Home /News /tech /

WhatsApp का नया फीचर! बात करने के बाद अपने आप डिलीट हो जाएगी प्राइवेट चैट, जानें कैसे

WhatsApp का नया फीचर! बात करने के बाद अपने आप डिलीट हो जाएगी प्राइवेट चैट, जानें कैसे

WhatsApp का नया फीचर.

WhatsApp का नया फीचर.

वॉट्सऐप (WhatsApp) नया फीचर लाया है, जिससे यूज़र्स को अपने मैसेजेस पर कंट्रोल पाने के और भी ऑप्शंस मिल रहे हैं. मैसेज कितने समय तक WhatsApp में रहें इसका फैसला यूज़र्स इन फीचर्स 'Default Disappearing Message और मल्टिपल ड्यूरेशंस' की मदद से खुद कर सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

    WhatsApp Update:  कल ज़्यादातर बातें आमने-सामने होने के बजाय डिजिटली होने लगी हैं, लेकिन किसी के साथ बैठकर बातें करने में एक अलग सुकून मिलता है. वह भी तब जब आपको पता हो कि आप दोनों की प्राइवेट बातें आप दोनों तक ही रहने वाली हैं और कोई भी उन्हें हमेशा के लिए रिकॉर्ड या स्टोर नहीं कर सकता.  WhatsApp का कहना है कि ऐप पर मैसेज कब तक रहें, यह फैसला आपका होना चाहिए. जब भी यूज़र्स किसी को मैसेज भेजते हैं या प्राप्त करते हैं, तो उन मैसेज की डिजिटल कॉपी बन जाती है, और हमें इस बात का पता भी नहीं होता.

    इसलिए वॉट्सऐप पिछले साल आपके लिए डिसअपीयरिंग मैसेज (गायब होने वाले मैसेज) फीचर लेकर आया था और साथ ही व्यू वन्स (एक बार देखें) फीचर भी बनाया था जिससे यूज़र की फोटोज़ और वीडियोज़ एक बार देखने के बाद तुरंत बाद गायब हो जाए.

    (ये भी पढ़ें- Apple iPhone यूज़र्स को मिलते हैं WhatsApp के ये धांसू फीचर्स, फोटो भेजने से स्टेटस लगाना सब बदल जाएगा….)

    अब वॉट्सऐप नया फीचर लाया है, जिससे यूज़र्स को अपने मैसेजेस पर कंट्रोल पाने के और भी ऑप्शंस मिल रहे हैं. मैसेज कितने समय तक WhatsApp में रहें इसका फैसला यूज़र्स इन फीचर्स ‘Default Disappearing Message और मल्टिपल ड्यूरेशंस’ की मदद से खुद कर सकते हैं.

    फोटो: WhatsApp.

    फोटो: WhatsApp.

    कैसे काम करेगा ये नया फीचर
    अब से WhatsApp यूज़र्स अपनी सभी नई चैट्स के लिए डिसअपीयरिंग मैसेज मोड को ऑन कर सकते हैं. इसे ऑन करने पर, आप जब भी किसी के साथ चैट करेंगे, वे चैट्स आपके तय किए गए समय पर गायब हो जाएंगी. इसके अलावा वॉट्सऐप ने ग्रुप चैट्स में भी एक नया ऑप्शन जोड़ा है जिसकी मदद से आप ग्रुप बनाते समय ही इस मोड को ऑन कर सकते हैं. यह नया फीचर ऑप्शनल है और इससे आपकी पहले से मौजूद चैट्स पर कोई असर नहीं पड़ेगा.

    (ये भी पढ़ें- काफी सस्ता मिल रहा है OnePlus का 12GB RAM वाला धांसू 5G स्मार्टफोन, मिलेगा 50 मेगापिक्सल कैमरा)

    वॉट्सऐप ‘डिसअपीयरिंग मैसेज’ के लिए दो नए ड्यूरेशंस का ऑप्शन लेकर आए हैं, अब इसे 7 दिनों के अलावा, 24 घंटे और 90 दिनों के लिए भी सेट किया जा सकेगा.

    जो लोग अपनी चैट्स पर डिफॉल्ट डिसअपीयरिंग मैसेजेस’ मोड को ऑन करेंगे, उनकी चैट्स पर हम एक मैसेज दिखाएंगे, जिससे पता चलेगा कि उन्होंने यह डिफॉल्ट ऑप्शन चुना है. इससे ये बात साफ हो गई है कि इसमें कुछ भी पर्सनल नहीं है.

    ये ऑप्शन आपको पसंद है और आप आगे किसी भी WhatsApp चैट के दौरान इसी ऑप्शन को ऑन रखना चाहते हैं. एक अच्छी बात ये भी है कि अगर आप किसी खास चैट को हमेशा के लिए रखना चाहते हैं, तो उस चैट के लिए इस ऑप्शन को ऑफ कर सकते हैं. WhatsApp पर ये मोड ऑन करने के लिए Privacy Setting पर जाएं और ‘Default Message Timer’ चुन सकते हैं.

    Tags: Tech news, Whatsapp, WhatsApp Account, Whatsapp groups, Whatsapp update

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर