बड़ा खतरा! WhatsApp पर यूज़र्स को आ रहा है ये ‘Scary Message’, खोलने पर फ्रीज़ हो जा रही ऐप

बड़ा खतरा! WhatsApp पर यूज़र्स को आ रहा है ये ‘Scary Message’, खोलने पर फ्रीज़ हो जा रही ऐप
WhatsApp पर एक बड़े खतरे का पता चला है.

वॉट्सऐप (WhatsApp) यूज़र्स एक मैसेज सीरीज़ के बारे में शिकायत कर रहे हैं, जिससे उनकी ऐप फ्रीज़ या क्रैश हो जा रही है...

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 8, 2020, 10:33 AM IST
  • Share this:
वॉट्सऐप (WhatsApp) हैकिंग को लेकर पहले कई घटनाएं सामने आ चुकी हैं और अब इसपर एक और खतरे का पता चला है. वॉट्सऐप यूज़र्स एक मैसेज सीरीज़ के बारे में शिकायत कर रहे हैं, जिससे उनकी ऐप फ्रीज़ या क्रैश हो जा रही है. WABetaInfo ने इसे ‘Scary Message’ कहा है और बताया है कि ये काफी खतरनाक है, जिससे वॉट्सऐप का पूरा एक्सपीरिएंस तबाह हो सकता है.

बताया गया कि ऐसे मैसेज में कुछ अजीबोगरीब कैरेक्टर मौजूद होते हैं. अगर उसे पूरा पढ़ा जाए तो उसका कोई मतलब नहीं निकलता है, लेकिन वॉट्सऐप शायद इसे गलत तरह से समझ लेता है. ऐसा होने पर कभी-कभी वॉट्सऐप मैसेज को रेंडर नहीं कर पाता है, क्योंकि इसका स्ट्रकचर अजीब होता है. मैसेज में लिखे कैरेक्टर ऐसे कॉम्बिनेशन के साथ आते हैं कि वॉट्सऐप उस मैसेज को प्रोसेस नहीं कर पाता है, और इसके चलते वॉट्सऐप इन्फाइनाइट क्रैश हो जाता है.

(ये भी पढ़ें- WhatsApp में आ रहे हैं ये 4 शानदार फीचर्स, डिज़ाइन से लेकर Ringtone तक सब बदल जाएगा!) 



यहां इन्फाइनाइट क्रैश का मतलब है कि जब भी आप वॉट्सऐप खोलेंगे तो वह फ्रीज़ रहेगा और क्रैश हो जाएगा, और अगर आप ऐप को Force Close करके फिर से खोलने की कोशिश करेंगे हैं तब भी ऐप क्रैश ही मिलेगी.
फिलहाल इस परेशानी को फिक्स करने का कोई तरीका नहीं आया है. ऐसा इसलिए क्योंकि वॉट्सऐप को इस दिक्कत को ठीक करने के लिए इसके तह तक जाना होगा, ताकि एक परमानेंट सॉलूशन निकाला जा सके.WABetaInfo ने बताया कि इसको लेकर उसने कई बार ट्विटर पर पोस्ट किया है, जिसके बाद कई यूज़र्स ने इस दिक्कत को लेकर परेशानी ज़ाहिर की. एक यूज़र ने ऐसे कुछ मैसेज दिखाए और बताया कि वॉट्सऐप Mods ने एक तरह का ‘crashcode protection’ बनाया है. वॉट्सऐप पर ऐसे कई सीक्रेट ग्रुप्स हैं जिनपर यूज़र इस तरह के कोड शेयर कर रहे हैं.


(ये भी पढ़ें- BSNL Plan! एक बार रिचार्ज कराने पर पूरा साल चलेगा ये प्लान, मिलेगी फ्री कॉलिंग और कई फायदे)

‘Scary Message’ वर्चुअल कार्ड (vcards) के रूप में भी मौजूद हैं. ऐसे में जब आप vcard को ओपेन करेंगे तो उसे वेरिफाई किया जा सकता है, जिसके बाद हो सकता है कि उसमें 100 कॉन्टैक्ट्स मिलें.

इसमें हर कॉन्टैक्ट का नाम काफी लंबा और अजीब होता है, जिसमें क्रैश कोड छुपा होता है. इसके अलावा कई बार vCard को बदलकर, एडिट किया जाता है, जिसे Payload कहा गया है, और ये भी बताया गया है कि ये स्थिति को और बदतर बना देता है.

बचाव के लिए क्या करें
अगर आपको भी ‘Scary Message’ आता है, तो आपको वॉट्सऐप वेब के ज़रिए कॉन्टैक्ट को ब्लॉक करने की कोशिश करनी चाहिए. इसके बाद अपनी Group की प्राइवेसी Setting को ‘My Contacts’ या My Contacts Except’ पर सेट करने के बाद उन मैसेज को रिमूव कर दें जिसमें क्रैश कोड मौजूद हो.

अगर आप WhatsApp Web के ज़रिए इसे नहीं कर पा रहे हैं तो इसके बाद सिर्फ एक ही तरीका है. आपको अपनी ऐप को reinstall करना पड़ेगा. ऐसा करने पर हो सकता है कि आपकी चैट डिलीट हो जाए. WABetaInfo की रिपोर्ट में आगे कहा गया कि इसी लिए सलाह दिया जाता है कि हफ्ते में एक बार वॉट्सऐप चैट का बैकअप ज़रूर लें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज