Whatsapp पर घूम रहा है ये फेक मैसेज, गलती से भी न हों इसका शिकार

पिछले दिनों भारत में कुछ व्हॉट्सऐप यूजर्स को मैसेज मिलने शुरू हुए कि ये ऐप हर दिन 11.30 बजे से सुबह 6.00 बजे तक बंद रहेगा.

News18Hindi
Updated: July 5, 2019, 6:11 PM IST
Whatsapp पर घूम रहा है ये फेक मैसेज, गलती से भी न हों इसका शिकार
व्हॉट्सऐप पर एक फेक मैसेज घूम रहा है, जिसमें कहा जा रहा है कि यह ऐप रात 11:30 से सुबह 6 बजे तक बंद रहेगा. (सांकेतिक तस्वीर)
News18Hindi
Updated: July 5, 2019, 6:11 PM IST
व्हॉट्सऐप निश्चित तौर पर एक वैषैला मंच बन गया है. इस मैसेजिंग ऐप पर फर्जी खबरों और संदेशों की संख्या बढ़ती जा रही है और साथ में इनसे शिकार होने वाले लोगों की संख्या भी.

पिछले ही दिन की बात है दुनियाभर में व्हॉट्सऐप, फेसबुक औ इंस्टाग्राम जैसी ऐप काम नहीं कर रहीं थी. इसी दौरान भारत में कुछ व्हॉट्सऐप यूजर्स को मैसेज मिलने शुरू हुए कि ये ऐप हर दिन 11.30 बजे से सुबह 6.00 बजे तक बंद रहेगा. इसके साथ ही उपयोगकर्ता से कहा गया कि इस मैसेज को अन्य लोगों को भेंजे अन्यथा उनका व्हॉट्सऐप बंद हो जाएगा और उन्हें इसके लिए भुगतान करना होगा.

पूरा मैसेज इस प्रकार है-

"देखो आपका व्हॉट्सऐप अब रात 11:30 से 6:00 बजे तक काम नहीं करेगा, ये दिल्ली सरकार ने डिक्लेयर किया है. ये फैसला नरेंद्र मोदी का है क्योंकि व्हॉट्सऐप ओवरयूज हो चुका है. ये मैसेज सबको फॉरवर्ड करो सबको. अगर आपने ये मैसेज अपने सारे कॉन्टेक्ट को नहीं भेजा तो अगले 48 घंटे में आपका व्हॉट्सऐप अकाउंट क्रैश हो जाएगा और अगर आपका व्हॉट्सऐप क्रैश हो जाता है तो और आप फिर से अकाउंट क्रिएट करने की सोचेंगे तो तो व्हॉट्सऐप पैसे चार्ज करेगा, 499 रुपये और ये आपका मंथली बिल बन जाएगा और फिलहाल ये प्रॉब्ल्मस होंगी कि हैंग हो जाएगा, पिक्चल क्लियर नहीं दिखेंगी, स्टेट्स जल्दी नहीं पढ़ा जाएगा. इस प्रॉब्लम को सॉल्व करने की पूरी कोशिश सरकार करेगी. व्हॉट्सऐप आपसे जल्दी ही पैसे वसूलेगा. आपक कम से कम 50 लोगों को ये मैसेज भेजो. फ्रिक्वेंट मेंबर बनने के लिए इस मैसेज को 10 लोगों को भेजो जो इसे प्राप्त करते हैं और आपका व्हाट्सऐप लोगो रंग बदल देगा. नए व्हाट्सऐप को सक्रिय करने के लिए इसे 8 लोगों को भेजें."

इसी तरह के कुछ और भी मैसेज हैं जिनमें बताया जा रहा है कि व्हॉट्सऐप को बेचा जा चुका है.

फेक हैं सभी मैसेज

हम आपको बताना चाहते हैं कि आप इनमें से किसी भी मैसेज पर विश्वास न करें. ये सभी मैसेज पूरी तरह गलत है और गलत सूचना को फैलाने लिए भेजे जा रहे हैं. इसलिए न तो इन मैसेजेस पर विश्वास करें और न ही इन्हें फॉरवर्ड करके गलत सूचना को बढ़ावा दें.
Loading...

ये भी पढ़ें: जिस खास फीचर के लिए जाना जाता है Whatsapp, वो जल्द हो सकता है बंद!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मोबाइल-टेक से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 5, 2019, 6:11 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...