• Home
  • »
  • News
  • »
  • tech
  • »
  • कहीं कोरोना के फर्जी मैसेज पर यकीन तो नहीं कर रहे हैं आप? इस नंबर पर WhatsApp मैसेज से करें पता

कहीं कोरोना के फर्जी मैसेज पर यकीन तो नहीं कर रहे हैं आप? इस नंबर पर WhatsApp मैसेज से करें पता

WhatsApp

WhatsApp

वॉट्सऐप पर फर्जी मैसेज पर रोक लगाने के लिए कंपनी ने एक और बड़ा कदम उठाया है. अगर किसी मैसेज को लेकर आपको डाउट है तो उसे आप वॉट्सऐप पर चेक कर सकते हैं...

  • Share this:
    लॉकडाउन (WhatsApp) के दौरान सोशल मीडियो प्लैटफॉर्म (social media) पर फर्जी खबरें तेजी से बढ़ गई है. खासतौर पर वॉट्सऐप की बात करें तो इसपर COVID-19 से जुड़े फेक मैसेज शेयर होते पाए गए हैं. यही वजह है कि वॉट्सऐप (WhatsApp) लंबे समय से अपने प्लेटफॉर्म पर फर्जी खबरों (fake news) को रोकने के लिए तमाम कोशिश कर रहा है. कंपनी ने पिछले महीने लॉन्च किए फ्रीक्वेंटली फॉरवर्डेड मैसेज (frequently forwarded messages) फीचर भी फेक न्यूज़ को रोकने के लिए पेश किया था. अब फेसबुक की स्वामित्व वाले प्लैटफॉर्म ने एक और बड़ा कदम उठाया है.

    वॉट्सऐप ने पॉइंटर इंस्टीट्यूट के इंटरनैशनल फैक्ट चेकिंग नेटवर्क (IFCN) के साथ सहयोग किया है. इससे यूज़र्स लोकल फैक्ट चेकर से कनेक्ट करके फेक मैसेज के बारे में जान सकेंगे.

    (ये भी पढ़ें- बिना Password के भी इस्तेमाल कर सकते हैं किसी का भी Wifi, ये है आसान तरीका)  

    जानकारी के लिए बता दें कि पॉइंटर इंस्टीट्यूट के इंटरनैशनल फैक्ट चेकिंग नेटवर्क (आईएफसीएन) ने एक वॉट्सऐप चैटबॉट पेश किया, जिसे खासतौर से कोविड-19 महामारी के दौरान भ्रामक सूचना का मुकाबला करने के लिए बनाया गया है.

    नेटवर्क ने एक बयान में कहा कि वॉट्सऐप पर आईएफसीएन के बॉट का इस्तेमाल करके दुनिया भर में लोग आसानी से जान पाएंगे कि कोविड-19 के बारे में उन्हें मिला कंटेंट सही है या नहीं.

    (ये भी पढ़ें- धांसू ट्रिक! इस एक फोल्डर को डिलीट करने से डबल हो जाएगी आपके फोन की स्पीड)

    IFCN का बॉट यूज़र्स को फैक्ट चेकिंग संगठनों की वैश्विक निर्देशिका प्रदान करता है. ये मोबाइल देश कोड की मदद से यूज़र्स के देश की पहचान करने और फिर उन्हें अपने निकटतम फैक्ट चेकिंग संगठनों के साथ प्रदान करने में सक्षम है.

    ऐसे करें वॉट्सऐप की खबरों का फैक्ट चेक
    IFCN का बॉट का इस्तेमाल यूज़र्स फ्री में कर सकते हैं. इसका इस्तेमाल करने के लिए, वॉट्सऐप यूज़र को शुरू करने के लिए फोन कॉन्टैक्ट के रूप में +1 (727) 2912606 को सेव करना होगा. इसके बाद उन्हें उसमें ‘hi’ लिखकर भेजना होगा.

    आईएफसीएन ने कहा कि ये बॉट फ्री में उपलब्ध कराया गया है. शुरुआत में ये सिर्फ अंग्रेजी में उपलब्ध होगा, लेकिन जल्द ही हिंदी, स्पेनिश और पुर्तगाली सहित अन्य भाषाओं का वर्जन भी आएगा.

    (ये भी पढ़ें-सस्ता हो गया है Vivo का तीन कैमरे वाला शानदार स्मार्टफोन, मिलेगी 4500mAh की दमदार बैटरी भी)

    फेक न्यूज़ के लिए तय की WhatsApp Forward की लिमिट
    वॉट्सऐप ने फ्रिक्वेंटली फॉरवर्डेड मैसेज को सिर्फ एक चैट पर भेजने की लिमिट तय कर दी है. ऐप ने ये कदम कोरोना वायरस से जुड़ी भ्रामक जानकारियों को रोकने लिए उठाया है. वॉट्सऐप का कहना है कि फॉरवर्ड किए गए मैसेज के प्रसार को रोकने और WhatsApp को निजी बातचीत का स्थान बने रहने देने के लिए, इन मैसेज को एक बार में एक ही चैट पर फॉरवर्ड किया जा सकता है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज