अपना शहर चुनें

States

नई शर्तों को लेकर झुका WhatsApp, डेटा शेयरिंग पॉलिसी की डेडलाइन टाली

वॉट्सऐप ने नई प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर बड़ा ऐलान किया है.
वॉट्सऐप ने नई प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर बड़ा ऐलान किया है.

वॉट्सऐप (WhatsApp) का कहना है कि प्राइवेसी पॉलिसी में होने वाले बदलाव को लेकर यूज़र्स के बीच कई सवाल और कंफ्यूजन हैं, जिसके चलते इसे फिलहाल के लिए स्थगित किया जा रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 16, 2021, 8:10 AM IST
  • Share this:
वॉट्सऐप (WhatsApp) ने अपनी पॉलिसी में बदलाव को लेकर बड़ा ऐलान किया है. फेसबुक की स्वीमित्व वाली मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप ने फिलहाल अपनी पॉलिसी में होने वाले बदलाव को टाल दिया है. जानकारी के लिए बता दें कि कंपनी 8 फरवरी से अपनी नई प्राइवेसी पॉलिसी लागू करने वाली थी, जिसके लिए यूज़र्स को एक ‘Terms & Conditions’ का मैसेज पॉप-अप हो रहा था और उन्हें उसे स्वीकार करना था. कंपनी का कहना है कि हमारे होने वाले प्राइवेसी पॉलिसी में बदलाव को लेकर यूज़र्स के बीच कई सवाल और कंफ्यूजन है, जिसके चलते इसे फिलहाल के लिए स्थगित किया जा रहा है, ताकि यूज़र्स को इसे रिव्यू करने और समझने के लिए थोड़ा समय मिल सके.

कंपनी ने अपने ब्लॉग पोस्ट में कहा, ‘हम तारीख को पीछे खिसका रहे हैं. 8 फरवरी को किसी का भी अकाउंट सस्पेंड या डिलीट नहीं होगा. इसके साथ ही हम वॉट्सऐप की प्राइवेसी और सिक्योरिटी को लेकर फैल रही गलत जानकारियों को लोगों के सामने स्पष्ट करने के लिए काम कर रहे हैं’. WhatsApp ने हाल ही में अपने यूज़र्स को सेवा की शर्तों और गोपनीयता की नीति के बारे में अपडेट देना शुरू किया था. वॉट्सऐप ने इसमें बताया था कि वह कैसे यूज़र्स के डेटा को प्रोसेस करती है और उसे (डेटा) फेसबुक के साथ शेयर करती है.

(ये भी पढ़ें- BSNL का धांसू प्लान! एक बार रिचार्ज करके पूरे साल करें अनलिमिटेड बातें, मिलेगा 2GB डेटा भी)



इतना ही नहीं अपडेट में ये भी कहा गया कि वॉट्सऐप की सेवाओं का इस्तेमाल जारी रखने के लिये यूज़र्स को 8 फरवरी, 2021 तक नई शर्तों और नीति को स्वीकार करना होगा, वरना आगे यूज़र्स वॉट्सऐप का यूज़ नहीं कर पाएंगे.
Privacy Policy पर वॉट्सऐप की सफाईजानकारी के लिए बता दें कि 5 जनवरी को वॉट्सऐप ने अपनी प्राइवेसी पॉलिसी में बदलाव का ऐलान किया था, जिसके बाद से ही करोड़ों यूज़र्स के ऐप पर एक नोटिफिकेशन शो हो रहा है, जिसमें प्राइवेसी पॉलिसी को एक्सेप्ट करने को कहा जा रहा था. इस अपडेट से कई यूज़र्स नाखुश होने लगे और टेलीग्राम, (telegram) तथा सिग्नल (Signal) जैसे प्लेटफॉर्म पर शिफ्ट होने का फैसला किया.इस पर वॉट्सऐप ने सफाई भी दी और अपने ट्विटर हैंडल पर बताया, ‘हमने अपनी प्राइवेसी पॉलिसी अपडेट की थी. अपडेटेड पॉलिसी पर कई सवाल भी उठे हैं और साथ ही गलत जानकारी भी फैल रही है, ऐसे में हम आपके कुछ ऐसे सवालों के जवाब देना चाहते हैं जो हमसे कई और लोगों ने भी पूछे हैं. हमने WhatsApp को बहुत मेहनत से ऐसा बनाया है ताकि हमारे यूज़र्स एक-दूसरे से प्राइवेटली कनेक्ट कर सकें.'


WhatsApp ने अपने ब्लॉग में कहा, ‘ हमने दुनिया भर के लोगों को एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन की सुविधा देने में मदद की है और हम इस सुरक्षा तकनीक को आगे भी इसी तरह बनाए रखेंगे. हमसे संपर्क करने, अफवाहों को फैलने से रोकने और फैक्ट शेयर करने में हमारी मदद करने के लिए आप सभी का धन्यवाद. हम WhatsApp को पर्सनल बातचीत करने का सबसे अच्छा ज़रिया बनाने की पूरी कोशिश करते रहेंगे’.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज