वर्क फ्रॉर्म होम करते वक्त बेहद काम आएगा WhatsApp का ये फीचर, रहेंगे टेंशन Free

वर्क फ्रॉर्म होम करते वक्त बेहद काम आएगा WhatsApp का ये फीचर, रहेंगे टेंशन Free
WhatsApp का खास वीडियो कॉलिंग फीचर.

कोरोना वायरस (Coronavirus) की वजह से लोग घरों में 'कैद' होकर Work From Home कर रहे हैं. ऐसे में WhatsApp का बेहद इस्तेमाल हो रहा है खासकर ग्रुप बनाकर लोग एक दूसरे से जुड़े हुए है. कई बार वॉट्सऐप मेसेज की संख्या इतनी ज्यादा होती है कि कुछ महत्वपूर्ण मेसेज छूट जाते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 11, 2020, 6:34 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus in India) की वजह से दुनिया के कई देशों में लॉकडाउन है. इसीलिए ज्यादातर लोग घरों में बैठकर ऑफिस का काम कर रहे हैं. ऐसे में WhatsApp का बेहद इस्तेमाल हो रहा है, खासकर ग्रुप बनाकर लोग एक दूसरे से जुड़े हुए है. कई बार वॉट्सऐप मेसेज की संख्या इतनी ज्यादा होती है कि कुछ महत्वपूर्ण मेसेज छूट जाते हैं. ऐसे में आप कुछ सेटिंग्स को बदलकर जरूरी मैसेज को आसानी से पा सकते है. आप वॉट्सऐप पर कॉन्टैक्ट्स के लिए खास नोटिफिकेशन रिंगटोन सेट कर सकते हैं. जब आप किसी कॉन्टैक्ट के लिए खास नोटिफिकेशन रिंगटोन लगा लेंगे तो जैसे ही उस नंबर से कोई वॉट्सऐप मेसेज आएगा तो आपको सेट की गई रिंगटोन में अलर्ट मिलेगा और आपके जरूरी मेसेज मिस नहीं होंगे. तो आइए जानते हैं कि कैसे आप वॉट्सऐप कॉन्टैक्ट के लिए खास नोटिफिकेशन रिंगटोन लगा सकते हैं.

जानिए इससे जुड़ा पूरा प्रोसेस

(स्टेप-1) सबसे पहले अपने मोबाइल फोन में वॉट्सऐप ओपन करें और उस कॉन्टैक्ट नंबर को सर्च करें.



(स्टेप-2) इसके बाद उस नंबर को सेलेक्ट करें, जिसके लिए आपको खास नोटिफिकेशन रिंगटोन सेट करना चाहते है. कॉन्टैक्ट सेलेक्ट करने के बाद दाएं तरफ दिए गए 3 डॉट पर क्लिक करें.
(स्टेप-3) आप 3 डॉट पर क्लिक करेंगे, कई ऑप्शन आ जाएंगे. उसमें आपको View contact  ऑप्शन पर क्लिक करना है.

(स्टेप-4) View Contact पर क्लिक करने बाद आपके सामने उस नंबर के डीपी का बड़ा इमेज और उसके नीचे कई ऑप्शन आ जाएंगे. वहां आपको Custom notifications पर क्लिक करना है.

(स्टेप-5) Custom notifications पर क्लिक करते ही आपके सामने कई और ऑप्शन आ जाएंगे. यहां आपको Use Custom notifications वाले ऑप्शन पर टिक मार्क करना होगा.

(स्टेप-6) अब आपको इसके नीचे दिए गए नोटिफिकेशन टोन (notification Tone) पर क्लिक करके अपनी पसंद की रिंगटोन उस कॉन्टैक्ट के लिए सेलेक्ट करनी होगी. रिंगटोन सेलेक्ट करने के बाद OK कर दें.वॉट्सऐप कॉन्टैक्ट के लिए खास नोटिफिकेशन रिंगटोन लगाने का प्रोसेस अब पूरा हो चुका है. आपने कॉन्टैक्ट के लिए जो रिंगटोन सेट की है, मेसेज आने पर वह आपको अलर्ट करेगी.

(स्टेप-7) आप वॉट्सऐप ग्रुप्स (WhatApp Group) के लिए भी खास नोटिफिकेशन रिंगटोन सेट कर सकते हैं. इसके लिए आपको सबसे पहले किसी वॉट्सऐप ग्रुप पर क्लिक करना होगा. अब दाएं ओर सबसे ऊपर दिए गए 3 डॉट पर क्लिक करना होगा.

(स्टेप-8) जैसे ही आप 3 डॉट पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने कई ऑप्शन आ जाएंगे. यहां आपको ग्रुप इंफो (Group info) पर क्लिक करना है.

(स्टेप-9) ग्रुप इंफो पर क्लिक करते ही कई विकल्प आएंगे. यहां आपको Custom notifications पर क्लिक करना है. बाकी की प्रोसेस वॉट्सऐप कॉन्टैक्ट के लिए खास नोटिफिकेशन रिंगटोन सेट करने जैसी ही है.

ये भी पढ़ें-लॉकडाउन के बीच Jio fiber ग्राहकों को मिल रहा डबल डेटा और हाई-स्पीड सर्विस
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading