लॉकडाउन के बीच WhatsApp का नया कदम! Group Video Calling में किया ये बड़ा बदलाव

WhatsApp
WhatsApp

कोरोना वायरस के चलते पूरे देश में लॉकडाउन है, ऐसे में वॉट्सऐप (WhatsApp) ने ग्रुप वीडियो कॉलिंग के लिए नया फीचर शुरू किया है...

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 8, 2020, 11:12 AM IST
  • Share this:
वॉट्सऐप (WhatsApp) ने फॉरवर्ड मैसैज (Forwarded message) की लिमिट तय करने के बाद अब ग्रुप वीडियो कॉलिंग (group video calling) में भी बड़े बदलाव का ऐलान किया है. वॉट्सऐप ने मंगलवार देर रात ट्वीट कर बताया कि वॉट्सऐप ग्रुप कॉल को पहले से आसान बना दिया गया है. पहले जहां ग्रुप वीडियो कॉल के लिए एक-एक करके कॉन्टैक्ट्स (whatsapp contacts) को ऐड करना पड़ता था, वहीं अब ऐसा करने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी. वॉट्सऐप ने ये कदम उस समय उठाया है, जब कोरोना वायरस (Coronavirus) की वजह से पूरे देश में लॉकडाउन चल रहा है.

वॉट्सऐप ने बताया कि अब ग्रुप में ही वीडियो कॉलिंग का ऑप्शन मिलेगा, जिसे यूज़र सेलेक्ट करके 4 या उससे कम लोगों को ऐड कर सकेंगे.

ये भी पढ़ें: WhatsApp ने बदला मैसेज Forward करने का नियम, अब सिर्फ एक चैट से कर सकेंगे शेयर





उदाहरण के तौर पर अगर आप किसी ‘XYZ’ ग्रुप में जुड़े हैं और उसमें कुल 8 लोग हैं. तो इनमें से किसी 4 या उससे कम लोगों को करने के लिए पहले आपको एक को वीडियो कॉल करना होता है, और फिर एक-एक करके बाकी कॉन्टैक्ट को ऐड करने के बाद वीडियो कॉलिंग पर बात शुरू होती है. लेकिन अब इसे आसान बनाने के लिए वॉट्सऐप ने नया अपडेट वर्जन 2.20.108 पेश किया है, जिसके बाद आपको XYZ ग्रुप में ही राइट साइड की तरफ वीडियो कॉलिंग का बटन मिल जाएगा. यहां इसपर टैप करके आपको ग्रुप के जिन चार लोगों को ऐड करना है, उसे कर लें. इसके बाद ग्रुप वीडियो कॉल एक साथ शुरू होगी.

(ये भी पढ़ें-Jio का बेहद सस्ता प्लान! 100 रुपये से कम में महीने भर करें फ्री कॉलिंग, मिलेगा 3GB डेटा)

इस समय पूरे देश में लॉकडाउन चल रहा है. इस समय कॉलेज, ऑफिस के लोग वीडियो कॉन्फ्रेसिंग का सहारा लेकर घर से काम पूरा कर रहे है. सोशल डिस्टेंसिंग के समय दोस्त, रिश्तेदारों के बीच भी वॉट्सऐप ग्रुप कॉल काफी पसंदीदा प्लैटफॉर्म बन गया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज