लाइव टीवी

Ayodhya Verdict : लोगों से शांति की अपील, WhatsApp ग्रुप की बदलें सेटिंग ताकि हर कोई न भेज सके मैसेज

News18Hindi
Updated: November 9, 2019, 12:30 PM IST
Ayodhya Verdict : लोगों से शांति की अपील, WhatsApp ग्रुप की बदलें सेटिंग ताकि हर कोई न भेज सके मैसेज
अपील की गई है कि सोशल मीडिया पर किसी भी तरह का आपत्तिजनक ऑडियो, वीडियो या टेक्स्ट मैसेज वायरल ना करें

अपील की गई है कि सोशल मीडिया पर किसी भी तरह का आपत्तिजनक ऑडियो, वीडियो या टेक्स्ट मैसेज वायरल ना करें

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 9, 2019, 12:30 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अयोध्या फैसले (Ayodhya Verdict) के मद्देनजर सुरक्षा एजेंसियां ​​(Security Agency) सोशल मीडिया (Social Media) पर नज़र रख रही है. फेसबुक और बाकी सोशल मीडिया पर होने वाली हर एक्टिविटी को ट्रैक किया जा रहा है. अगर किसी भी वॉट्सऐप या सोशल मीडिया मैसेज से भावनाएं भड़कने की आशंका होगी तो उस पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी. सावधानियों को मद्देनज़र रखते हुए शनिवार को कई WhatsApp ग्रुप ‘Only Admin’ मोड पर चले गए हैं. इसके तहत ग्रुप में मैसेज भेजने का अधिकार सिर्फ एडमिन को ही रहता है.

शुक्रवार रात अयोध्या फैसले की तारीख और समय की खबर आने के बाद वॉट्सऐप पर एक मैसेज प्रसारित कर यूज़र्स से अपील की जा रही है कि वह कुछ दिनों के लिए अपने ग्रुप की सेटिंग को बदलकर ‘Admin Only’ कर दें, ताकि कोई भी आपत्तिजनक बातों को पोस्ट ना कर सके.

सभी सोशल मीडिया यूज़र्स से संयम बरतने और कोई भी ऐसी पोस्ट ना करने की भी अपील की गई, जिससे सांप्रदायिक सद्भाव और कानून-व्यवस्था बिगड़े. अपील की गई है कि सोशल मीडिया पर किसी भी तरह का आपत्तिजनक ऑडियो, वीडियो या टेक्स्ट मैसेज वायरल ना करें.

वॉट्सऐप ग्रुप में फर्जी मैसेज पर लगाम लगाने के लिए कुछ महीने पहले WhatsApp ने एक फीचर लॉन्च किया था. इस फीचर से ग्रुप का पूरा कमांड एडमिन के पास होता है. इस फीचर के ज़रिए Admin को छोड़कर कोई भी वॉट्सएप ग्रुप में मैसेज नहीं भेज पाएगा, जिससे फैलने वाले फर्जी और भड़काऊ पोस्ट को रोकने में मदद मिलेगी.

ऐसे एक्टिवेट करें ‘Only Admin’ फीचर

--इसके लिए सबसे पहले एडमिन को वॉट्सऐप की Setting में जाना होगा.

--अब ग्रुप सेटिंग में जाएं, यहां दो ऑप्शन मिलेंगे 'Only Admin' और 'All members'. अगर एडमिन यहां ‘Only Admin’ वाले ऑप्शन को चुनता है तो ग्रुप में उसके अलावा और कोई मैसेज नहीं भेज पाएगा.
Loading...

यह भी पढ़ें : 

Ayodhya Verdict: क्या हैं अयोध्या पर दिए गए फैसले के कानूनी मायने?
Ayodhya Verdict: देश का सबसे बड़ा मसला था जो आज खत्म हो गया- इकबाल अंसारी
सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले पर मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने जताई नाराजगी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऐप्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 9, 2019, 12:28 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...