WhatsApp पर अब पहले से बिल्कुल अलग होगी ग्रुप Video/Voice कॉलिंग, जानें क्या बदल गया...

WhatsApp पर Joinable Call फीचर पेश किया गया है.

WhatsApp के नए फीचर Joinable Call के तहत यूज़र चल रही ग्रुप वीडियो (Group Video Call) और ग्रुप वॉइस कॉल (Group Voice Call) को जॉइन कर सकते हैं.

  • Share this:
    वॉट्सऐप (WhatsApp) ने अपने यूज़र्स के लिए नया फीचर ‘Joinable Call’ रोलआउट करना शुरू कर दिया है. इस फीचर के तहत यूज़र चल रही ग्रुप वीडियो (Group Video Call) और ग्रुप वॉइस कॉल (Group Voice Call) को जॉइन कर सकते हैं. कई बार हमें ग्रुप वीडिया/वॉइस की आई कॉल मिस हो जाती है और हमें उस कॉल के मेंबर से खुद को फिर से ऐड करने के लिए कहना पड़ता है, लेकिन नए फीचर के आने के बाद इस मिस्ड कॉल को यूज़र अपने हिसाब से जॉइन कर सकेंगे. इसके अलावा जब तक कॉल चल रही है तब तक यूज़र कॉल को ड्रॉप और जॉइन कर सकते हैं.

    इसके अलावा वॉट्सऐप ने नई कॉल इन्फो स्क्रीन भी क्रिएट किया है, जिससे यूज़र ये देख सकेंगे कि कॉल के लिए किन-किन लोगों को इन्वाइट किया गया है, जिन्होंने कॉल जॉइन नहीं किया है. साथ ही यूज़र कॉल के एक्टिव पार्टिसिपेंट्स को भी कॉल इन्फॉर्मेशन स्क्रीन से ही देख सकेंगे.

    (ये भी पढ़ें- बेहद सस्ता मिल रहा है Samsung का 6GB RAM वाला बजट फोन! मिलेगी 6000mAh बैटरी, 90Hz डिस्प्ले)

    वॉट्सऐप के नए फीचर से यूज़र को वॉट्सऐप के कॉल लॉग पर ‘tap to join’ का ऑप्शन दिखेगा, जिससे यूज़र्स चलती हुई कॉल को, भले ही वह मिस हो गई हो, उसे जॉइन कर सकेंगे.

    जिन लोगों को ये फीचर इस्तेमाल करना है, उन्हें सबसे पहले WhatsApp के Call log में जाना होगा, और फिर उस कॉल पर जॉइन करना होगा, जिसे वह चाहते हैं. इससे Call Info स्क्रीन खुल जाएगी. फिर यहां से यूज़र मिस्ड हुई ग्रुप कॉल में एंटर करने के लिए ‘Join’ पर टैप करना होगा. जानकारी के लिए बता दें कि ये सिर्फ ongoing call यानी कि चल रही कॉल पर ही काम करेगा.

    (ये भी पढ़ें- 15 हज़ार से भी कीमत में आती हैं बेस्ट एंड्रॉयड Smart TV, मिलेगा HDR डिस्प्ले और गूगल असिस्टेंट)

    कैसे होती है Group Call
    ग्रुप चैट पर वीडियो कॉल शुरू करने के लिए यूज़र को सबसे पहले उस WhatsApp ग्रुप चैट को ओपन करना होगा, जिससे आप बात करना चाहते हैं. अगर ग्रुप में 9 या उससे ज़्यादा लोग हैं तो Group Call Button पर टैप करें, और अगर ग्रुप में 8 या उससे कम है तो आपको Video Call पर टैप करना होगा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.