जाएगा.

    WhatsApp पर छुपाएं Last Seen
    कई बार वॉट्सऐप का लास्ट सीन हमारे लिए बड़ी मुश्किल खड़ा कर देता है. तो Last Seen छुपाने से किसी को नहीं पता चलेगा कि आप आखिरी बार कब ऑनलाइन आए हैं. अगर आप अपने दोस्तों या रिश्तेदारों से अपना लास्ट सीन छुपाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको वॉट्सऐप पर ऊपर दिए गए तीन डॉट आइकन पर टैप करना होगा.

    (ये भी पढ़ें- Airtel के दो बेस्ट प्रीपेड प्लान! 2 महीने से ज़्यादा वैलिडिटी के साथ हर दिन पाएं 1.5GB डेटा, फ्री कॉलिंग भी)

    >>यहां आपको Settings का ऑप्शन मिलेगा, फिर सेटिंग्स में जाकर वहां अकाउंट के ऑप्शन पर Privacy पर जाना होगा.

    >>यहां आपको लास्ट सीन के साथ Everyone, My contacts Nobody के ऑप्शन मिलेंगे. इसमें से किसी को भी सेलेक्ट कर सकते हैं.
    Published by:Afreen Afaq
    First published: