विवाद के बावजूद WhatsApp ने फिर रिलीज की प्राइवेसी पाॅलिसी, पर्सनल चैट सीक्रेट रहने का दावा

WhatsApp New privacy Policy

WhatsApp New privacy Policy

WhatsApp New privacy policy : विवाद के बावजूद फेसबुक की स्वामित्व वाली कंपनी वॉट्सऐप (WhatsApp) ने एकबार फिर से अपनी नई पॉलिसी को लागू की योजना को लेकर जानकारी दी है. इसकी जानकारी वॉट्सऐप ने अपने ब्लाॅग के जरिए दी है. वॉट्सऐप ने शुक्रवार की सुबह फिर से अपनी नई प्राइवेसी पाॅलिसी रिलीज कर दी. हालांकि, इस बार वॉट्सऐप ने स्पष्ट कर दिया है कि नई प्राइवेसी पाॅलिसी का आपकी पर्सनल चैट्स पर कोई असर नहीं पड़ेगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 19, 2021, 4:14 PM IST
  • Share this:

  • नई दिल्ली. विवाद के बावजूद फेसबुक की स्वामित्व वाली कंपनी वॉट्सऐप (WhatsApp) ने एकबार फिर से अपनी नई पॉलिसी को लागू की योजना को लेकर जानकारी दी है. इसकी जानकारी वॉट्सऐप ने अपने ब्लाॅग के जरिए दी है. वॉट्सऐप ने शुक्रवार की सुबह फिर से अपनी नई प्राइवेसी पाॅलिसी रिलीज कर दी. हालांकि, इस बार वॉट्सऐप ने काफी संभल कर शब्दों का चुनाव किया है. साथ ही यह भी स्पष्ट कर दिया है कि नई प्राइवेसी पाॅलिसी का आपकी पर्सनल चैट्स पर कोई असर नहीं पड़ेगा. यहां तक की आपकी पसर्नल चैट वॉट्सऐप खुद नहीं देख पाएगा. कंपनी ने कहा कि उसके प्लेटफॉर्म पर पर्सनल मैसेज व कंटेंट का आदान-प्रदान एंड-टू-एंड एनक्रिप्शन से सुरक्षित रहेगा.
    आइए जानते हैं क्या कुछ कहा वॉट्सऐप ने-

  • कंपनी द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, नई प्राइवेसी पॉलिसी सिर्फ बिजनेस अकाउंट्स के लिए रिलीज की गई है. वाॅट्सऐप ने अपने बयान में साफ लिखा है 'हम अपनी सेवा की शर्तें और प्राइवेसी पॉलिसी में बदलाव कर रहे हैं. ये बदलाव WhatsApp पर बिजनेस और उनके कस्टमर्स के बीच होने वाली मैसेजिंग से संबंधित हैं.' नई पॉलिसी के तहत कंपनी WhatsApp Business के यूजर्स के लोकेशन और कॉन्टेक्ट लिस्ट ले सकती है. WhatsApp पर पर्सनल मैसेज व कंटेंट का आदान-प्रदान एंड-टू-एंड एनक्रिप्शन से सुरक्षित रहेगा.

  • वाॅट्सऐप का दावा है कि रोजाना दस लाख से ज्यादा लोग बिजनेस या कारोबारी से वाॅट्सऐप चैट से जुड़े रहे हैं.इसके लिए फोन कॉल या ई-मेल नहीं करना पड़ता.इन सेवाओं को कस्टमर सर्विस मान कर वाॅट्सऐप शुल्क कारोबारियों से लेता है. आप अपने वॉट्सऐप पर बिजसनेसेस से जुड़ी बातें फोन या ईमेल के मुकाबले तेजी से कर पाएंगे. ये पूरी तरह ऑप्शनल होगा.

  • सोशल मैसेजिंग ऐप ने कहा कि हम अपनी प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर जो कुछ बदलाव कर रहे हैं उसकी पूरी जानकारी हम अपने यूजर्स के साथ शेयर भी कर रहे हैं. हम बता रहे हैं कि आपकी जानकारी को मैनेज कैसे करते हैं. हमने अपनी प्राइवेसी प्रॉलिसी में कुछ नए सेक्शन जोड़े हैं और इसकी डिटेलिंग भी की है. हमने अपनी पॉलिसी को पहले से और सरल बनाया है. आप अपने अकाउंट की जानकारी और सेटिंग्स की रिपोर्ट डाउनलोड कर सकते हैं.




यह भी पढ़ें- WhatsApp पर खुद से भी कर सकते हैं चैट, अपनाएं ये बेहद आसान तरीका...

बता दें कि वाॅट्सऐप ने इसी तरह पुरानी पॉलिसी में भी अपडेट का अलर्ट फोन स्क्रीन पर दिया था. साथ ही इसे स्वीकार नहीं करने वाले यूजर अकाउंट को फरवरी में बंद कर देने की चेतावनी दी थी. वाॅट्सऐप के इस कदम पर जब देशभर में विरोध किया गया तब कंपनी ने इस कदम से खुद को पीछे कर लिया था लेकिन अब दोबारा यह कवायद शुरू की गई है. पुरानी पॉलिसी में कहा था कि यूजर्स को ये पॉलिसी एग्री करना होगी. ये 8 फरवरी, 2021 से लागू हो रही है. यदि कोई यूजर इसे एग्री नहीं करते हैं तब अकाउंट का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज