WhatsApp का नया फीचर! आसानी से करें एंड्रॉयड फोन से iPhone में ट्रांसफर, जानें तरीका

WhatsApp में काम का फीचर आया है.

वॉट्सऐप ने अपने यूज़र के लिए एक ख़ास फीचर को अब शामिल किया है, जिसका इस्तेमाल करके यूज़र चैट को एक नंबर से दूसरे नंबर पर ट्रांसफर कर सकेंगे. जानें कैसे करें यूज़.

  • Share this:
    वॉट्सऐप (WhatsApp) दुनिया में सबसे ज़्यादा इस्तेमाल किए जाने वाला इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप है. अपनी प्राइवेसी पॉलिसी के चलते वॉट्सऐप काफी समय से यूज़र के बीच चर्चा में बना हुआ था. वॉट्सऐप ने अपने यूज़र के लिए एक ख़ास फीचर को अब शामिल किया है, जिसका इस्तेमाल करके यूज़र चैट को एक नंबर से दूसरे नंबर पर ट्रांसफर कर सकेंगे. इस फीचर का इस्तेमाल उन लोगों के लिए खास होगा, जो नया फोन लेने पर अपने पुराने फोन से कुछ खास चैट को ट्रांसफर करना चाहते हैं. इस फीचर का यूज़र्स काफी समय से इंतज़ार कर रहे थे.

    वॉट्सऐप चैट माइग्रेट: वॉट्सऐप चैट माइग्रेट की सुविधा यूज़र को सिर्फ एक बार ही मिलेगी, जिसमें यूज़र अपने पुराने फोन से नए फोन में चैट को माइग्रेट कर सकता है. इस फीचर में यूज़र को चैट माइग्रेट करके के लिए  स्विच टू न्यू फोन का ऑप्शन दिया जाएगा. चैट माइग्रेट करने की सुविधा यूज़र को सिर्फ एक बार फ़ोन बदलने के लिए ही दी जाएगी.

    (ये भी पढ़ें-  सस्ता हुआ दुनिया का पहला 44MP OIS सेल्फी कैमरे वाला Vivo का 5G स्मार्टफोन, मिलेगा 90Hz का डिस्प्ले)

    फोटो, विडियो भी होंगे ट्रांसफर
    इस नए फीचर का इस्तेमाल करने के लिए यूज़र को अपने वॉट्सऐप अकाउंट से किसी नए नंबर को लिंक करना होगा. उसके बाद यूज़र अपनी चैट,फोटोज, और वीडियोस को ट्रांसफर कर सकते हैं.

    एंड्रॉयड और आईओएस के बीच हो जाएगा ट्रांसफर
    अभी यूज़र अगर अपने एंड्रॉयड फोन से आईओएस में चैट, फोटोज या वीडियोस ट्रांसफर करते हैं तो उन्हें इस चैट का बैकअप नहीं मिलता है. इस फीचर के आने के बाद यूज़र को इस समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा.

    (ये भी पढ़ें-  1 जून से बंद हो रही है Google की खास सर्विस, जानें कैसे लें ले अपनी फोटोज़ का बैकअप) 

    अभी यूज़र वॉट्सऐप का इस्तेमाल सिर्फ एक ही फोन नंबर से कर पाते हैं, जिसके लिए यूज़र को फोन नंबर एक्टिव रखना होता है. साथ ही अगर यूज़र किसी दूसरे प्लैटफॉर्म पर स्विच करता है, तो वॉट्सऐप चैट हिस्ट्री ट्रांसफर करने की सुविधा नहीं देता है. इस नए फीचर आने के बाद यूज़र्स की ये दिक्कत भी दूर हो जाएगी.