लाइव टीवी

नए नाम से आएगा WhatsApp का ये ज़रूरी फीचर, यूज़र्स को था इंतज़ार

News18Hindi
Updated: April 13, 2019, 9:01 AM IST
नए नाम से आएगा WhatsApp का ये ज़रूरी फीचर, यूज़र्स को था इंतज़ार
जानें क्या है ये फीचर और कैसे करता है काम...

जानें क्या है ये फीचर और कैसे करता है काम...

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 13, 2019, 9:01 AM IST
  • Share this:
WhatsApp के कई फीचर्स टेस्टिंग मोड और कुछ बीटा वर्जन में मौजूद हैं. कंपनी आए दिन यूज़र्स के लिए नए-नए फीचर्स पेश करती रहती है और अब जल्द ऐप में एक और फीचर जुड़ने की बात सामने आई है. WhatsApp ने पिछले साल Vacation नाम के फीचर की टेस्टिंग को लेकर ऐलान किया था, जिसे अब बीटा वर्जन में पेश कर दिया गया है. (ये भी पढ़ें-WhatsApp सीक्रेट फीचर: इस तरह फोन गैलरी में नहीं दिखेगी कोई फोटोज़)
WABetaInfo के ट्वीट के मुताबिक इसे नए नाम से पेश किया है, जिसका इस्तेमाल यूज़र्स बीटा 2.19.101 वर्जन में कर सकते हैं. WABetaInfo ने बताया कि जहां इस फीचर की टेस्टिंग पहले Vacation Mode नाम से की जा रही थी, कंपनी ने इसे अब ‘Ignore Archived chats’ नाम से पेश किया है.



कैसे काम करता है Ignore Archived chats?
इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए यूज़र्स को WhatsApp की Settings में जाना होगा. इसके बाद यहां Notification का ऑप्शन मिलेगा, जिसमें से वह Ignore Archived chats को Enable कर सकते हैं. (ये भी पढ़ें- WhatsApp पर मैसेज 'Forward' करने वालों के लिए है ये फीचर, वीडियो में देखें कैसे करेगा काम)

इस फीचर के जरिये यूजर्स अगर किसी चैट का नोटिफिकेशन नहीं चाहते हैं, तो वे इसे 'इग्नोर आर्काइव्ड चैट्स' कर सकेंगे. ऐसा होने से जब भी कोई नया मेसेज आएगा वह अभी की तरह ऑटोमैटिकली अनआर्काइव नहीं होगा. इस फीचर का सबसे ज्यादा फायदा उन यूजर्स को होगा जिन्हें वॉट्सऐप ग्रुप पर लगातार नोटिफिकेशन आते रहते हैं. (ये भी पढ़ें-एंड्रॉयड ट्रिक: फोन पर दोस्तों से चैटिंग करते हैं तो काम आएगी ये Keyboard Trick)

Ignore Archived chats और Archive चैट्स में क्या है अंतर?
फिलहाल वॉट्सऐप यूजर्स के आर्काइव की हुई चैट में जैसे ही नए मेसेज रिसीव होते हैं वह चैट अपने आप अनआर्काइव हो जाती है. चैट के अनआर्काइव होते ही वह चैट मेन चैट लिस्ट में दिखाई देने लगाती है.

वॉट्सऐप के इस फीचर के आने के बाद से यूजर्स के आर्काइव्ड चैट में पहुंचने वाले मेसेज आर्काइव के तौर पर ही मौजूद रहेंगे और वह यूजर्स के मेन चैट लिस्ट में नजर नहीं आएंगे, जब तक यूज़र्स खुद उसे Unarchive ना करें. आर्काइव्ड चैट्स मेन मेन्यू में मौजूद होती है, जबकि इग्नोर आर्काइव्ड चैट्स वॉट्सऐप सेटिंग्स और नोटिफिकेशन में मिलेंगे.

-WhatsApp पर टाइप नहीं, बोलकर भेजें किसी को भी Message, ये है तरीका
-WhatsApp खोले बिना भी दिनभर कर सकते हैं दोस्तों से Chatting, यहां देखें पूरा तरीका

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऐप्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 13, 2019, 8:38 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर

भारत

  • एक्टिव केस

    5,095

     
  • कुल केस

    5,734

     
  • ठीक हुए

    472

     
  • मृत्यु

    166

     
स्रोत: स्वास्थ्य मंत्रालय, भारत सरकार
अपडेटेड: April 09 (08:00 AM)
हॉस्पिटल & टेस्टिंग सेंटर

दुनिया

  • एक्टिव केस

    1,099,679

     
  • कुल केस

    1,518,773

    +813
  • ठीक हुए

    330,589

     
  • मृत्यु

    88,505

    +50
स्रोत: जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी, U.S. (www.jhu.edu)
हॉस्पिटल & टेस्टिंग सेंटर