लाइव टीवी

WhatsApp ने इज़रायली फर्म पर फोन हैकिंग का लगाया आरोप

News18Hindi
Updated: October 30, 2019, 1:28 PM IST
WhatsApp ने इज़रायली फर्म पर फोन हैकिंग का लगाया आरोप
एनएसओ द्वारा 20 अलग अलग देशों से अप्रैल के अंत से लेकर मई महीने के मध्य तक 14 दिनों के बीच 1400 फोन को हैक करने की कोशिश की गई.

आरोप है कि एनएसओ फर्म (NSO Firm) ने पूरी दुनिया से करीब 1400 लोगों का फोन हैक करने की कोशिश की. इसमें डिप्लोमेट्स, राजनीतिक शख्सियतें, पत्रकार और सीनियर सरकारी ऑफीसर शामिल हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 30, 2019, 1:28 PM IST
  • Share this:
वॉट्सऐप (WhatsApp) ने इज़रायली सर्विलांस फर्म एनएसओ ग्रुप (Israeli surveillance firm NSO Group) पर मंगलवार को आरोप लगाया कि एजेंसी ने पूरी दुनिया से कुछ फोन्स को हैक किया है. इसके खिलाफ वॉट्सऐप ने कैलिफोर्निया के फेडरल कोर्ट (Federal Court in California) में केस दर्ज किया है. आरोप है कि एजेंसी ने पूरी दुनिया से करीब 1400 लोगों का फोन हैक करने की कोशिश की. इसमें डिप्लोमेट्स, राजनीतिक शख्सियतें, पत्रकार और सीनियर सरकारी ऑफीसर शामिल हैं. वॉट्सऐप का कहना है कि एनएसओ द्वारा 20 अलग अलग देशों से अप्रैल के अंत से लेकर मई महीने के मध्य तक 14 दिनों के बीच 1400 फोन को हैक करने की कोशिश की गई.

कंपनी का मानना है कि इसके पहले कई महिलाएं भी साइबर हिंसा का शिकार हुई थीं और उनमें से कुछ लोगों की हत्या करने की कोशिश भी की गई. वॉट्सऐप का आरोप है कि एनएसओ ने यूएस फेडरल लॉ और कैलीफोर्निया स्टेट लॉ का उल्लंघन किया है.

फर्स्टपोस्ट के मुताबिक वॉट्सऐप के हेड विल कैथकार्ट ने वॉशिंगटन पोस्ट में कहा कि वॉट्सऐप को इससे पहले वीडियो कॉलिंग को लेकर मई में एक कमी दिखी थी इसी की जांच करने के लिए कंपनी ने जांच शुरू की. जांच के दौरान ही इस बात का खुलासा हुआ.

आजतक के मुताबिक NSO Group ने मामले में सफाई देते हुए कहा है कि कंपनी इसमें सीधे तौर पर शामिल नहीं है. वॉट्स ऐप के प्रवक्ता ने कहा कि यह पहली बार है जब कंपनी किसी प्राइवेट कंपनी के खिलाफ लीगल ऐक्शन ले रही है. उन्होंने कहा कि शिकायत में बताया गया है कि एनएसओ ने कैसे इस अटैक को अंजाम दिया. वॉट्सऐप ने कहा कि इसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए ताकि आगे से किसी व्यक्ति के निजी मामलों का उल्लंघन न हो.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मोबाइल-टेक से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 30, 2019, 1:26 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...