Status लगाने से लेकर Forward मैसेज तक, कोरोना वायरस की वजह से WhatsApp में हुए ये बड़े बदलाव

Status लगाने से लेकर Forward मैसेज तक, कोरोना वायरस की वजह से WhatsApp में हुए ये बड़े बदलाव
WhatsApp इस्तेमाल करने वालों को इस ट्रिक के बारे में यकीनन नहीं पता होगा.

पूरी दुनिया में फैले कोरोना वायरस (coronavirus) की वजह से वॉट्सऐप (WhatsApp) में अब तक कई बदलाव हो चुके हैं... आइए डिटेल में इन बदलाव के बारे में...

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 12, 2020, 6:59 AM IST
  • Share this:
कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते पूरे देश में लॉकडाउन (Lockdown) चल रहा है. इसी दौरान सोशल मीडिया (social media) पर फेक खबरें भी बहुत तेजी से फैल रही हैं. इसी को ध्यान में रखते हुए वॉट्सऐप (WhatsApp) ने अपने ऐप में कई बदलाव किए हैं. जी हां, आपको जानकर हैरानी होगी कि पूरी दुनिया में फैले कोरोना वायरस की वजह से ऐप में अब तक कई बदलाव हो चुके हैं. आईए डिटेल में इन बदलाव के बारे में...

WhatsApp Status की समय-सीमा बदल गई
कोरोना वायरस (COVID-19) महामारी के दौरान नेटवर्क में होने वाली रुकावट को कम करने के लिए WhatsApp अन्य सर्विसेज़ से जुड़ रहा है. मोबाइल नेटवर्क में आ रही दिक्कत को कम करने के लिए वॉट्सऐप ने स्टेटस अपडेट में डाले जाने वाले वीडियो की समयसीमा 30 सेकंड से घटाकर 15 सेकंड कर दी है.

(ये भी पढ़ें-TV देखने वालों के लिए बड़ी खबर! बिना सेटअप बॉक्स चेंज किए आसानी से बदल सकेंगे केबल ऑपरेटर)
आप वॉट्सऐप ‘स्टेटस’ फीचर से टेक्स्ट, फोटो, वीडियो और GIF शेयर कर सकते हैं. आपका स्टेटस 24 घंटे तक ही रहता है, उसके बाद गायब हो जाता है. आप अपने कॉन्टैक्ट का या आपके संपर्क आपके स्टेटस अपडेट तभी देख सकते हैं जब आप दोनों के फोन में एक-दूसरे का नंबर सेव होगा.



WhatsApp Forward की लिमिट तय हुई
वॉट्सऐप ने फ्रिक्वेंटली फॉरवर्डेड मैसेज (Frequently Forwaded Messages) को सिर्फ एक चैट पर भेजने की लिमिट तय कर दी है. ऐप ने ये कदम कोरोना वायरस से जुड़ी भ्रामक जानकारियों को रोकने लिए उठाया है. जब किसी मैसेज को पांच से ज़्यादा बार फॉरवर्ड किया जाता है तो उस पर दो ऐरो दिखाई देते हैं. वॉट्सऐप का कहना है कि फॉरवर्ड किए गए मैसेज के प्रसार को रोकने और WhatsApp को निजी बातचीत का स्थान बने रहने देने के लिए, इन मैसेज को एक बार में एक ही चैट पर फॉरवर्ड किया जा सकता है.

(ये भी पढ़ें-Jio का बेहद सस्ता प्लान! 100 रुपये से कम में महीने भर करें फ्री कॉलिंग, मिलेगा 3GB डेटा)

वॉट्सऐप ने बताया कि कोई मैसेज कितनी बार फ़ॉरवर्ड किया गया है, ये जानकारी शुरू से अंत तक एन्क्रिप्टेड होती है और WhatsApp को भी नहीं दिखती है. इसका मतलब यह है कि न तो WhatsApp को ये पता होता है कि किसी मैसेज को कितनी बार फॉरवर्ड किया गया है और न ही वह मैसेज का कॉन्टेंट देख सकता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading