WhatsApp यूजर्स के लिए बड़ी खबर! अब फ्री में नहीं मिलेगी वॉट्सऐप की ये सर्विस, जल्द लगेगा चार्ज

व्हाट्सऐप कॉल को रिकॉर्ड करने का आसान तरीका जानें.
व्हाट्सऐप कॉल को रिकॉर्ड करने का आसान तरीका जानें.

दुनिया भर में सबसे ज्यादा लोकप्रिय चैटिंग ऐप वॉट्सऐप (WhatsApp) ने गुरुवार को एक ब्लॉग पोस्ट में जानकारी दी कि वो जल्द ही अपनी कुछ सर्विस पर शुल्क लगाना शुरू कर देगा. आइए जानते हैं इस बारे में...

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 24, 2020, 12:19 PM IST
  • Share this:
दुनिया में सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने वाले चैटिंग ऐप वॉट्सऐप (WhatsApp) ने गुरुवार को एक ब्लॉग पोस्ट में कहा है कि जल्द ही वह अपने बिजनेस चैट सर्विस के लिए कंपनियों पर चार्ज लगाना शुरू कर देगा. आपको बता दें कि वॉट्सऐप बिजनेस के पांच करोड़ से अधिक बिजनेस यूजर हैं. फिलहाल वॉट्सऐप ने इस बात का खुलासा नहीं किया है कि इस सर्विस के लिए कितना चार्ज किया जाएगा. WhatsApp ने कुछ दिनों पहले ही एक नया फीचर WhatsApp Business अकाउंट एंड्रॉयड यूजर्स के लिए रोलआउट किया था.

WhatsApp ने ब्लॉग पोस्ट में कही ये बात
वॉट्सऐप ने पांच करोड़ से ज्यादा बिजनेस यूजर के लिए पे-टू-मैसेज ऑप्शन का ऐलान किया है. कंपनी ने कहा है, 'हम बिजनेस ग्राहकों को दी जारी कुछ सेवाओं को चार्जेबल करने जा रहे हैं, ताकि अपने दो अरब से ज्यादा कस्टमर्स को मुफ्त एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड टेक्स्ट, वीडियो और वॉयस कॉलिंग जैसी सुविधा उपलब्ध कराते रहे.'

ये भी पढ़ें: WhatsApp पर अनचाहे नोटिफिकेशन से मिलेगी राहत, जानिए कैसे करें इस फीचर को अपडेट
छोटे कारोबारियों को बिजनेस खड़ा करने में मिलेगी मदद


वॉट्सऐप ने बिजनेस करने वाले यूजर्स के लिए WhatsApp Business नाम का अलग ऐप बनाया है. ये ऐसा मार्केट प्लेस है जहां पर चैट के जरिए लोग बिजनेस कर सकते हैं. अब इस प्लेटफॉर्म से जल्द ही डायरेक्ट शॉपिंग करने का नया फीचर मिलने वाला है. वॉट्सऐप का ऐसा मानना है कि इस फीचर की मदद से छोटे कारोबारियों को अपना बिजनेस खड़ा करने में मदद मिलेगी. कंपनी ने अपने बिजनेस यूजर्स को इस नए फीचर के लिए नोटिफिकेशन भेजना शुरू कर दिया है.

ये भी पढ़ें: फीचर फोंस जो कम कीमत और क्वालिटी के चलते यूजर्स को है पसंद, जानिए इनकी खासियत

डेटा को फेसबुक पर किया जाएगा शेयर
अब कंपनी ने कहा है कि बिजनेस और ग्राहक दोनों को जागरूक करने के लिए किसी स्पेशल केस में उनके डेटा को फेसबुक पर शेयर किया जाएगा. साथ ही फेसबुक होस्टिंग सॉल्यूशन के लिए एडिशनल पेमेंट की आवश्यकता होगी. वॉट्सऐप यूजर्स को दी जाने वाली फेसबुक होस्टिंग सर्विस एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड होगी. यानी बिजनेसे ग्राहकों के बीच के मैसेज कोई दूसरा नहीं देख पाएगा. कंपनी ने बताया कि इस बारे में काफी सोच-विचार कर चुके हैं. हम यहां होने वाले बिजनेस में पूरी ट्रांसपेरेंसी रखेंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज