WhatsApp यूज़र्स के लिए अच्छी खबर! लॉन्च हुआ चैट गायब करने वाला फीचर, ऐसे करेगा काम

WhatsApp यूज़र्स के लिए नया फीचर रोलआउट हो गया है.
WhatsApp यूज़र्स के लिए नया फीचर रोलआउट हो गया है.

एंड्रॉएड, आईओएस, वेब और kaiOSयूज़र्स वॉट्सऐप के इस नये फीचर को इनेबल और डिसबेल कर सकते हैं...जानें कैसे काम करता है नया फीचर.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 7, 2020, 4:00 PM IST
  • Share this:
फेसबुक (Facebook) के स्वामित्व वाला मशहूर इंस्टेंट मैसेजिंग एप वॉट्सऐप (Whatsapp) नये-नए फीचर्स के चलते लगातर चर्चा में बना हुआ है. अब कंपनी ने नया डिसअपेयरिंग मैसेज फीचर (Disappearing Message Feature) लॉन्च किया है. कंपनी के मुताबिक, एंड्रॉएड,(Android) आईओएस, (iOS) वेब (web) और केएआईओएस (kaiOS) यूजर्स ही वॉट्सऐप के इस नये फीचर को इनेबल और डिसबेल कर सकते हैं. इस फीचर की मदद से यूजर्स वॉट्सऐप पर सप्ताहभर के मैसेज को डिलीट कर सकते हैं. इसका मोबाइल में मौजूद अन्य मैसेजेस पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा. कंपनी के अनुसार, एप में यह फीचर इस महीने तक चालू हो जाएगा.

यूजर्स के लिए होगी सहूलियत
वॉट्सऐप में इस फीचर के आ जाने के बाद यूजर्स खुद ही ग्रुप और व्यक्तिगत चैट के आधार पर इसे इनेबल और डिसेबल कर सकेंगे. फीचर को इनेबल करने पर टेक्स्ट और मीडिया मैसेज फाइल खुद ही एक सप्ताह में डिलीट हो जाएंगी. कंपनी ने दावा किया है कि इस फीचर से यूजर्स को बड़ी शांति और सहूलियत मिलेगी.

(ये भी पढ़ें- Airtel Vs Vodafone: कम कीमत में 56 दिन की वैलिडिटी के साथ आते हैं ये शानदार प्लान, कॉलिंग फ्री)
ऐसे इनेबल होगा फीचर


बता दें कि डिस्अपेयरिंग मैसेज फीचर सिर्फ एंड्रॉय्ड, आईओएस, वेब और केएआईओएस प्लेटफॉर्म पर ही काम करेगा. नया फीचर ग्रुप और व्यक्तिगत चैट पर भी अलग-अलग रुप से चलेगा. वॉट्सऐप पर इस फीचर को इनेबल करने के लिए यूजर्स को पहले वॉट्सऐप चैट खोलें. इसके बाद कॉन्टेक्ट नेम पर क्लिक करें, फिर डिस्अपेयरिंग मैसेज पर क्लिक कर कंटिन्यू टैब पर क्लिक करें और सिलेक्ट ऑन टैब पर को दबाएं. कंपनी के मुताबिक, डेस्कटॉप, वेब और केएआईओएस पर वॉट्सऐप का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स को भी यह प्रक्रिया अपनानी होगी.

ऐसे होगा फीचर डिसेबल
कंपनी ने आगे कहा कि व्यक्तिगत चैट में दोनों यूजर्स डिस्अपेयरिंग मैसेज फीचर को डिसेबल कर सकते हैं. सभी प्लेटफॉर्म पर इस फीचर को डिसेबल करने के लिए यूजर्स को पहले अपनी वॉट्सऐप चैट खोलें और फिर कॉन्टेक्ट नेम पर क्लिक करें, इसके बाद डिस्अपेयरिंग मैसेज पर क्लिक करें फिर कंटिन्यू कर सिलेक्ट ऑफ पर क्लिक करें.

(ये भी पढ़ें- बेहद सस्ते हुए 5000mAh की बैटरी वाले Poco के ये शानदार फोन! मिलेंगे 4 कैमरे और खूबसूरत डिज़ाइन)

भरोसेमंद लोगों के साथ इस्तेमाल करें फीचर
कंपनी के मुताबिक, यदि डिस्अपेयरिंग मैसेज को चैट से फॉरवर्ड किया जाता है तो यह फिर डिलीट नहीं होगा. ठीक इसी तरह यदि कोई यूजर मैसेज को डिस्अपेयरिंग करने से पहले एक बैकअप बनाता है तो फाइल स्वत ही सेव हो जाएगी. कंपनी का कहना है कि यूजर्स अपने भरोसेमंद लोगों के साथ ही इस फीचर का इस्तेमाल करें. क्योंकि कोई भी गलत इरादे से आपकी चैट का स्क्रीनशॉट भी सेव कर सकता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज