लाइव टीवी

iOS यूजर के लिए आया WhatsApp का नया ऐप, पैसा कमाने में करेगा मदद

News18Hindi
Updated: April 5, 2019, 11:23 AM IST
iOS यूजर के लिए आया WhatsApp का नया ऐप, पैसा कमाने में करेगा मदद
वॉट्सऐप बिजनेस ऐप के पूरी दुनिया में 5 मिलियन से ज्यादा यूजर हैं.

इस ऐप से व्यापारियों को अपना बिजनेस बढ़ाने का मौका मिलेगा और वे पैसे कमा सकेंगे

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 5, 2019, 11:23 AM IST
  • Share this:
फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी वॉट्सऐप (WhatsApp) ने सितंबर 2017 में अपने वॉट्सऐप बिजनेस ऐप की घोषणा की और इसे अगले साल यानी जनवरी 2018 में लॉन्च कर दिया. हालांकि, उस समय कंपनी ने इसे केवल एंड्रॉयड वर्जन के लिए पेश किया था, लेकिन अब वॉट्सऐप ने इसे आईओएस वर्जन के लिए रोलआउट कर दिया है. अब इस ऐप को ब्राजील, जर्मनी, मेक्सिको, लंदन और अमेरिका के अलावा भारत के लोग इस्तेमाल कर सकते हैं.

कंपनी के iOS यूजर के अनुसार WhatsApp Business ऐप को ऐप स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं. इसे आने वाले दिनों में अन्य देशों में भी लॉन्च किया जाएगा. सबसे पहले iPhone में यह ऐप इस साल मार्च में रोलआउट हुआ था और मेक्सिको व ब्राजील जैसे देशों में इसे सबसे पहले देखा गया था.

English Learning: जानें कहां, कब और कैसे कर सकते हैं Can और Could का प्रयोग?

आपको बता दें कि वॉट्सऐप बिजनेस ऐप जनवरी 2018 में लॉन्च किया गया था. यह व्यापारियों को उनका बिजनेस प्रोफाइल क्रिएट करने का मौका देता है जिसमें उन्हें अपने ईमेल, स्टोर एड्रेस और वेबसाइट की जानकारी देनी होती है. इसमें उन्हें कई मैसेजिंग टूल मिलते हैं जिससे वे आसानी से अपने ग्राहकों से जुड़ सकते हैं. वॉट्सऐप की तरह आप बिजनेस ऐप को वेब पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं और इसमें आपको सभी टूल्स का सपोर्ट मिलेगा.



English Learning: जानें Noun के प्रकार और इसके बारे में सबकुछ

ऐसे इस्तेमाल करें वॉट्सऐप बिजनेस
अगर आप वॉट्सऐप बिजनेस का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको पहले ऐप स्टोर से इसे अपने फोन में डाउनलोड करना होगा. इसके बाद आपको अपना नंबर वेरीफाई कराना होगा, जिसके बाद आपको अपनी बिजनेस प्रोफाइल लगानी होगी. प्रोफाइल में आप अपना लोगो भी यूज कर सकते हैं. इसके अलावा आप प्रोफाइल फोटो के साथ अपने ई-मेल आईडी, बेवसाइट और एड्रेस की भी जानकारी दे सकते हैं. इसमें लोकेशन शेयरिंग का भी ऑप्शन मौजूद है.

इस महीने लॉन्च होंगे 4 धांसू फोन, जानें इनके बारे में सबकुछ

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऐप्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 5, 2019, 10:08 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर