लाइव टीवी

WhatsApp यूज़र्स ध्यान दें, इस फर्जी मैसेज पर क्लिक किया तो मुश्किल में पड़ सकते हैं आप

News18Hindi
Updated: January 6, 2020, 12:56 PM IST
WhatsApp यूज़र्स ध्यान दें, इस फर्जी मैसेज पर क्लिक किया तो मुश्किल में पड़ सकते हैं आप
WhatsApp

अगर आप भी वॉट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं तो ध्यान दें, नहीं तो पड़ सकते हैं मुश्किल में...

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 6, 2020, 12:56 PM IST
  • Share this:
वॉट्सऐप (WhatsApp fake message new year virus) पर ऑफर का फेक मैसेज भेजकर जालसाज यूज़र्स को चूना लगा रहे हैं. नए साल का बहाना लेकर हैकर्स यूज़र्स के फोन पर ‘New Year’s Virus’ से अटैक कर उन्हें अपना शिकार बना रहे हैं. इसमें हैकर्स ऑफर के लिए एक लिंक पर क्लिक करने के लिए कहते हैं. आइए जानते है कैसे हो रहा है वॉट्सऐप के ज़रिए फ्रॉड...

लिंक पर क्लिक करने पर असली दिखने वाली फेक वेबसाइट खुल जाती है.  लिंक खोलने पर फोन हैक होने का खतरा बहुत बढ़ जाता है. इसमें कई तरह के विज्ञापन दिखाई देते हैं, जिन्हें सब्सक्राइब करने के लिए कहा जाता है, और ऐसा करने के लिए यूज़र्स से उनकी पर्सनल डिटेल मांगी जाती है. दी गए रिपोर्ट में बताया गया है कि इन फर्जी मैसेज में ज़्यादातर ग्रीटिंग्स से जुड़े मैसेज रहते हैं, जिन पर बिना क्लिक किए उन्हें नहीं देखा जा सकता है.

(ये भी पढ़ें- 2020 में आने वाले WhatsApp के इन 5 फीचर्स से बदलेगा चैटिंग का अंदाज़, लुक भी होगा चेंज)

WhatsApp


वॉट्सऐप दुनिया भर में बहुत ही पॉपुलर मैसेजिंग ऐप है और यह इतना आसान है कि हैकर्स इसका सहारा लेकर यूज़र्स को अपना शिकार बना रहे हैं.

(ये भी पढ़ें- खुशखबरी! सिर्फ 141 रुपये देकर घर लाएं JioPhone 2, फोन में WhatsApp- HD कॉल जैसे फीचर)

पहले भी वायरल हुआ था ये मैसेजऐसा पहली बार नहीं हुआ जब हैकिंग के लिए फर्जी मैसेज का सहारा लिया गया हो. दरअसल ऐसा ही पिछले महीने और साल 2018 में भी वायरल हो चुका है, जिसमें वॉट्सऐप पर फ्री एडिडास शूज़ देने का दावा किया जा रहा था. इसके अलावा फेस्टिव सेल के दौरान भी हैकर्स ने फेक ऑफर्स का सहारा लेकर वॉट्सऐप पर मैसेज भेजा था. मैसेज में अमेज़न और फ्लिपकार्ट की सेल ऑफर्स का फेक मैसेज भेजा जा रहा था और उसके साथ एक फर्जी लिंक भी दिया जा रहा था.

(ये भी पढ़ें- Google की इस App से फोन पर बड़ा खतरा! फौरन डिलीट करने की दी गई सलाह)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऐप्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 6, 2020, 12:40 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर