Choose Municipal Ward
    CLICK HERE FOR DETAILED RESULTS

    WhatsApp के सभी यूज़र्स के लिए खुशखबरी! 7 दिन में मैसेज गायब करने वाला फीचर हुआ लॉन्च

    WhatsApp में Disappearing Message फीचर आ गया है.
    WhatsApp में Disappearing Message फीचर आ गया है.

    वॉट्सऐप ने Android/iOS सभी यूज़र्स के लिए Disappearing Messages फीचर रोल आउट कर दिया है, जानें क्या है इस नए फीचर का फायदा और कैसे आएगा ये आपके काम.

    • News18Hindi
    • Last Updated: November 18, 2020, 1:01 PM IST
    • Share this:
    WhatsApp ने इस महीने की शुरुआत में अपने Disappearing messages फीचर का ऐलान किया था. अब इस फोन को सभी एंड्रॉयड और iOS यूज़र्स के लिए लॉन्च कर दिया गया है. जैसा कि नाम से ही पता चल रहा है, इस फीचर को Enable (ऑन) करने के बाद मैसेज गायब हो जाएंगे. वॉट्सऐप यूज़र ‘Disappearing Message’ का इस्तेमाल कभी भी कर सकते हैं, लेकिन इस फीचर के साथ कस्टमाइज़ करने का ऑप्शन नहीं मिलेगा. यानी कि एक बार इस फीचर को Enable करने पर आने वाले सारे नए मैसेज 7 दिन के बाद Expire यानी कि गायब हो जाएंगे.

    इसका मतलब साफ है कि यूज़र्स को इस फीचर के लिए मैसेज डिलीट करने का टाइम सेट करने का ऑप्शन नहीं मिलेगा. इस फीचर को WhatsApp के एंड्रॉयड, iOS और WhatsApp Web पर भी इस्तेमाल किया जा सकेगा. इसे वन-ऑन-वन चैट के साथ-साथ ग्रुप चैट में भी एक्टिव किया जा सकता है. लेकिन ग्रुप के लिए इस फीचर का इस्तेमाल सिर्फ Admin ही कर सकता है.

    (ये भी पढ़ें- WhatsApp की धांसू ट्रिक! फालतू मैसेज की नोटिफिकेशन से हमेशा के लिए ऐसे पाएं छुटकारा)



    Photo: News18 Hindi
    नए फीचर का इस्तेमाल करने के लिए अपने वॉट्सऐप को लेटेस्ट वर्जन से अपडेट कर लें. Photo: News18 Hindi

    अगर आप इस फीचर का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको वॉट्सऐप के लेटेस्ट वर्जन से अपडेट करना होगा. Disappearing Chat को ऑन करने पर वॉट्सऐप आपको नोटिफाई करेगा. चैटिंग में मौजूद दूसरा शख्स इस फीचर को अपनी तरफ से Disable भी कर सकता है.

    वॉट्सऐप के इस फीचर्स के साथ कुछ सीमाएं भी हैं. रिपोर्ट के मुताबिक अगर आप 7 दिन तक मैसेज नहीं खोलते हैं तो मैसेज गायब हो जाएगा, लेकिन अगर आपने नोटिफिकेशन पैनल क्लियर नहीं किया है तो आप वहां से मैसेज चेक कर सकेंगे.

    इसके अलावा ये भी बताया गया कि अगर यूज़र किसी Disappearing मैसेज को quote करके जवाब देते हैं तो सात दिन के बाद quoted text चैट में मौजूद रहेगा. साथ ही अगर Disappearing Message को किसी को ऐसे यूज़र को Forward किया जाता है जिसका ‘disappearing message’ फीचर OFF होगा, उसके पास ये मैसेज गायब नहीं होगा.
    अगली ख़बर

    फोटो

    टॉप स्टोरीज