लॉकडाउन में WhatsApp पर ये छोटी से भूल लगा देगी लाखों का चूना, ऐसे रहें सेफ

लॉकडाउन में WhatsApp पर ये छोटी से भूल लगा देगी लाखों का चूना, ऐसे रहें सेफ
DEMO PIC

व्हाट्सऐप (WhatsApp) पर धोखाधड़ी का नया तरीका सामने आया है जिसमें एक अकाउंट जो व्हाट्सऐप के तकनीकी स्टाफ से होने का दावा करता है, वह यूजर्स से उनकी वेरिफिकेशन कोड को शेयर करने के लिए कह रहा है. आइए जानें पूरा मामला

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
नई दिल्ली. कोरोना लॉकडाउन (Coronavirus Lockdown) के बीच फ्रॉड करने वाले नए-नए तरीके अपना रहे हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, व्हाट्सऐप (WhatsApp) पर धोखाधड़ी का एक नया तरीका सामने आया है जिसमें एक अकाउंट जो व्हाट्सऐप के तकनीकी स्टाफ से होने का दावा करता है, वह यूजर्स से उनकी वेरिफिकेशन कोड को शेयर करने के लिए कह रहा है.व्हाट्सऐप के फीचर्स और अपडेट की जानकारी देने वाले प्लेटफॉर्म WABetaInfo ने ट्वीट कर इस नए स्कैम के बारे में बताया है.

क्या है मामला- WABetaInfo के मुताबिक, फ्रॉड करने वाले WhatsApp यूजर्स स्टाफ का दावा करने के बाद  यूजर्स को राजी कर लेते है. ऐसे में वो WhatsApp अकाउंट के जरिए स्मार्टफोन से निजी जानकारियां चुरा लेते हैं. ऐसे में बैंक खाते से बड़े फ्रॉड का डर बना हुआ है.

ऐसे करते हैं फ्रॉड - ये लोग प्रोफाइल इमेज के तौर पर व्हाट्सऐप लोगो का इस्तेमाल करते है. ताकि, यूजर्स को उन पर भरोसा हो जाएगा. आपको बता दें कि व्हाट्सऐप की टीम मैसेजिंग ऐप का इस्तेमाल यूजर्स से संपर्क करने के लिए नहीं करती है.



WABetaInfo ने ट्वीट कर इस नए स्कैम के बारे में बताया है. ट्विटर पर एक यूजर Dario Navarro ने एक संदिग्ध मैसेज के बारे में पूछा जो उसे भेजा गया था.

उसने एक स्क्रीनशॉट शेयर किया जिसमें स्पैनिश भाषा का एक मैसेज लिखा गया था. इसमें यूजर से अपनी पहचान को वेरिफाई करने के लिए छह संख्या का वेरिफिकेशन कोड भेजने के लिए कहा गया जो एक एसएमएस में आया.

वेरिफेकशन कोड का इस्तेमाल व्हाट्सऐप अकाउंट को नए डिवाइस पर एक्टिवेट करने के लिए किया जाता है. इसका लक्ष्य मैसेजिंग ऐप पर यूजर के अकाउंट को किसी बुरे खतरे से सुरक्षित रखना होता है.

ये भी पढ़ें-BSNL का 'सबसे लंबी वैलिडिटी' वाला प्रीपेड प्लान, 600 दिनों तक अनलिमिटेड कॉल
First published: May 29, 2020, 8:56 AM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading