बिजनेसमैन का मिनटों में होगा काम! व्हाट्सएप QR codes का यूज कर कस्टमर से करें डील

बिजनेसमैन का मिनटों में होगा काम! व्हाट्सएप QR codes का यूज कर कस्टमर से करें डील
व्हाट्सएप का बिजनेस एप्लीकेशन पर दुनिया भर के व्यवसायों के लिए क्यूआर कोड उपलब्ध हैं

व्हाट्सएप (WhatsApp) ने कारोबारियों के लिए व्हाट्सएप बिजनेस एप्लीकेशन (WhatsApp Business application) पर क्यूआर कोड (QR codes) स्कैनिंग फीचर लॉन्च किया है. जिससे व्यापारी अपने कस्टमर को कैटलॉग और कई चीज शेयर कर सकते हैं.

  • Share this:
वॉट्सऐप (WhatsApp) आए दिन यूज़र्स के लिए नए-नए फीचर पेश करता रहता है. व्हाट्सएप ने हाल ही में यूजर एंड प्लेटफॉर्म पर क्यूआर कोड (QR codes) पेश किए हैं जहां उपयोगकर्ता इन कोड को स्कैन करके एक दूसरे से कॉन्टेक्ट शेयर कर सकते है. व्हाट्सएप ने कारोबारियों के लिए व्हाट्सएप बिजनेस एप्लीकेशन पर क्यूआर कोड स्कैनिंग फीचर लॉन्च किया है. इस ऐप में कारोबारियों से जुडऩे के दो नए तरीके उपलब्ध होंगे. पहला, क्यूआर कोड तथा दूसरा कैटलॉग शेयर करने का विकल्प. व्हाट्सएप का दावा है कि इस सुविधा का उपयोग करने से उपभोक्ता के लिए सवाल पूछना, जानकारी प्राप्त करना या वे खरीदना पसंद कर सकते हैं जो उन्हें पसंद आ सकते हैं.

वैश्विक स्तर पर प्रति माह 5 करोड़ उपयोगकर्ता व्हाट्सऐप बिजनेस ऐप का उपयोग करते हैं. क्यूआर कोड के विकल्प के बाद कस्टमर को किसी कारोबारी से संपर्क करने के लिए उसका व्हाट्सऐप नंबर मोबाइल में सेव करने की जरूरत नहीं होगी. व्हाट्सएप बिजनेस ऐप या व्हाट्सएप बिजनेस एपीआई का उपयोग करके दुनिया भर के व्यवसायों के लिए क्यूआर कोड उपलब्ध हैं.

ये भी पढ़ें : TikTok से ज्यादा पॉपुलर है ये ऐप, कुछ ही दिन में हुए 2.5 करोड़ से ज्यादा यूजर



लॉकडाउन में बड़ी डिमांड- लोग किसी स्टोर के दरवाजे पर, उत्पाद की पैकिंग पर या रसीद पर बने दुकान के क्यूआर कोड को सीधे स्कैन कर कारोबारी से बात शुरू कर सकते हैं. व्हाट्सऐप के एक प्रवक्ता ने कहा, 'लॉकडाउन से छोटे कारोबारियों के लिए मुश्किलें काफी बढ़ी हैं लेकिन भारत में कई उपयोगकर्ता अपने ग्राहकों के साथ जुडऩे एवं बातचीत करने और जरुरी सामान को उन तक पहुंचाने के लिए नए विकल्प खोज रहे थे.
शेयर कर सकते हैं कैटलॉग- WhatsApp ने पिछले साल कैटलॉग फीचर लॉन्च किया था. यह फीचर व्यापारियों को उनके सामान को दिखाने और शेयर करने की अनुमति देता है. व्हाट्सएप वेबसाइट, फेसबुक, इंस्टाग्राम और अन्य प्लेटफ़ार्म पर लिंक शेयर करने के लिए कैटलॉग और व्यक्तिगत आइटम उपलब्ध कराएगा. अगर लोग कैटलॉग शेयर करना चाहते हैं तो बस लिंक को कॉपी कर व्हाट्सएप या अन्य प्लेटफार्म पर भेज सकते हैं.

ये भी पढ़ें :सोशल मीडिया यूजर के लिए बड़ी खबर! वाट्सऐप ,फेसबुक, इंस्टाग्राम हो सकते हैं मर्ज

कॉन्टैक्ट स्कैन कर लिस्ट में कर सकते हैं ऐड- वॉट्सऐप के क्यूआर कोड (QR Code scan) से यूज़र्स के लिए कॉन्टैक्ट को स्कैन करके उनकी लिस्ट में ऐड करना काफी आसान हो गया है. QR कोड स्कैनिंग को सबसे पहले iOS बीटा में पेश किया गया था और अब ऐप को एंड्रॉएड बीटा के लिए तैयार किया जा रहा है. ये फीचर ऐप के 2.20.171 वर्जन में उपलब्ध है. एंड्रॉइड बीटा यूज़र्स नेम के सामने ऊपर तरफ दाईं ओर ऐप के सेटिंग सेक्शन में अपने खुद का कस्टम क्यूआर कोड पा सकेंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading