होम /न्यूज /तकनीक /WhatsApp अपने बिजनेस यूजर्स को जल्द देने जा रहा है कूल फीचर, जानें इसके बारे में सबकुछ

WhatsApp अपने बिजनेस यूजर्स को जल्द देने जा रहा है कूल फीचर, जानें इसके बारे में सबकुछ

WhatsApp ने अपने यूजर्स के लिए नया अपडेट जारी किया है.

WhatsApp ने अपने यूजर्स के लिए नया अपडेट जारी किया है.

वॉट्सऐप (WhatsApp) अपने बिजनेस अकाउंट के लिए खास 'क्विक रिप्लाइज' अपडेट (Quick Replies Update) कर रही है. इस अपडेट में ...अधिक पढ़ें

    नई दिल्‍ली. मेटा (फेसबुक) के मालिकाना हक वाला इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफार्म वॉट्सऐप लगातार अपने यूजर्स के लिए नए अपडेट (WhatsApp Update) लाता रहता है. अब कंपनी ने अपने बिजनेस यूजर्स के लिए खास अपडेट जारी किया है. नए अपडेट से इस प्लेटफार्म को यूज करने वाले बिजनेस यूजर्स को काफी फायदा मिलेगा. यह अपडेट अभी बीटा प्रोग्राम में है और कुछ यूजर्स के लिए ही उपलब्ध है. जल्द ही इसे सभी यूजर्स के लिए रोल आउट किया जाएगा. यह अपडेट आईओएस और एंड्रायड दोनों प्लेटफार्म के लिए उपलब्ध है. आइए हम आपको इस अपडेट के बारे में बताते है.

    बिज़नेस अकाउंट के लिए खास शॉर्टकट्स
    वॉट्सऐप अपने बिजनेस अकाउंट के लिए खास ‘क्विक रिप्लाइज’ अपडेट (Quick Replies Update) कर रही है. इस अपडेट में बिजनेस अकाउंट्स खुद के लिए कीबोर्ड शॉर्टकट्स बना सकते हैं. इससे बिजनेस अकाउंट अपने कस्टमर्स को तुरंत रिप्लाई कर सकेगा. वॉट्सऐप बिजनेस सेटिंग्स के अंदर बनाए गए सभी अवेलेबल शॉर्टकट दिखाने के लिए एक और एंट्री प्‍वाइंट जोड़ रहा है.

    ये भी पढ़ें – Business Idea : नौकरी छोड़कर 50 हजार में शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने होगी 1 लाख रुपये की कमाई, सरकार देगी 35% सब्सिडी

    कैसे करें क्विक रिप्‍लाइज का इस्तेमाल
    इंस्‍टेंट मैसेजिंग प्‍लेटफॉर्म वॉट्सऐप के अपडेट पर नजर रखने वाली WABetaInfo के अनुसार क्विक रिप्लाइज पहला फीचर है, जिससे बिजनेस अकाउंट कुछ कॉमन मैसेजेज का कीबोर्ड शॉर्टकट बना सकते हैं. इससे उन्‍हें दोबारा इस्‍तेमाल करने में आसानी होगी. WABetaInfo ने कहा कि आपको इस कीबोर्ड शॉर्टकट को इस्तेमाल करने के लिए “/” चैट में टाइप करना होगा. इससे आपकी अपने लिए बनाई मैसेज लिस्ट आ जाएगी. फिर आप उस लिस्ट में से किसी एक मैसेज को सेलेक्ट कर अपने कस्टमर को भेज सकते हैं.

    किन यूजर्स के लिए होगा उपलब्ध
    WABetaInfo ने बताया कि यह अपडेट आईओएस और एंड्रायड दोनों प्लेटफार्म पर उपलब्ध है. इसके लिए नया क्विक रिप्लाइज चैट शेयर एक्शन मेन्यू में जोड़ा गया है. बीटा टेस्टर ने जो एंड्रायड के लिए लेटेस्ट बीटा अपडेट लिया है, उन्हें भी क्विक रिप्लाइज का शार्टकट दिख रहा है. हालांकि, कंपनी ने क्विक रिप्लाइज को खोलने के लिए एक अतिरिक्‍त शॉर्टकट जोड़ने का फैसला क्यों लिया इसका कारण अभी तक नहीं पता. माना जा रहा है कि बिजनेस अकाउंट्स को इससे काफी फायदा होने वाला है.

    ये भी पढ़ें – Railway के साथ महज ₹4000 में शुरू करें अपना बिजनेस! हर महीने होगी 80,000 रुपये तक की कमाई, जानें प्रोसेस

    वॉट्सऐप का आने वाला नया अपडेट
    वॉट्सऐप इसके अलावा अभी एक और नए फीचर को रोल आउट करने वाला है. इसमें अगर आप किसी ग्रुप के एडमिन हैं तो आपको किसी भी मैसेज को सबके लिए डिलीट करने का ऑप्शन मिलेगा. इससे ग्रुप एडमिन अपने ग्रुप को आसानी से मॉडरेट कर सकते हैं. यह फीचर अभी केवल एंड्रायड यूजर्स के लिए उपलब्ध है.

    Tags: Facebook, Whatsapp, Whatsapp update

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें