• Home
  • »
  • News
  • »
  • tech
  • »
  • WHATSAPP NEW PRIVACY POLICY TODAY 15 MAY DELHI HIGH COURT SAYS WHATSAPP SAYS IT IS NOT MANDATORY TO ACCEPT POLICY CAN DELETE TOO AAAQ

WhatsApp का दिल्ली हाईकोर्ट में हलफनामा- प्राइवेसी पॉलिसी न माननी हो तो ऐप बंद कर सकते हैं यूजर्स

WhatsApp की नई प्राइवेसी को एक्सेप्ट करने का आज आखिरी दिन है.

WhatsApp Privacy Policy: वॉट्सऐप ने दिल्ली हाई कोर्ट में कहा कि मैसेजिंग ऐप को इस्तेमाल करना है यूज़र्स की इच्छा है और वह जब चाहें इसे बंद या डिलीट कर सकता है.

  • Share this:
    वॉट्सऐप (WhatsApp) नई प्राइवेसी पॉलिसी 2021 स्वीकार करने की आज आखिरी तारीख है लेकिन उससे पहले वॉट्सऐप ने दिल्ली हाई कोर्ट में कहा कि मैसेजिंग ऐप को इस्तेमाल करना है यूज़र्स की इच्छा है और वह जब चाहें इसे बंद या डिलीट कर सकता है. वॉट्सऐप प्राइवेसी पॉलिसी 2021 को स्वीकार करना अनिवार्य नहीं है न ही किसी यूजर्स पर पॉलिसी अपनाने के लिए दबाव डाला जा रहा है. 15 मई यानी आज वॉट्सऐप पॉलिसी को स्वीकार करने की आज आखिरी तारीख है. अगर आज यूज़र्स पॉलिसी को स्वीकार नहीं करते हैं तो उनका अकाउंट बंद नहीं किया जाएगा, लेकिन उन्हें कुछ फीचर्स को इस्तेमाल करने का मौका नहीं मिलेगा.

    वहीं कोर्ट में वॉट्सऐप द्वारा दी गई याचिका में कहा था कि इंडस्ट्री के अधिकतर ऐप लगभग इस पॉलिसी का पालन करती हैं. प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर दाखिल की याचिका पर वॉट्सऐप ने कहा है कि तमाम इंटरनेट आधारित ऐप की वही पॉलिसी है जो हमारी है. बिग बास्केट, कू, ओला ट्रूकॉलर, जोमैटो और आरोग्य सेतु ऐप भी यूजर्स का डेटा लेते हैं.

    (ये भी पढ़ें- काफी सस्ते में मिल रहा है OnePlus का 50 मेगापिक्सल कैमरे वाला 5G स्मार्टफोन, मिलेंगे कई खास फीचर्स)

    वॉट्सऐप ने कोर्ट में दायर अपने हलफनामे में कहा कि कई इंटरनेट बेस्ड ऐप और वेबसाइट भी उन्हीं की तरह डेटा को इकट्ठा करती हैं और वॉट्सऐप की प्राइवेसी पॉलिसी 2021 उन्हीं के समान हैं.

    वॉट्सऐप ने अपने एफिडेविट में ये भी बताया है कि अगर उसे अपनी नई प्राइवेसी पॉलिसी लागू करने की मंजूरी नहीं है तो इससे देश में टेक कंपनियों का संचालन बाधित होगा, क्योंकि बहुत से किराना स्टोर सामान डिलीवरी आदि में वॉट्सऐप का उपयोग कर रहे हैं.

    वॉट्सऐप ने अपने FAQ पेज पर जानकारी दी है कि अगर कोई नई प्राइवेसी पॉलिसी को नहीं स्वीकार करता है तो उस यूजर का अकाउंट डिलीट नहीं किया जाएगा. इसके बाद वह वॉट्सऐप के सीमित फीचर्स का उपयोग कर पाएंगे. वॉट्सऐप कुछ सप्ताह बाद अपने जरूरी फीचर्स को इस्तेमाल करने से रोक देगा.

    (ये भी पढ़ें- Android Tips: फोन चार्ज करते समय भूल कर भी न करें 5 गलतियां, हो सकता है भारी नुकसान)

    वॉट्सऐप की नई प्राइवेसी पॉलिसी नहीं स्वीकारने पर वॉट्सऐप चैट लिस्ट का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे. अंत में उनके ऐप पर आने वाले फोन कॉल या वीडियो कॉल का जवाब देने की सुविधा के इस्तेमाल पर रोक लग जाएगी.

    नई प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर वॉट्सऐप ने कहा है कि यह सिर्फ बिजनेस अकाउंट के लिए है. सिर्फ बिजनेस अकाउंट से होने वाली चैटिंग को वॉट्सऐप पढ़ेगा और पैरेंट कंपनी फेसबुक के साथ साझा करेगा. नई पॉलिसी का निजी चैट से कोई लेना-देना नहीं है. यदि आप पॉलिसी स्वीकार नहीं करना चाहते हैं तो 15 मई से पहले, आप Android या iPhone पर अपनी पुरानी चैट्स एक्सपोर्ट कर सकते हैं.
    Published by:Afreen Afaq
    First published: