लाइव टीवी

Paytm को बड़े झटके की तैयारी में WhatsApp! जल्द मिलेगी ये नई सुविधा

News18Hindi
Updated: May 5, 2019, 3:31 PM IST
Paytm को बड़े झटके की तैयारी में WhatsApp! जल्द मिलेगी ये नई सुविधा
भारत में जल्द डिजिटल पेमेंट के लिए ‘WhatsApp Pay’ लॉन्च किया जाएगा, जो पहले से मौजूद डिजिटल पेमेंट ऐप्स को टक्कर देगा...

भारत में जल्द डिजिटल पेमेंट के लिए ‘WhatsApp Pay’ लॉन्च किया जाएगा, जो पहले से मौजूद डिजिटल पेमेंट ऐप्स को टक्कर देगा...

  • Share this:
फेसबुक के CEO मार्क ज़करबर्ग ने हाल ही में ऐलान किया कि भारत में जल्द डिजिटल पेमेंट के लिए ‘WhatsApp Pay’ लॉन्च किया जाएगा. कंपनी ने बताया कि इस पर तेजी से काम किया जा रहा है. विश्लेषकों से बात करते हुए ज़करबर्ग ने कहा कि कंपनी पेमेंट्स का निर्माण वैश्विक बाजार के लिए कर रही है. उन्होंने बताया कि फिलहाल हम भारत में इसकी टेस्टिंग कर रहे हैं. हम इसे एक साथ कई बाकी देशों में लॉन्च करने की उम्मीद कर रहे हैं. हालांकि इसमें कितना समय लगेगा इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है. मगर कंपनी का कहना है वह 'वॉट्सऐप पे' पर ज़ोर-शोर से काम कर रही है.

वाट्सऐप पे भारत की स्थानीय स्तर पर डेटा को स्टोर करने की मांग की वजह से लॉन्च नहीं हो पा रहा है, जबकि पिछले साल 10 लाख यूज़र्स के साथ इसकी बीटा टेस्टिंग सफलतापूर्वक किया गया था.

जकरबर्ग ने कहा कि इंस्टाग्राम और फेसबुक पर आप शॉपिंग करते हैं, आपके पास मार्केटप्लेस है और इस पर लाखों छोटे कारोबार हैं, जो पेजेज़ समेत अन्य टूल्स का इस्तेमाल करते हैं. वह अपनी इंवेंट्री शेयर करने के लिए इंस्टाग्राम का यूज़ करते हैं और लोग पेमेंट करते हैं. उन्होंने कहा कि जब आप मैसेंजिंग सेवा का इस्तेमाल करते हैं तो सबकुछ बहुत ही अंतरंग और निजी होता है. यह व्यवसायों से बातचीत करने का सहज स्थान है और लेनदेन करने का निजी स्थान है.







पहले से मौजूद हैं इन पेमेंट ऐप्स को टक्कर दे सकता है 'WhatsApp Pay'
इसके अलावा हाल ही में अमेजन ने भी एंड्रॉयड ग्राहकों के लिए अमेजन पे यूपीआई लॉन्च करने की घोषणा की थी. साथ ही ‘Apple Pay’ भी बाजार में कदम रख चुकी है.  इतना ही नहीं ‘Google Pay’ ने भी इस क्षेत्र में अपनी पकड़ बना ली है. मार्च में गूगल पे ने रिकॉर्ड 81 अरब लेन-देन को अंजाम दिया था. बता दें कि मौजूदा समय में गूगल पे के करीब 4.5 करोड़ ग्राहक हैं. साथ ही पेटिएम जैसी दिग्गज ऐप भी पहले से बाज़ार में मौजूद है तो अब देखना ये है कि वॉट्सऐप पे कितनी दमदार होगी. साल 2023 तक भारत का डिजिटल पेमेंट उद्योग एक लाख करोड़ डॉलर का हो जाने की उम्मीद है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऐप्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 5, 2019, 3:30 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading