होम /न्यूज /तकनीक /

WhatsApp ने विंडोज यूजर्स के लिए नया ऐप लॉन्च किया, मिलेगी तेज स्पीड और बेहतर परफॉर्मेंस, जानें कैसे करें यूज

WhatsApp ने विंडोज यूजर्स के लिए नया ऐप लॉन्च किया, मिलेगी तेज स्पीड और बेहतर परफॉर्मेंस, जानें कैसे करें यूज

WhatsApp ने विंडोज यूजर्स के लिए नया ऐप लॉन्च किया

WhatsApp ने विंडोज यूजर्स के लिए नया ऐप लॉन्च किया

वॉट्सऐप ने विंडोज के लिए एक नया डेस्कटॉप ऐप लॉन्च किया है. इसे डेस्कटॉप ऑपरेटिंग सिस्टम पर बेहतर तरीके से चलने के लिए डिजाइन किया गया है. कंपनी का दावा है कि नए ऐप से विश्वसनीयता और स्पीड बढ़ेगी.

हाइलाइट्स

वॉट्सऐप ने विंडोज के लिए एक नया डेस्कटॉप ऐप लॉन्च किया है.
इसे डेस्कटॉप ऑपरेटिंग सिस्टम पर बेहतर तरीके से चलने के लिए डिजाइन किया गया है.
ऐप को माइक्रोसॉफ्ट की वेबसाइट के माध्यम से डाउनलोड किया जा सकता है.

नई दिल्ली. वॉट्सऐप ने विंडोज के लिए एक नया डेस्कटॉप ऐप लॉन्च किया है. इसे डेस्कटॉप ऑपरेटिंग सिस्टम पर बेहतर तरीके से चलने के लिए डिजाइन किया गया है. इससे पहले, यूजर्स मैक और विंडोज पर केवल वेब-बेस्ड ऐप के जरिए ही डेस्कटॉप-लैपटॉप पर वॉट्सऐप का इस्तेमाल कर पाते थे.

कंपनी ने कहा कि इस ऐप से यूजर्स को स्मार्टफोन ऑफलाइन होने पर भी नोटिफिकेशन और मैसेज मिलते रहेंगे. हालांकि, लॉग इन प्रोसेस वॉट्सऐप वेब जैसा ही रहेगा यानी यूजर को फोन से क्यूआर कोड स्कैन करके ही नए ऐप में लॉग इन करना होगा. कंपनी का दावा है कि नए ऐप से विश्वसनीयता और स्पीड बढ़ेगी.

Microsoft Store से कर सकते हैं डाउनलोड
कंपनी ने बताया कि मैक यूजर्स के लिए वॉट्सऐप का ओरिजनल डेस्कटॉप ऐप फिलहाल डेवलपमेंट फेज में है. फिलहाला ऐप का केवल बीटा वर्जन उपलब्ध है. इसे माइक्रोसॉफ्ट की वेबसाइट के माध्यम से डाउनलोड किया जा सकता है. नए WhatsApp Desktop App को विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम पर डाउनलोड करने के लिए आपको Microsoft Store पर जाना होगा. यहां पर आप WhatsApp लिखकर सर्च करेंगे तो आपके सामने नया WhatsApp Desktop App आ जाएगा. इसे डाउनलोड करने के बाद आप इंस्टॉल कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें- फेसबुक मैसेंजर पर एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन कैसे एनेबल करें, जानिए आसान तरीका

मिलेगी बेहतर परफॉर्मेंस और स्पीड
WhatsApp ने बताया कि इसका नया नेटिव डेस्कटॉप ऐप विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए डिजाइन किया गया है. यह यूजर्स को पहले से बेहतर परफॉर्मेंस और स्पीड देगा. इसके साथ ही यूजर्स पहले की तरह इस ऐप पर भी मल्टी-डिवाइस सपोर्ट का फायदा उठा सकेंगे. इसका मतलब कि फोन ऑफलाइन होने के बाद भी आपको डेस्कटॉप पर नोटिफिकेशन और मैसेज मिलते रहेंगे.

कैसे करें इस्तेमाल
ऐप चालू करने पर आपको एक अपने डेस्कटॉप पर QR कोड नजर आएगा. आपको अपने फोन में WhatsApp ओपन करके सेटिंग्स में जाना होगा और Linked Devices के ऑप्शन पर टैप करना होगा. इसके बाद आपको नया डिवाइस जोड़ने का विकल्प मिलेगा. इसे टैप करते ही ही फोन में स्कैनर खुल जाएगा. अब आपको कंप्यूटर स्क्रीन पर मौजूद QR कोड को स्कैन करके ऐप को कनेक्ट कर लेना है.

यह भी पढ़ें- WhatsApp पर मिला है नौकरी का ऑफर? तो हो जाएं सावधान, रिप्लाई करने से पहले करें वेरिफाई

यह प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद आपका WhatsApp अकाउंट डेस्कटॉप पर सेट हो जाएगा. अब अगर आपका फोन बंद भी हो जाता है तब भी आप डेस्कटॉप ऐप पर नए मैसेज रिसीव और सेंड कर पाएंगे. इस ऐप के जरिए आप वीडियो और ऑडियो कॉल भी कर सकेंगे.

MacOS के लिए उपलब्ध नहीं है फीचर
MacOS के लिए वॉट्सऐप नेटिव ऐप फिलहाल डेवलपमेंट फेज में है. कंपनी ने कहा कि यूजर्स बीटा प्रोग्राम से जुड़कर ऐप को अर्ली एक्सेस और टेस्ट कर सकते हैं. वर्तमान में मैक यूजर किसी ब्राउजर पर वॉट्सऐप वेब का उपयोग कर सकते हैं या वेब बेस्ड वॉट्सऐप ऐप का उपयोग कर सकते हैं.

Tags: Apps, Tech news, Tech News in hindi, Technology, Whatsapp

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर