WhatsApp पर मैसेज 'Forward' करने वालों के लिए है ये नया फीचर, जानें क्या बदला

WhatsApp पर मैसेज 'Forward' करने वालों के लिए है ये नया फीचर, जानें क्या बदला
जानें वॉट्सऐप में कौन-कौन से बदलाव हुए हैं...

जानें वॉट्सऐप में कौन-कौन से बदलाव हुए हैं...

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 5, 2019, 7:28 AM IST
  • Share this:
WhatsApp ने भारत में अपना नया फीचर ‘Frequently Forwaded’ रोलआउट कर दिया है. इस फीचर की मदद से यूज़र्स जान पाएंगे कि उन्हें फॉरवर्ड किया गया मैसेज अब तक कितनी बार फॉरवर्ड किया जा चुका है. वॉट्सऐप का ये फीचर उस मैसेज के साथ दिखाई देगा, जिसे 5 बार से ज़्यादा फॉरवर्ड किया गया है.

रिपोर्ट के मुताबिक जब कोई यूज़र किसी ऐसे मैसेज को फॉरवर्ड करेगा, जो पहले से फॉरवर्ड किया जा रहा है, तो वॉट्सऐप उसको नोटिफिकेशन भेजेगा. इसमें लिखा होगा कि ‘This message will be marked as forwarded many times’. यानी कि वह जो भी मैसेज सेंड करेगा, उस पर ‘Frequently Forwarded’ का लेबल होगा.  (ये भी पढ़ें- अपने WhatsApp Status को किसी भी ऐप पर करें शेयर, यहां जानें पूरा तरीका)





टेक्स्ट मैसेज के साथ-साथ ये नया अपडेट वॉट्सऐप में फोटो, वीडियो और ऑडियो फाइल के लिए भी होगा. यानी कि फोटो, वीडियो और ऑडियो फाइल भी अगर पांच बार से ज़्यादा फॉरवर्ड किया जाता है तो उसपर ‘frequently forwarded’ का लेबल आएगा. हालांकि वॉट्सऐप का कहना है कि इस फीचर में ये नहीं बताया जाएगा कि कोई भी मैसेज कितनी बार forward किया जा चुका है, क्योंकि सहीं नंबर एंड-टू-एंड एंक्रिप्टेड होता है.
बताया गया है कि ये लेटेस्ट अपडेट फेक न्यूज़ और अफवाहों को रोकने के लिए पेश किया गया है. इस फीचर की टेस्टिंग इसी साल मार्च से की जा रही थी, जिसकी जानकारी WABetaInfo पहले ही दे चुका है. वाबीटाइन्फो ने ट्वीट के साथ फोटो भी शेयर की थी, जिसमें देखा जा सकता है कि ये फीचर कैसे काम करेगा.



नया वेब वर्जन ला रहा है WhatsApp
WABetaInfo ने हाल ही में जानकारी दी है कि वॉट्सऐप एक युनिवर्सल विंडोज़ प्लैटफॉर्म(UWP) ऐप पर काम कर रही है. इसके साथ एक ऐसा मल्टी प्लेटफॉर्म सिस्टम भी पेश किया जाएगा, जिससे आपका फोन के स्विच ऑफ होने पर भी वेब पर WhatsApp चलाया जा सकेगा.

WABetaInfo ने बताया कि इस नए सिस्टम से यूज़र्स एक ही अकाउंट को एक साथ कई डिवाइस में लॉगइन कर कर सकेंगे. आइए जानते हैं नई WhatApp UWP ऐप आने से क्या-क्या आसान हो जाएगा.
इससे यूज़र्स के वॉट्सऐप का मेन अकाउंट iPad पर iPhone से बिना uninstall किए चलाया जा सकेगा. साथ ही एंड्रॉयड और iOS डिवाइस पर सेम अकाउंट चलाया जा सकेगा. इसके अलावा फोन इंटरनेट ना होने पर भी वेब पर वॉट्सऐप UWP ऐप का इस्तेमाल किया जा सकेगा. (ये भी पढ़ें- यूज़र्स को तोहफा! नई ऐप ला रहा है WhatsApp, बदल जाएगा चैट में बहुत कुछ)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज