• Home
  • »
  • News
  • »
  • tech
  • »
  • WhatsApp यूज़र्स के लिए खुशखबरी! iPhone से एंड्रॉयड पर आसानी से ट्रांसफर कर सकते हैं चैट

WhatsApp यूज़र्स के लिए खुशखबरी! iPhone से एंड्रॉयड पर आसानी से ट्रांसफर कर सकते हैं चैट

WhatsApp चैट को आसानी से ट्रांसफर किया जा सकेगा.

WhatsApp चैट को आसानी से ट्रांसफर किया जा सकेगा.

WhatsApp यूज़र्स को ऐसा फीचर मिलने जा रहा है, जिससे वह अपनी चैट हिस्ट्री एक ऑपरेटिंग सिस्टम से दूसरे तक ले जा सकते हैं.आइए जानते हैं कैसे आप अपनी WhatsApp चैट हिस्ट्री को एंड्राइड से आईफोन मैं कैसे ट्रांसफर कर सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    अभी अगर यूज़र्स अपना ऑपरेटिंग सिस्टम iOS से एंड्रॉयड या फिर एंड्राइड से iOS में ट्रांसफर करते तो उन्हें अपनी पुरानी चैट हिस्ट्री को खोना पड़ता था. लेकिन अब वॉट्सऐप यूज़र्स को ऐसा फीचर मिलने जा रहा है, जिससे वह अपनी चैट हिस्ट्री एक ऑपरेटिंग सिस्टम से दूसरे तक ले जा सकते हैं. इस आर्टिकल में हम आपको इस बारे में विस्तार से बताएंगे. रिपोर्ट की एक सीरीज़ के बाद आखिरकार वॉट्सऐप में एक ऐसी फीचर रोलआउट होने जा रहा है जिसके द्वारा सभी यूजर्स अपनी चैट हिस्ट्री को आईओएस से एंड्रॉयड में ट्रांसफर कर सकेंगे.

    रिपोर्ट्स के अनुसार वॉट्सऐप अभी तक अपने इस फीचर पर काम कर रहा था. ये फीचर विभिन्न बीटा टेस्ट के बाद रोल आउट किया जाएगा. अभी तक अगर यूज़र्स अपना ऑपरेटिंग सिस्टम बदलते थे तो उन्हें अपनी पुरानी चैट हिस्ट्री को खोना पड़ता था लेकिन इस फीचर के द्वारा पुरानी चैट हिस्ट्री को आईओएस से एंड्रॉयड में ट्रांसफर किया जा सकेगा.

    (ये भी पढ़ें- 7 हज़ार रुपये से भी कम मिल रहा है 5000mAh बैटरी वाला दमदार स्मार्टफोन, चल रही है धांसू सेल)

    इस फीचर का ऐलान करते हुए वॉट्सऐप ने अपने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि –‘ये एक बहुत ही प्रार्थनीय फीचर था जो कि हमें संभव बनाना पड़ा जिससे एक ऑपरेटिंग सिस्टम से दूसरे ऑपरेटिंग सिस्टम तक चैट हिस्ट्री को ट्रांसफर किया जा सकता है. हमने ऑपरेटिंग सिस्टम और डिवाइस मैन्युफैक्चरर के साथ कड़ी मेहनत करके ज़्यादा सुरक्षित और विश्वसनीय बनाया है. हम इस पिक्चर को जिसमें आप अपनी चैट हिस्ट्री को आई iOS से एंड्रॉयड में ट्रांसफर कर सकते हैं, को रोल आउट करने के लिए बहुत अधिक उत्साहित है.

    इस प्रक्रिया में आपके वॉट्सऐप के वॉइस मैसेजेस ,फोटोस और वीडियोस सभी सम्मिलित होंगे. विशेष रूप से शुरुआत में ये फीचर सभी सैमसंग यूज़र्स के फोन में होगा जो एंड्रायड 10 या अधिक का इस्तेमाल करते हैं. जल्दी ये फीचर सभी एंड्रॉयड फोन में देखने को मिलेगा, जिसमें यूज़र अगर अपना फोन बदलते हैं तो वह अपने पुराने सभी चैट को एक ऑपरेटिंग सिस्टम से दूसरे सिस्टम में आसानी से ट्रांसफर कर सकते हैं.

    इस प्रोसेस के लिए आपको एक USB-C से लाइटनिंग केबल की जरूरत होगी. आप अपनी चैट हिस्ट्री को एंड्राइड से आईफोन मैं कैसे ट्रांसफर कर सकते हैं.

    (ये भी पढ़ें- Jio, Airtel और Vi के बेस्ट प्लान! एक बार रिचार्ज करके साल भर करें फ्री कॉलिंग, मिलेगा डेटा भी…

    नीचे जानें पूरे स्टेप्स…
    ये मानते हुए कि अभी शुरुआत में वॉट्सऐप में चैट हिस्ट्री ट्रांसफर करने का फीचर सिर्फ सैमसंग के लिए ही रोल आउट किया है. आपको एक सैमसंग स्मार्ट स्विच ऐप वर्जन 3.7.22.1 या अधिक को अपने फोन पर इंस्टॉल करने की आवश्यकता है. साथ ही साथ आपको अपने वॉट्सऐप आईओएस को भी अपडेट करना होगा.

    >>अपने सैमसंग फोन को ओपेन करें और इसे एक केबल से अपने आईफोन से कनेक्ट करें.

    >>सैमसंग स्मार्ट स्विच ऐप द्वारा दिए गए सभी अनुदेश का पालन करें अपना डाटा ट्रांसफर करने के लिए.

    >>अब आपको अपने आईफोन कैमरा का इस्तेमाल करके नए डिवाइस पर दिखाए जा रहे क्यूआर कोड को स्कैन करने के लिए कहा जाएगा.

    >>अपने आईफोन पर स्टार्ट पर क्लिक करें और प्रक्रिया समाप्त होने का इंतजार करें.

    >>अब आप अपने सैमसंग डिवाइस की सेटिंग करना जारी कर सकते हैं.

    >>सेटअप पूरा करने के बाद अपना वॉट्सऐप खोलें और उसी नंबर से लॉगइन करें जिसे आपने अपने पुराने डिवाइस पर किया था.

    >> जब पॉप-अप आ जाए तो इंपोर्ट बटन पर क्लिक करें और प्रोसेस खत्म होने का इंतजार करें.

    >>अपनी चैट देखने के लिए, अपने नए डिवाइस को एक्टिवेट करें.

    आपकी पुराने डिवाइस पर भी ये डेटा तब तक रह सकता है. जब तक आप चाहे जैसा कि सभी चैट इंक्रिप्टेड है वॉट्सऐप आपकी किसी भी डिवाइस मैसेज चैट एक्सेस करने के लिए सक्षम नहीं है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज