Home /News /tech /

10 साल का हुआ आपका फेवरेट 'WhatsApp', जानें क्या-क्या बदला

10 साल का हुआ आपका फेवरेट 'WhatsApp', जानें क्या-क्या बदला

फोटो और वीडियो में देखें की अब तक वॉट्सऐप में क्या-क्या बदलाव हुए

फोटो और वीडियो में देखें की अब तक वॉट्सऐप में क्या-क्या बदलाव हुए

फोटो और वीडियो में देखें की अब तक वॉट्सऐप में क्या-क्या बदलाव हुए

    चाहे दोस्तों से बात करनी हो या फिर किसी इमेज फाइल को शेयर करना हो वॉट्सऐप हमें हर काम करने में मदद करता है. लोगों से जोड़ने के साथ-साथ यह अब सबकी जरूरत बन गया है. लेकिन कई लोगों ने इस बात को नोटिस नहीं किया होगा कि WhatsApp इस हफ्ते 10 साल का हो गया है. इस ऐप की शुरुआत 24 फरवरी 2009 को हुई थी जिसके बारे में कंपनी ने अपने ब्लॉगपोस्ट से जानकारी दी है और लोगों को इसके लिए धन्यवाद भी कहा है. तो चलिए जानते हैं कैसा रहा WhatsApp का 10 सालों का सफर...

    2009: 24 फरवरी 2009 को लॉन्च होने के बाद यह एंड्रॉयड और iOS दोनों यूजर्स के लिए उपलब्ध हो गया था. शुरुआत में यह सिर्फ एक मैसेजिंग ऐप था लेकिन साल के अंत तक यह फोटो और वीडियो शेयरिंग ऐप बन गया.

    2010: इस साल कंपनी ने अपने ऐप में लोकेशन शेयरिंग फीचर की शुरुआत की और यूजर्स को अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ इमिडिएट लोकेशन शेयर करने का ऑप्शन दिया.


    2011: इस साल कंपनी ने फरवरी में ग्रुप चैट की शुरुआत की और अक्टूबर में इस ऐप से प्रतिदिन 1 बिलियन मैसेज भेजे जाने लगे.

    2013: यूजर्स को ग्रुप चैटिंग, फोटो शेयरिंग की सुविधा देने के बाद कंपनी ने 2013 के अगस्त में वॉयस मैसेज की शुरुआत की.

    ये भी पढ़ेंः Google Map पर देखें वो टेररिस्ट कैंप जिन्हें भारतीय वायुसेना ने किया तबाह

    2014: अप्रैल में कंपनी ने 500 मिलियन यूजर्स का टार्गेट पूरा किया और इसी साल अक्टूबर में वॉट्सऐप मार्क जकरबर्ग के फेसबुक से जुड़ गया. इसके बाद नवंबर में वॉट्सऐप का सबसे कमाल का फीचर Read receipts यानी ब्लू टिक फीचर आया.



    2015: मोबाइल ऐप के तौर पर अपनी जबरदस्त पकड़ बनाने और लोगों की पहली पसंद बनने के बाद कंपनी ने 2015 में WhatsApp Web यानी डेस्कटॉप पर वॉट्सऐप इस्तेमाल करने की सुविधा दी.

    2016: कंपनी ने इस साल की फरवरी में एक और उपलब्धि हासिल करते हुए प्रति महीने एक बिलियन यूजर का आंकड़ा पार कर लिया. इसके बाद अप्रैल में सबसे जरूरी end-to-end encryption फीचर की शुरुआत की. इसके बाद मई में वॉट्सऐप डेस्कटॉप ऐप और नवंबर में वीडियो कॉलिंग की शुरुआत हुई.



    2017: यह साल वॉट्सऐप के लिए काफी मजेदार रहा है. कंपनी ने फरवरी में Status फीचर की शुरुआत की जो काफी पॉपुलर हुआ इसके बाद जुलाई में इसके प्रतिदिन एक बिलियन यूजर हो गए.

    2018: जनवरी में इस ऐप के प्रतिदिन 1.5 बिलियन यूजर्स हो गए इसके अलावा WhatsApp Business ऐप की शुरुआत हुई. जुलाई में कंपनी ने ग्रुप कॉलिंग और अक्टूबर में stickers फीचर की शुरुआत की.

    MWC 2019: 5G टेक्नोलॉजी के नाम रहेगा यह साल, इससे चंद सेकेंड में डाउनलोड कर सकेंगे वीडियो!

    2019: इस साल भी कंपनी ने अपने ऐप के लिए बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन के साथ कई और फीचर्स की शुरुआत की है और अब अपना जन्मदिन मना रही है.

    Tags: Mobile Phone, Tech news, Whatsapp, Whatsapp groups

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर