लाइव टीवी

WhatsApp पर आसानी से एक्टिवेट करें फिंगरप्रिंट और फेस अनलॉक, ये है तरीका

News18Hindi
Updated: March 12, 2019, 10:15 AM IST
WhatsApp पर आसानी से एक्टिवेट करें फिंगरप्रिंट और फेस अनलॉक, ये है तरीका
इस नए फीचर का फायदा यह होगा कि WhatsApp आपका चेहरा देखकर या फिंगरप्रिंट से ही ओपेन हो पाएगा.

इस नए फीचर का फायदा यह होगा कि WhatsApp आपका चेहरा देखकर या फिंगरप्रिंट से ही ओपेन हो पाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 12, 2019, 10:15 AM IST
  • Share this:
WhatsApp ने पिछले महीने फरवरी में कमाल का सिक्योरिटी फीचर ‘Touch ID/Face Unlock’ पेश किया था. इस नए ऑथेंटिकेशन फीचर(unlock) के आने से वॉट्सऐप यूज़र्स अपनी चैट को और सिक्योर बना सकते हैं. WhatsApp फेस आईडी और टच आईडी दोनों को अपने ऐप में इंटीग्रेट किया गया है. WhatsApp की प्राइवेसी सेटिंग्स में जल्द ही Require TouchID नाम का नया ऑप्शन है. वैसे तो इस फीचर को आए हुए एक महीना हो गया है, मगर अभी भी कई ऐसे यूज़र्स हैं जिन्हें नहीं पता कि इस फीचर का इस्तेमाल कैसे करना है और कैसे काम करेगा ये फीचर...

WhatsApp पर बिना ऑनलाइन आए पढ़ें किसी का भी मैसेज, नहीं बदलेगा ‘Last Seen’

कैसे इस्तेमाल करें Touch ID/Face Unlock फीचर
अगर आपके पास iPhone X या इससे लेटेस्ट फोन है तो उसमें आपको Face ID ऑप्शन दिखेगा. यह iPhoneX, iPhone XS, iPhone XS Max और iPhone XR में उपलब्ध है. अगर आपके पास पुराना iPhone है तो उसमें आपको Touch ID  या पासकोड का ऑप्शन मिलेगा. यह फीचर iOS 8 और इससे ऊपर के वर्जन को सपोर्ट करेगा.

WhatsApp पर आए Audio message को Call की तरह सुन सकते है आप, देखें तरीका

सबसे पहले अपने WhatsApp ऐप को ओपन करें. अब सेटिंग्स ऑप्शन में जाएं. इसके बाद आपको कई ऑप्शन दिखाई देंगे. इनमें से अकाउंट पर टैप करें. अकाउंट पर टैप करते ही प्राइवेसी को सेलेक्ट करें. इसके बाद आपको ‘Security’ पर टैप करें. फिर ‘ScreenLock’ को सेलेक्ट करें. जब आप अपने फोन में Face ID या Touch ID को एनेबल कर लेंगे तो जब भी आप WhatsApp खोलेंगे, आपसे अपने फिंगरप्रिंट या फेस को ऑथेंटिकेट करने को कहा जाएगा. अगर आपका फोन फेस या फिंगरप्रिंट पहचानने में नाकाम रहते हैं तो आपसे 6 अंक का iPhone Passcode डालने के लिए कहा जाएगा.

क्या है इस नए फीचर का फायदा
Loading...

इस नए फीचर का फायदा यह होगा कि WhatsApp आपका चेहरा देखकर या फिंगरप्रिंट से ही ओपेन हो जाएगा. फिंगरप्रिंट और फेस अनलॉक फीचर को इस्तेमाल करने के लिए iPhone यूज़र्स को ऐप स्टोर में iOS 2.19.21 वर्जन से अपडेट करना होगा.

WhatsApp पर Location भेजने के लिए फोटो पर लगाएं ये एक Sticker, देखें कितना आसान है ये तरीका
WhatsApp की हर Video Call को Record करना है आसान, वीडियो में देखें पूरा तरीका

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए डीआईवाई से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 11, 2019, 7:15 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...