व्हाट्सऐप ने भारत में शुरू की पेमेंट सर्विस, फ़िलहाल 2 करोड़ लोग उठा पाएंगे लाभ

मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप ने भारत में अपनी पेमेंट सर्विस शुरू की.
मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप ने भारत में अपनी पेमेंट सर्विस शुरू की.

भारत में फिलहाल 40 करोड़ व्हाट्सऐप यूजर (Whatsapp user) हैं जिनमें से चुनिंदा 2 करोड़ लोगों के लिए व्हाट्सऐप पेमेंट ऑप्शन (Whatsapp payment option) मिलेगा. कम्पनी ने ट्विटर (Twitter) पर एक पोस्ट के जरिये इस फीचर के बारे में बताया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 6, 2020, 2:59 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप (WhatsApp) ने भारत में अपनी पेमेंट सर्विस शुरू कर दी है. नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ़ इंडिया ने व्हाट्सऐप को मंजूरी प्रदान कर दी है. हालांकि इसे एक शर्त के साथ जारी किया गया है. व्हाट्सऐप के साथ शर्त यह रखी गई है कि फ़िलहाल भारत में यह दो करोड़ यूजर्स के लिए ही जारी किया जाएगा. यानी सभी व्हाट्सऐप यूजर्स को पेमेंट सुविधा का लाभ फ़िलहाल नहीं मिलेगा.

व्हाट्सऐप अपने UPI को समय के साथ बढ़ा सकता है. भारत में फिलहाल 40 करोड़ व्हाट्सऐप यूजर हैं जिनमें से चुनिन्दा 2 करोड़ लोगों के लिए व्हाट्सऐप पेमेंट ऑप्शन मौजूद होगा. कम्पनी ने ट्विटर पर एक पोस्ट के जरिये इस फीचर के बारे में बताया है.

यह भी पढ़ें: हुबली जंक्शन पर बनेगा दुनिया का सबसे लंबा रेलवे प्लेटफॉर्म, रेल मंत्री ने साझा की तस्वीरें



व्हाट्सऐप पेमेंट का प्रोसेस- सबसे पहले व्हाट्सऐप ऑन करने के बाद ऊपर की तरह राईट साइड में तीन डॉट से पेमेंट ऑप्शन को चुनना है. उसके बाद Add Payment Mathod पर जाने पर आपको अलग-अलग बैंकों के ऑप्शन मिल जाएंगे. इसके बाद बैंक सलेक्ट कर अपने अकाउंट से जुड़ा मोबाइल नम्बर वेरीफाई कराना होगा. व्हाट्सऐप नम्बर और अकाउंट से लिंक नम्बर सेम होना चाहिए. इसके बाद वैरिफिकेशन पूरा हो जाएगा और पेमेंट सेटिंग से UPI बनाकर पिन जनरेट करना होगा.


यह भी पढ़ें: WhatsApp पर किस-किस ने किया आपको ब्लॉक, आसानी से करिए पता

पेमेंट करने का तरीका- जिस व्यक्ति को आप पेमेंट करना चाहते हैं, उसका चैट ओपन करें और अटैचमेंट आइकन पर जाएं, वहां आपको पेमेंट का ऑप्शन नजर आएगा. उस अपर क्लिक कर जितना अमाउंट आप भेजना चाहते हैं, उसे डालकर UPI पिन डालें. पेमेंट होने पर आपको मैसेज से सूचना मिल जाएगी.

बता दें काफी समय से व्हाट्सऐप अपना पेमेंट सेटअप लाने का प्रयास कर रहा था. जो अब जाकर पूरा हो गया है. इससे एक चीज यह भी होगी कि बाजार में मौजूद अन्य पेमेंट एप्स को भी टक्कर मिलेगी. प्रतिस्पर्धा होने से इन एप्स पर मिलने वाले ऑफर का लाभ सीधा ग्राहकों को होता है. देखना होगा सभी ग्राहकों के लिए व्हाट्सऐप पेमेंट कब शुरू होगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज