लाइव टीवी

सावधान! WhatsApp पर भेजा रहा है ये फर्जी मैसेज, भूलकर भी ना करें यकीन

News18Hindi
Updated: October 28, 2019, 5:15 AM IST
सावधान! WhatsApp पर भेजा रहा है ये फर्जी मैसेज, भूलकर भी ना करें यकीन
WhatsApp

वॉट्सऐप पर एक फर्जी मैसेज (whatsapp fake viral message) बहुत तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें यूज़र्स को मुफ्त में Adidas जूते देने का दावा किया जा रहा है...मगर इसपर भूलकर भी यकीन ना करें...

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 28, 2019, 5:15 AM IST
  • Share this:
क्या आपको पिछले साल WhatsApp पर वायरल हो रहा फेक मैसेज याद है, जिसमें फ्री एडिडास के जूते देने का दावा किया जा रहा था. दरअसल ये स्कैम भारत में फ़िर से वापस आ गया है और तेजी से वायरल हो रहा है. इसमें यूज़र्स को मुफ्त में Adidas के जूते देने का दावा किया जा रहा है. स्कैमर्स (scammers) के भेजे गए मैसेज में एडीडास (Adidas) के जूते फ्री दिए जाने की बात के साथ एक लिंक भी दिया गया है.

फ्रॉड करने वाले जालसाज यूज़र को मैसेज में दिए गए लिंक पर क्लिक करने को कहते हैं, जो कि मैलिशियस लिंक होता है, जिससे कि यूज़र के पर्सनल डेटा को खतरा हो सकता है.



फर्जी मैसेज में एडिडास के 70वीं सालगिरह को सेलिब्रेट करने के लिए कंपनी की तरफ से 700 जोड़ी जूते और 7000 T-Shirt देने की बात कही जा रही है. हमारी सलाह है कि अगर आपको भी ऐसा कोई मैसेज आता है तो उस पर बिलकुल यकीन ना करें और ना ही दिए गए लिंक पर क्लिक करने की भूल करें.

फेक वेबसाइट पर ले जाते हैं जालसाज
इस तरह के ज़्यादातर मामलों में इस तरह के लिंक पर क्लिक करने पर असली दिखने वाली फेक वेबसाइट खुल जाती है, जिसमें यूज़र्स से उनकी पर्सनल डिटेल मांगी जाती है. जालसाज यूज़र के पैर का साइज़ भी पूछते हैं, ताकि लोगों को यकीन हो जाए कि वह असली वेबसाइट है और ये ऑफर भी सही है.

पहले भी वायरल हुआ था ये मैसेज
Loading...

ऐसा पहली बार नहीं हुआ जब इस तरह का फर्जी मैसेज वायरल हुआ हो. दरअसल ऐसा ही एक मैसेज पिछले महीने और पिछले साल पिछले साल भी वायरल हो चुका है, जिसमें वॉट्सऐप पर फ्री एडिडास शूज़ देने का दावा किया जा रहा था.

WhatsApp


पिछली बार वायरल हुए मैसेज में यूज़र्स को एक लिंक पर क्लिक करके Adidas के एक ऐसे कॉन्टेस्ट में पार्टिसिपेट करने को कहा जा रहा था, जिसमें कंपनी के 3,000 फ्री शूज़ बांटने की बात कही जा रही थी. मैसेज में दावा किया गया था की ये कॉन्टेस्ट Adidas अपनी 93वीं सालगिराह पर दे रही है. उस समय सिर्फ Adidas ही नहीं Zara कंपनी को लेकर भी कई फेक मैसेज वायरल हो रहे थे.

इसके अलावा फेस्टिव सेल का सहारा लेकर भी जालसाज फर्जी मैसेज भेज रहे थे. मैसेज में अमेज़न और फ्लिपकार्ट की सेल ऑफर्स का फेक मैसेज भेजा जा रहा था.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऐप्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 28, 2019, 5:14 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...